Move to Jagran APP

महिलाओं को सीएम का उपहार, बसों में करेंगी मुफ्त सफर

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह ने पंजाब में हर उम्र की महिलाओं के लिए राज्य में चलने वाली सभी सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा का वीरवार को वर्चुअल शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 10:54 PM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 10:54 PM (IST)
महिलाओं को सीएम का उपहार, बसों में करेंगी मुफ्त सफर
महिलाओं को सीएम का उपहार, बसों में करेंगी मुफ्त सफर

जासं, फरीदकोट : मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह ने पंजाब में हर उम्र की महिलाओं के लिए राज्य में चलने वाली सभी सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा का वीरवार को वर्चुअल शुभारंभ किया। जिला स्तरीय वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय एनआइसी मीटिग हाल में किया गया। बैठक में एडीसी (एच) गुरजीत सिंह, आरटीए फरीदकोट परमदीप सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

loksabha election banner

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह ने प्रदेश की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी पार्टी ने प्रदेश की जनता से वादा किया था, कि सरकार बनने पर महिलाओं के लिए बस किराया का 50 प्रतिशत माफ किया जाएगा, लेकिन पंजाब रोडवेज, पनबस और पीआरटीसी बसों जैसी सरकारी बसों में किराया माफ कर के ऐतिहासिक कदम उठाने के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया।

यात्रा के दौरान दिखाना होगा पहचान पत्र

उन्होंने कहा कि अब सिर्फ महिलाओं, लड़कियों को ही बस यात्रा पर अपना आधार कार्ड या अन्य पहचान दिखाना होगा। कैप्टन ने निजी बस संचालकों से भी कहा कि वे निजी बसों में सफर करने वाली महिलाओं के किराए को कम करने के लिए कदम उठाते हुए अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को पूरा करें। उन्होंने राज्य में महिला नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण, स्थानीय सरकारों, पंचायतों में 50 प्रतिशत आरक्षण का भी जिक्र किया।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए बसों में लगाए जाएंगे जीपीएस

उन्होंने यह भी कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए बसों में जीपीएस सिस्टम और पैनिक बटन पूरे होने के करीब हैं, जबकि निजी बस संचालकों को 31 अगस्त तक का समय दिया गया है।

प्रदेश की 33 हजार महिलाओं को दिया जाएगा रोजगार

उन्होंने कहा कि इसी साल 33,000 महिलाओं को रोजगार देने का आश्वासन भी दिया। इस दौरान विभिन्न विभागों के मंत्री व पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष सुनील जाखड़, पंजाब यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष नरिदर ढिल्लों मौजूद रहे।

जाखड़ ने कहा कि पंजाब की महिलाओं को मुफ्त सरकारी बस यात्रा के लिए मुख्यमंत्री द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं का समाज के सभी वर्गों खासकर महिलाओं ने स्वागत किया है, और कहा है कि इस सुविधा से महिलाओं, लड़कियों के समूह को लाभ मिलेगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी करण भारद्वाज, पंजाब रोडवेज के डीईओ सतपाल, पीआरटीसी अधिकारी और महेंद्रपाल आज जिला वर्चुअल इवेंट में मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.