Move to Jagran APP

हिंदू युवा चेहरे पर भाजपा ने खेला बड़ा दांव

भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा फरीदकोट के प्रधान गौरव कक्कड़ को फरीदकोट से भाजपा गठबंधन का प्रत्याशी घोषित कर भाजपा ने बड़ा दांव खेला है

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 12:05 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 12:05 AM (IST)
हिंदू युवा चेहरे पर भाजपा ने खेला बड़ा दांव
हिंदू युवा चेहरे पर भाजपा ने खेला बड़ा दांव

प्रदीप कुमार सिंह, फरीदकोट,

loksabha election banner

भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा फरीदकोट के प्रधान गौरव कक्कड़ को फरीदकोट से भाजपा गठबंधन का प्रत्याशी घोषित कर भाजपा ने बड़ा दांव खेला है। गौरव कक्कड़ युवा होने के साथ-साथ स्वच्छ छवि के व्यक्ति हैं और यह उनका पहला चुनाव है।

भाजपा गठबंधन के तहत फरीदकोट विधानसभा सीट उसके खाते में आई है, जैतो सीट गठबंधन के साथी शिअद संयुक्त के पास है। शिअद के टिकट पर दो बार सांसद चुनी गई बीबी परमजीत कौर गुलशन को जैतो से चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि जिले की कोटकपूरा सीट संभवत: कैप्टन अमरिदर सिंह की पार्टी के खाते में है।

भाजपा द्वारा गौरव कक्कड़ को प्रत्याशी किए जाने के साथ फरीदकोट विधानसभा में किसान मोर्चा को छोड़ कर सभी चारों प्रमुख प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतर चुके हैं। भाजपा को छोड़कर कांग्रेस, शिअद और आम आदमी पार्टी ने 2017 के अपने पुराने चेहरों पर ही दांव खेला है। चारों पार्टियों में सबसे ज्यादा उम्र का प्रत्याशी आप के गुरदित्त सिंह सेखो है, जबकि दूसरे व तीसरे नंबर पर क्रमश: कांग्रेस व शिअद के प्रत्याशी है। फरीदकोट जिले में भाजपा के लिए यह परीक्षा की घड़ी है, इसके पहले वह शिअद के साथ यहां पर हमेशा छोटे भाई की भूमिका में रही है, परंतु अब अपने दम पर चुनाव मैदान में उतरी है। जिले में अब तक जिन भी पार्टियों के उम्मीदवार घोषित हुए है, वह सभी सिक्ख धर्म से संबंधित है, ऐसे में फरीदकोट से भाजपा ने गौरव कक्कड़ को चुनाव मैदान में उतार कर हिदू मतदाताओं पर अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश की है, उसकी यह कोशिश कितनी सफल होगी यह आने वाले समय में पता चलेगा।

बाक्स-

फोटो-15-

पहली बाल ताल ठोक रहे हैं भाजपा प्रत्याशी गौरव कक्कड़

गौरव कक्कड़ भाजपा गठबंधन से भाजपा प्रत्याशी। कक्कड़ पहली बार चुनाव मैदान में है। फरीदकोट जिले में वह भाजपा युवा मोर्चा में लंबे समय से सक्रिय है। पार्टी ने बड़े-बड़े दावेदारों को धता बताते हुए गौरव कक्कड़ के हिदू होने के नाते बड़ा दांव खेला है। बाक्स-

फोटो-12- कुशलदीप सिंह

कांग्रेस के प्रत्याशी हैं कुशलदीप सिंह ढिल्लों

कुलशदीप सिंह ढिल्लों, कांग्रेस पार्टी से उम्मीदवार है, 2017 में भी वह कांग्रेस पार्टी के टिकट पर विजयी हुए थे। अब तक वह दो बार विधायक बन चुके हैं, जबकि एक बार उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा है। इस बार यदि वह चुनाव जीतते हैं तो वह तीसरी बार विधायक बनेंगे।

बाक्स-

फोटो-13-परमबंश सिंह बंटी

शिअद-बसपा संयुक्त प्रत्याशी हैं परमबंश सिंह रोमाणा बरमबंश सिंह रोमाणा-शिअद-बसपा गठबंधन के फरीदकोट से प्रत्याशी है, 2017 में वह शिअद-भाजपा गठबंधन के प्रत्याशी थे और चुनाव में वह तीसरे नंबर पर रहे थे, परंतु इस बार पार्टी ने उन पर विश्वास करते हुए एक बार फिर चुनाव मैदान में उतारा है।

बाक्स-

फोटो-14- 2017 में तीसरे स्थान पर थे आप प्रत्याशी

गुरदित्त सिंह सेखा-आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी है, 2017 में भी वह चुनाव मैदान में थे, और वह कुशलदीप सिंह ढिल्लो से लगभग 11 हजार मतों से हार गए थे। इस बार, एक बार फिर पार्टी ने उन पर दांव खेला है, और यह चुनाव उनके लिए करो-मरो वाला है।

विधानसभा फरीदकोट शहर- 87 -कुल मतदाता-168260,

-पुरुष- 87562

-महिला-80688

-थर्ड जेंडर-10

-कुल पोलिंग स्टेशन- 185

-कुल पोलिंग स्टेशन लोकेशन-101

-2022 में नए मतदाता-14111

-2017 के विधानसभा चुनाव में कुल मतदाता-154149 थे, जिसमें पुरुष 80937 व महिला 73208 रहे।

-2017 में 81.51 फीसदी मतदान हुआ था। 2022 में नए मतदाता-14111 करेंगे वोट

भारतीय युवा मोर्चा के जिला प्रधान गौरव कक्कड़ की युवाओं में खासी पकड़ है। फरीदकोट विधानसभा सीट पर इस बार पहली बार मतदान करने वाले मतदातावों की संख्या 14111 है, ऐसे में कक्कड़ युवाओं में अपनी पहुंच का फायदा उठाते हुए युवा मतदाताओं को रिझाने की कोशिश करेंगे। यह देखने वाली बात होगी कि आने वाले दिनों में वह इसमें कितने सफल होते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.