Move to Jagran APP

मोहाली में कौन बनेगा नया मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर, इन नामों की चर्चा जोरों पर

मोहाली नगर निगम चुनाव संपन्न हो चुके हैं। ऐसे में अब नए मेयर का ताज किसके सिर सजेगा इसके लिए रणनीति तैयार होने लगी है। हालांकि अभी पंजाब सरकार द्वारा अधिसूचना जारी होना बाकि है लेकिन अभी से ही कुछ नामों की चर्चाएं जोरों पर हैं।

By Ankesh KumarEdited By: Published: Sat, 20 Feb 2021 03:29 PM (IST)Updated: Sat, 20 Feb 2021 03:29 PM (IST)
मोहाली में कौन बनेगा नया मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर, इन नामों की चर्चा जोरों पर
मोहाली नगर निगम कार्यालय का फाइल फोटो (जागरण)

मोहाली, जेएनएन। मोहाली नगर निगम के चुनाव संपन्न हो चुके हैं। ऐसे में अब नए मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव होगा। इन पदों पर कौन बैठेगा यह भी अगले सप्ताह स्पष्ट हो जाएगा। राज्य सरकार मेयर चुनाव को लेकर अगले हफ्ते तक अधिसूचना जारी कर सकती है। सरकार की ओर से अधिसूचना जारी होने के बाद ही पूरी स्थिति साफ होगी कि मेयर की सीट किसी पुरुष, महिला या अन्य वर्ग के लिए रहेगी।

loksabha election banner

ध्यान रहे कि इस बार मोहाली नगर निगम में जनता द्वारा चुने गए 25 पुरुष और 25 महिलाएं हैं। ऐसे में किसी महिला को भी पद मिल सकता है। पांच साल पहले हुए नगर निगम चुनाव के बाद मेयर पद को लेकर काफी बवाल हुआ था। कुलवंत सिंह मेयर न बन जाएं, इसलिए मेयर सीट को आरक्षित कर दिया गया था और यह मामला हाई कोर्ट तक जा पहुचा था। इसके बाद सरकार के फैसले को रद कर दिया गया था। इसके साथ ही चुनाव की प्रक्रिया हुई थी।

इस बार मेयर पद के लिए पंजाब सरकार के सेहत मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू के भाई अमरजीत सिंह जीती सिद्धू समेत कई दिग्गज नेताओं के नामों की चर्चा शहर में जोरों पर है। लेकिन इस दौड़ में सबसे आगे जीती ही हैं। वहीं सीनियर डिप्टी मेयर के पद पर पिछली बार कांग्रेस के ऋषभ जैन थे। इस बार किसे मिलेगी ये जल्द ही साफ हो जाएगा।

सेहत मंत्री बलबीर सिंद्धू ने कहा कि सरकार की ओर से अधिसूचना जारी होने के बाद ही मेयर के चुनाव संबंधी प्रक्रिया की जाएगी। निगम चुनाव में इस बार कांग्रेस ने 37 सीटें जीती है। जबकि शिअद और भाजपा अपना खाता भी खोल नहीं सकी है। ऐसा पहली बार होगा जब निगम में शिअद और भाजपा की ओर से जनता का कोई प्रतिनिधि नहीं होगा। हालांकि पंजाब सरकार महिला शक्तिकरण की बात कह रही है। ऐसे में कौन कौन से पद महिलाओं के लिए रिजर्व होंगे ये अगले सप्ताह साफ हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.