Move to Jagran APP

कोरोना और तनाव को मात देगा योग, फेसबुक लाइव में एक्सपर्ट निशा ने सिखाए योगासन

दैनिक जागरण के ट्राईसिटी के फेसबुक पेज पर योग शिक्षिका निशा ढौंडियाल लाइव रहीं। उन्होंने योगासन और प्राणायाम करने के साथ-साथ ध्यान लगाने के टिप्स दिए।

By Edited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 04:38 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 03:05 AM (IST)
कोरोना और तनाव को मात देगा योग, फेसबुक लाइव में एक्सपर्ट निशा ने सिखाए योगासन
कोरोना और तनाव को मात देगा योग, फेसबुक लाइव में एक्सपर्ट निशा ने सिखाए योगासन

चंडीगढ़ [विकास शर्मा]। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर रविवार को जागरण ट्राईसिटी के फेसबुक पेज पर योग शिक्षिका निशा ढौंडियाल लाइव रहीं। सैकड़ों लोगों ने उन्हें देखकर योग के गुर सीखे। निशा ने इस लाइव सेशन के दौरान तीन सत्र करवाए। पहले सत्र में उन्होंने कोरोना संक्रमण से जुड़े योगासन बताए, दूसरे सत्र में उन्होंने मेंटल हेल्थ से जुड़े योगासन करवाए, जबकि तीसरे सत्र में उन्होंने ध्यान लगाने से संबंधित प्राणायाम की जानकारी दी।

loksabha election banner

पहले सत्र में बताए इम्यूनिटी बढ़ाने वाले योगासन

योग शिक्षिका निशा ढौंडियाल ने पहले सत्र में कोरोना संक्रमण से बचने के लिए योगासन बताए। उन्होंने बताया कि अगर आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत है तो आप जल्द संक्रमित नहीं होंगे, इससे आप सुरक्षित रहेंगे। इसलिए रोज योग करें और स्वस्थ जीवन जीएं। इसके लिए उन्होंने पश्चिमोत्थानासन, उष्ट्रासन, उत्थानपदासन, मंडूकासन और पवनामुक्तासन करवाए।

दूसरे सत्र में बताए मेंटल हेल्थ से जुड़े योगासन

दूसरे सत्र में निशा ढौंडियाल ने तनाव व मानसिक रोगों के इलाज से संबंधित योगासन बताए। इसमें उन्होंने त्रिकोणासन, योद्धासन, मार्जरी आसन, सुखासन और पद्मासन का अभ्यास करवाया। निशा ने बताया कि ये आसन बेहद सरल हैं और इन्हें कोई भी कर सकता है। आप अगर रोज इनका अभ्यास 15 से 20 मिनट करेंगे, तो यह इसके बेहद अच्छे परिणाम सामने आएंगे। यह मेंटल हेल्थ से नहीं बल्कि अन्य शारीरिक विकारों को भी दूर करने में बेहद कारगर हैं।

तीसरे सत्र में ध्यान लगाने से संबंधित प्राणायाम बताए

तीसरे सत्र में निशा ने ध्यान से जुड़े प्राणायाम बताए। निशा ने बताया कि अगर आप सही ढंग से प्राणायाम करते हैं, तो उसकी अगली सीढ़ी ध्यान है। इस कड़ी में उन्होंने अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, ओम उच्चारण और ध्यान लगाने के टिप्स बताए। उन्होंने कहा कि आप चाहे जिम करते हों या फिर फिटनेस के लिए कोई व्यायाम, आपको प्राणायाम जरूर करने चाहिए।

योगासन करते हुए इन बातों का रखें ध्यान

निशा ने बताया कि योग करते हुए आपको कुछ खास बातों का खासतौर ध्यान रखना पड़ता है। यह सावधानियां आपको किसी भी तरह के योगासन के समय रखनी ही चाहिए।

  • खाने के तीन घंटे बाद ही योगासन करें
  • योगासन करने के बाद तुरंत न खाएं।
  • योगासन करते समय शांत व चुप रहें और शारीरिक शक्ति का इस्तेमाल न करें।
  • आप जिस मुद्रा में आराम के साथ योगासन कर सकते हैं, उसी मुद्रा में करें।
  • हर योगासन के बाद थोड़ा रिलेक्स हों, फिर दूसरा आसन करें।
  • योगासन रोज करें तभी फायदा मिलेगा, कभी -कभी योगासन करने का कोई फायदा नहीं है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.