Move to Jagran APP

चंडीगढ़: कोरोना की दूसरी लहर में दर्द के साथ इससे निपटने का अनुभव और कई अच्छी सौगात दे गया वर्ष 2021

Year Ender 2021 वर्ष 2021 अब बस कुछ घंटों का मेहमान है इसके बाद यह गुजरा हुआ साल होगा। वर्ष 2022 नई उम्मीदों और लक्ष्यों के साथ दस्तक दे जाएगा। वर्ष 2021 कुछ खट्टी मीठी यादें छोड़ जाएगा।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Fri, 31 Dec 2021 01:59 PM (IST)Updated: Fri, 31 Dec 2021 01:59 PM (IST)
चंडीगढ़: कोरोना की दूसरी लहर में दर्द के साथ इससे निपटने का अनुभव और कई अच्छी सौगात दे गया वर्ष 2021
चंडीगढ़ में 2021 की बहुत सी यादें जुड़ी हैं।

बलवान करिवाल, चंडीगढ़। वर्ष 2021 अब बस कुछ घंटों का मेहमान है इसके बाद यह गुजरा हुआ साल होगा। वर्ष 2022 नई उम्मीदों और लक्ष्यों के साथ दस्तक दे जाएगा। वर्ष 2021 कुछ खट्टी मीठी यादें छोड़ जाएगा। साल की शुरुआत कोरोना महामारी के साथ हुई जैसे जैसे दिन गुजरे मार्च तक आते आते कोरोना की दूसरी लहर ने झकझोर कर रख दिया। चारों तरफ ऑक्सीजन और हॉस्पिटल में बेड के लिए त्राही-त्राही मच गई। प्रशासन की सूझबूझ और लोगों के सहयोग से इस लहर से पार पाया गया। इसके बाद फिर से नई सुबह हुई और बंद मार्केट और पर्यटन स्थल फिर से गुलजार हुए। इसके बाद यह साल इलेक्ट्रिक बस से लेकर पहले एयर प्यूरीफायर स्टेशन का गवाह बना। ऐसे ही कई नई चीजें शहर को इस साल ने दी। आइए जानते हैं इस साल में क्या कुछ रहा खास...

loksabha election banner

जनवरी, वर्ष 2021 में स्मार्ट हुए बस स्टॉप, डिजिटल डिस्प्ले स्क्रीन इंस्टॉल

बस क्यू शेल्टर पर अब बस आने-जाने, रूट और समय जैसी जानकारी मिलने लगी है। बस क्यू शेल्टर पर डिजिटल डिस्प्ले स्मार्ट स्क्रीन इंस्टॉल हो गई है। हालांकि शहर में नए बस क्यू शेल्टर कई वर्षों बाद भी बन नहीं पाए हैं। जितने हैं उनमें से अधिकतर पर इंस्टॉलेशन के बाद इसने काम करना भी शुरू कर दिया है। यह सभी डिजिटल स्क्रीन इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम (आइटीएस) से कनेक्ट की गई हैं। आइटीएस को अगस्त 2020 में पूर्व प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने लांच किया था। अब एप के जरिए शहर के लोग सीटीयू की बसों को मोबाइल पर ट्रैक कर सकेंगे। यह नई सुविधा इस साल में शुरू हुई।

फरवरी, कलर कोडेड स्टीकर की शुरुआत

वर्ष 2021 में वाहनों की पहचान के लिए एक नई शुरुआत हुई। वाहनों पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) पहले से अनिवार्य है। वाहन पर कलर कोडेड स्टीकर या थर्ड रजिस्ट्रेशन मार्क भी अनिवार्य कर दिया गया। मिनिस्ट्री आफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवेज की नई गाइडलाइंस को रजिस्टरिंग एंड लाइसेंसिंग अथारिटी (आरएलए) चंडीगढ़ ने अपना लिया । जिसके तहत अब वाहनों पर एचएसआरपी के साथ कलर कोडेड स्टीकर भी अनिवार्य हो गया । आरएलए ने सबसे पहले नंबरों की सीरीज सीएच01बीके और सीएच01बीएल से चंडीगढ़ में इसकी शुरुआत की।

मार्च, नहीं सूखेगी सुखना, किशनगढ़ में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगना शुरू

सुखना लेक के साथ लगते गांव किशनगढ़ से जो भी सीवरेज वाटर निकलेगा उसे ट्रीटमेंट के बाद लेक एरिया, गोल्फ कोर्स और आईटी पार्क एरिया में सिंचाई के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। इतना ही नहीं यह भविष्य में सुखना लेक की जरूरत को भी पूरा करेगा। 19.9 करोड़ रुपये से तैयार होने वाले इस दो मिलियन लीटर प्रति दिन (एमएलडी) सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की शुरुआत इस साल में हुई। पूर्व एडवाइजर मनोज परिदा ने शिलान्यास किया।

मार्च, पूर्व प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने पत्नी सहित डिस्पेंसरी में लगवाई वैक्सीन

कोरोना महामारी को जड़ से मिटाने की लड़ाई का निर्णायक मोड़ शुरू हुआ। वैक्सीन रूपी हथियार से इस वायरस को खत्म करने की लड़ाई चल रही है। मार्च में वैक्सीनेशन का दूसरा दौर शुरू हुआ जिसमें 60 वर्ष से अधिक के सभी सीनियर सिटीजन और 45 से 59 वर्ष के उन लोगों को वैक्सीन लगाने की शुरुआत हुई है जो बीमारियों से ग्रस्त हैं। सीनियर सिटीजन वैक्सीन पर भरोसा कर इसे खुद लगवाने आएं यह उदाहरण पेश करते हुए पहले दिन पंजाब के तत्कालीन राज्यपाल एवं यूटी प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने अपनी पत्नी अल्का सिंह के साथ वैक्सीन कोविशील्ड लगवाई।

10 मार्च को कोरोना मामले बढ़ने पर लगानी पड़ी पाबंदी

कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चंडीगढ़ में फिर से कई तरह की पाबंदियां लगा दी गई हैं। प्राइमरी स्कूलों को इंफेक्शन कम होने तक पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। स्कूल अथोरिटी को आदेश दिए गए हैं कि वह पेरेंट्स से बात करें जिससे बच्चे कोरोना के प्रति बचाव के सही तरीके अपना सकें। इसके अलावा सामाजिक, धार्मिक, सांस्कृतिक और अन्य पारिवारिक कार्यक्रमों में अतिथि संख्या को फिर से सीमित कर दिया गया है। इंडोर कार्यक्रमों में अब अधिकतम 100 या आयोजन स्थल की क्षमता के 50 फीसद गेस्ट ही शामिल हो सकते हैं।

मॉडल जेल का खाना देश में सबसे बेहतर साबित हुआ

चंडीगढ़ मॉडल जेल के कैदियों की बनाई मिठाई और खाने की मांग बड़े स्तर पर रहती है। मंत्री से लेकर जज तक जेल का खाना मंगवाकर खाते हैं। इसके पीछे वजह जेल का खाना खाने से जुड़ा अंधविश्वास ही नहीं है बल्कि खाने की गुणवत्ता भी है। अब इस गुणवत्ता पर फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआई) ने भी अपनी मुहर लगा दी है। एफएसएसएआई ने चंडीगढ़ मॉडल जेल को देश की पहली ईट राइट जेल कैंपस घोषित किया है। जिसमें मॉडल जेल को विभिन्न मानकों पर परखने के बाद फाइव स्टार रेटिंग दी गई है। जो सबसे बेहतर रेटिंग होती है।

अप्रैल में कोरोना का कहर बरपा पर्यटन स्थल करने पड़े बंद

कोरोना संक्रमण चंडीगढ़ में बेकाबू हो गया है। संक्रमण की चेन टूटने का नाम नहीं ले रही है। अब हालात को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन ने एहतियाती कदम उठाते हुए पर्यटन स्थलों को भी बंद कर दिया गया। रॉक गार्डन को अगले आदेशों तक पूरी तरह से बंद कर दिया है। सुखना लेक एरिया को भी वीकेंड पर बंद रहेगा। हालात सुधरने तक इसे बंद ही रखा जाएगा। वहीं नाइट कफ् र्यू के समय में भी बदलाव किया गया है। अब नाइट कफ् र्यू आधा घंटे पहले से यानी रात 10 बजे से लगेगा। सुबह पांच बजे तक कफ् र्यू रहेगा। जबकि पहले कफ् र्यू की टाइमिंग 10.30 बजे रखी गई थी। इस दौरान सभी तरह के गैर जरूरी ट्रैवलर्स के घर से बाहर निकलने पर रोक रहेगी। यह निर्णय मंगलवार को पंजाब राजभवन में आयोजित कोविड वॉर रूम मीटिंग के दौरान लिया गया। प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने डॉक्टरों और प्रशासन के सीनियर अधिकारियों से चर्चा के बाद यह आदेश जारी किए। ज्यादा संक्रमण वाले एरिया में चेन तोड़ने के लिए 30 नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं।

चंडीगढ़ को मिले नए एडवाइजर धर्म पाल

प्रशासन में बड़ा फेरबदल हुआ। चंडीगढ़ के एडवाइजर मनोज परिदा का दिल्ली ट्रांसफर हुआ। उनकी जगह नए एडवाइजर धर्म पाल ने ज्वाइन किया। ज्वाइन करने के कुछ दिन बाद आठ वर्षों से डंप पड़े मेट्रो प्रोजेक्ट की फाइल एक बार फिर नए एडवाइजनर धर्म पाल ने निकलवाई। मीटिंग में प्रिंसिपल सेक्रेटरी होम, फाइनेंस कम इंजीनियरिंग, ट्रांसपोर्ट सेक्रेटरी को शामिल होने के लिए कहा गया है।

जुलाई, चंडीगढ़ को मिली इलेक्ट्रिक बस की सौगात

तत्कालीन प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने पहली बार इलेक्ट्रिक बस की सौगात चंडीगढ़ को दी। अधिकारियों की टीम के साथ इस बस का ट्रायल करने निकले। पंजाब राजभवन से प्रशासक बस में सवार होकर पहले सेक्टर-17 पुलिस स्टेशन पहुंचे। यहां उन्होंने रूफटॉप सोलर पावर प्रोजेक्ट का उद्धाटन किया। इस दौरान इलेक्ट्रिक बस सभी के आकर्षण का कारण बनी रही। बदनौर ने कहा कि लंबे समय से हो रहा इंतजार खत्म हो गया है। 15 अगस्त से पहले शहर को जीरो एमिशन वाली इलेक्ट्रिक बस मिल गई है। यह बस चंडीगढ़ पब्लिक ट्रांसपोर्ट की तस्वीर बदल देगी।

गवर्नमेंट प्रेस में एयर फोर्स हेरिटेज सेंटर बनाने का एमओयू हुआ

सेक्टर-18 स्थित गवर्नमेंट प्रेस बिल्डिंग में कुछ साल पहले तक प्रिंटिंग मशीनों का शोर सुनाई देता था। इस बिल्डिंग में एयर फोर्स हेरिटेज सेंटर शुरू करने का काम शुरू हुआ। यूटी प्रशासन और एयर फोर्स के बीच यह सेंटर बनाने के समझौते पर हस्ताक्षर हुए। यह समझौता प्रशासक वीपी सिंह बदनौर और वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ एयर मार्शल विवेक राम चौधरी की मौजूदगी में हुआ। इस समझौते पर प्रशासन की ओर से सेक्रेटरी कल्चरल विनोद पी. कावले और एयर मार्शल विक्रम सिंह वीएम ने हस्ताक्षर किए। इस तरह का यह देश का पहला एयर फोर्स हेरिटेज सेंटर होगा।

27 अगस्त,तमिलनाडू के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित बने चंडीगढ़ के प्रशासक

तमिलनाडू के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित को पंजाब के राज्यपाल एवं यूटी प्रशासक का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया। पंजाब के मौजूदा राज्यपाल एवं यूटी प्रशासक वीपी सिंह बदनौर का कार्यकाल 22 अगस्त को खत्म हो गया था। उसके बाद से ही नई नियुक्ति की चर्चाएं चल रही थी। पुरोहित को बाद में पंजाब के राज्यपाल एवं यूटी प्रशासन का पूर्ण कार्यभार सौंप दिया गया।

चंडीगढ़ को मिला पहला एयर प्यूरीफिकेशन टावर

इंटरनेशनल डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्ल्यू स्काई के मौके पर शहर के सबसे व्यस्त ट्रांसपोर्ट चौक पर देश के पहले सबसे ऊंचे फिल्टर लेस एयर प्यूरीफिकेशन टावर की शुरुआत हो गई। एडवाइजर धर्म पाल ने पर्यावरण डायरेक्टर देबेंद्र दलाई की मौजूदगी में इस टावर का उद्घाटन किया। पहले ही दिन एयर प्यूरीफिकेशन टावर के बेहतरीन परिणाम सामने आए। यह टावर प्रदूषित हवा को 60 से 74 फीसद तक साफ कर वापस वातावरण में छोड़ता है। यही प्रक्रिया बार-बार चलती है। इससे प्रदूषण तो घट ही रहा है साथ ही तापमान में भी बड़ी गिरावाट दर्ज हो रही है। टावर पर लगी डिजिटल डिस्प्ले पर इनटेक और बाहर निकलने वाली हवा का रियल टाइम डाटा डिस्प्ले होता है। इसमें किस केटेगरी का प्रदूषण कितना कम हो रहा है यह भी दर्शाता है।

चंडीगढ़ में पहली बार एयर शो

सुखना लेक पर पहली बार एयर शो का आयोजन हुआ। हालांकि मौसम खराब होने की वजह सूर्य किरण की टीम परफार्म नहीं कर पाई। चिनूक और रफाल की गूंज ने शहरवासियों को अचंभित कर दिया। सुखना लेक चारों तरफ से पैक हो गई भीड़ बहुत ज्यादा रही।

सुखना के लिए सबसे बेहतर साल

सुखना लेक के लिए वर्ष 2021 बेहद खास रहा। पहली बार किसी साल में सुखना लेक के चार बार फ्लड गेट खोले गए। बरसात की वजह से बार-बार यह नौबत आती रही। लेक का जलस्तर बेहतर स्थिति में रहा।

शहर को मिली बर्ड पार्क की सौगात

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द की पत्नी सविता कोविन्द ने मंगलवार को सुखना लेक के पीछे सिटी फॉरेस्ट में बनाए पहले बर्ड पार्क का उद्घाटन किया। उद्घाटन करने के बाद उन्होंने ई-कार्ट से बर्ड पार्क की सभी एवियेरी का दौरा कर पक्षियों को करीब से देखा। उनकी बेटी स्वाती कोविन्द और यूटी प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित की पत्नी पुष्पा देवी पुरोहित साथ मौजूद रही। देश की प्रथम महिला ने केवल उद्घाटन ही नहीं किया बल्कि कार्ट की मदद से बर्ड पार्क पहुंचकर एक-एक कर सभी एवियेरी का दौरा कर पक्षियों को करीब से देखा। सविता कोविन्द ने कहा कि यह बर्ड पार्क ज्यादा जानकारी नहीं रखने वाले पक्षी प्रेमियों, पर्यावरणविद और पक्षी विज्ञानियों का ध्यान केंद्रित करेगा, जहां विजिर्ट्स उड़ते परिंदों के बीच प्रकृति का लुत्फ उठा सकेंगे। यह पार्क बनाना प्रतिबद्धता और प्रोफेशनल का बेहतरीन उदाहरण है। यह इतिहास में दर्ज होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.