Move to Jagran APP

कुराली में पटाखे की दुकानें सील

प्रशासन की पाबंदी के बावजूद हर वर्ष दिवाली के त्यौहार से कुछ दिन पूर्व शहर में लगाई जाने जाने वाली अवैध आतिशबाजी की दुकानों को लेकर इस बार प्रशासन कड़ा रुख अपनाए हुए है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 07:09 PM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 07:09 PM (IST)
कुराली में पटाखे की दुकानें सील
कुराली में पटाखे की दुकानें सील

संस, कुराली : प्रशासन की पाबंदी के बावजूद हर वर्ष दिवाली के त्यौहार से कुछ दिन पूर्व शहर में लगाई जाने जाने वाली अवैध आतिशबाजी की दुकानों को लेकर इस बार प्रशासन कड़ा रुख अपनाए हुए है। बडाली मार्ग पर बिना लाइसेंस अवैध तौर पर आतिशबाजी की दुकानें खोल कर बैठे विक्रेताओं के खिलाफ शुक्रवार देर शाम हुई शिकायत के बाद प्रशासन ने हरकत में आते हुए पटाखों की दो दुकानों को मौके पर पहुंच सील कर दिया।

loksabha election banner

कुराली आतिशबा•ाी की बड़ी होलसेल मार्केट के तौर पर विख्यात है। शहर के आसपास के इलाकों के इलावा हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर जैसे पड़ोसी राज्यों तक से लोग शहर में आतिशबाजी की थोक में खरीददारी करने के लिए पहुंचते हैं। शहर में मात्र आठ होलसेल लाइसेंस होने के बावजूद सरकारी आदेशों की उल्लंघना कर हर वर्ष बडाली मार्ग एवं मोरिडा रोड पर बिना परमिशन एवं प्रशासन की पाबंदी के बावजूद आतिशबाजी की कई अवैध दुकानें लगाई जाती है जिससे आगजनी के दौरान जहां बड़ा हादसा होने की गुंजाइश बलवती रहती है वहीं आतिशबाजी की दुकानों की वजह से फेस्टिवल सीजन के दौरान ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती है।

शुक्रवार देर शाम करीब आठ बजे एसडीएम खरड़ हिमांशु जैन अपनी टीम के साथ बडाली रोड पर सरप्राइज चेकिग करने के लिए पहुंचे। प्रशासनिक टीम के पहुंचने की इंफॉर्मेशन लीक नहीं हो इसके लिए मौके पर पहुंचने के बाद एस डी एम हिमांशु जैन ने थाना सिटी प्रभारी कुलवंत सिंह तथा काउंसिल की टीम को यहां पहुंचने की सूचना दी जिसके पश्चात मौके पर थाना सिटी से एस आई उमा देवी की अगुआई में पुलिस पार्टी तथा काउंसिल की टीम पहुंची और बडाली मार्ग पर आतिशबाजी की अवैध दुकानें खोल कर बैठे दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई आरंभ की गई। इस दौरान बिना लाइसेंस चलाई जा रही आतिशबाजी की एक दुकान को काउंसिल की टीम ने मौके पर सील किया। जबकि रिनुवल के लिए भेजे जाने की वजह से एक लाइसेंस होल्डर आतिशबाजी विक्रेता के पास मौके पर लाइसेंस नहीं होने के कारण एसडीएम के आदेशों पर सील करने की कार्रवाई अमल में लाइ गई। नहीं होने दी जाएगी पटाखों की अवैध बिक्री : एसडीएम

एसडीएम हिमांशु जैन ने बताया कि बिना लाइसेंस आतिशबाजी की दुकान चलाने वालों को नोटिस जारी कर दिया गया है। शहर में आतिशबा•ाी के आठ होलसेल लाइसेंस होल्डर है जबकि प्रशासन की ओर से दो दिन पूर्व निकाले गए ड्रा में चार लोगों को स्टॉल लगाने के लिए टेंपरेरी लाइसेंस प्रदान किया गया है। उनका स्पष्ट तौर पर कहना था कि कुराली में आठ होलसेल और चार रिटेलर्स के इलावा एक भी व्यक्ति को आतिशबाजी की दुकान खोलने नहीं दी जाएगी और इसके लिए वो रोजाना बडाली एवं मोरिडा मार्ग पर सरप्राइज विजिट करेंगे। इस दौरान जो भी आतिशबाजी की दुकान बिना लाइसेंस खुली पाई गई तो उसे मौके पर सील किया जाएगा। पटाखों का अवैध कारोबार होने की संभावना

आतिशबाजी के लाइसेंस लेने के लिए कुराली से 52 लोगों ने डी सी ऑफिस में आवेदन भरा था जिनमे से कुल चार लोग लाइसेंस हासिल करने में सफल रहे। आतिशबाजी के गढ़ के तौर पर विख्यात कुराली में मात्र चार लाइसेंस जारी होने की स्थिति में जहां शहर में अवैध तौर पर आतिशबाजी के स्टॉल लगने की पुरजोर संभावनाएं बलवती है। वहीं डीसी गिरीश दयालन के अनुसार कुराली में अवैध तौर पर आतिशबाजी के एक भी स्टॉल को लगने नहीं दिया जाएगा और इसके लिए प्रशासनिक अमला पूरी तरह मुस्तैद है। निर्धारित स्थानों पर ही लगेंगे पटाखों के स्टॉल

प्रशासन की ओर से जारी की गई गाइडलाइंस के अनुसार ड्रा में टेंपरेरी लाइसेंस हासिल करने में सफल रहे। चारों आवेदकों को शहर में निर्धारित किए गए शहीद बेअंत सिंह स्टेडियम एवं सिघपुरा रोड स्टेडियम में ही पटाखों के स्टॉल लगाने की परमिशन दी गई है। नियमों एवं सरकारी आदेशों का उल्लंघन करने वाले पटाखा विक्रेताओं का लाइसेंस कैंसिल करने के साथ ही उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का प्रावधान भी प्रशासन की ओर से रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.