Move to Jagran APP

साइकिल पर चलने के लिए अवेयर कर रही ट्रैफिक पुलिस, दो यूनिटों का गठन

सिटीब्यूटीफुल की खूबसूरत तस्वीर को खराब करती लगातार वाहनों की तेजी से बढ़ती संख्या, उससे होने वाले प्रदूषण और ट्रैफिक जाम को लेकर ट्रैफिक पुलिस शहर में साइकिल इस्तेमाल करने के प्रति अवेयरनेस चला रही है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 11:07 AM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 11:07 AM (IST)
साइकिल पर चलने के लिए अवेयर कर रही ट्रैफिक पुलिस, दो यूनिटों का गठन
साइकिल पर चलने के लिए अवेयर कर रही ट्रैफिक पुलिस, दो यूनिटों का गठन

कुलदीप शुक्ला, चंडीगढ़ : सिटीब्यूटीफुल की खूबसूरत तस्वीर को खराब करती लगातार वाहनों की तेजी से बढ़ती संख्या, उससे होने वाले प्रदूषण और ट्रैफिक जाम को लेकर ट्रैफिक पुलिस शहर में साइकिल इस्तेमाल करने के प्रति अवेयरनेस चला रही है। उसके लिए ट्रैफिक पुलिस विभाग की ओर ट्रैफिक पुलिस की दो यूनिट बना दी गई है। जिसमें एक सब इंस्पेक्टर और 15 कास्टेबल सहित अलग-अलग एनजीओ शामिल हैं। इन दोनों यूनिटों में एक का काम रिक्शा, रेहड़ी, साइकिल सवार को साइकिल ट्रैक पर चलाने के लिए समझाने के लिए है और दूसरी यूनिट पब्लिक को साइकिल ट्रैक इस्तेमाल करने और उससे होने वाले फायदे के बारे में जागरूक करने के लिए बनाई गई हैं। ये दोनों यूनिट के पुलिसकर्मी व अन्य सहयोगी खुद साइकिल पर चलते हैं। 14 कास्टेबल और एनजीओ मिलाकर यूनिट बनी है। जो ट्रैक पर साइकिल चलाकर उसके फायदे और चंडीगढ़ को खूबसूरत रखने का संदेश देते है। साइकिल ट्रैक को बढ़ावा देने का काम ट्रैफिक पुलिस विभाग की ओर से लगातार जारी रखा जाएगा। साइकिल चलाने के फायदे

loksabha election banner

ट्रैफिक डीएसपी जसविंदर सिंह ने बताया कि साइकिल चलाने से पर्यावरण, ट्रैफिक जाम, हादसों के अलावा हेल्थ को भी काफी फायदा होगा। इसको लेकर ट्रैफिक पुलिस सभी को अवेयर कर रही है। इसमें विभाग की ओर से एनजीओ व पब्लिक ट्रास्पोर्ट को भी जोड़ा जा रहा हैं।

वन-वे करके ट्रैफिक जाम पर नियंत्रण

ट्रैफिक विभाग की तरफ से भविष्य में जरूरतों को देखकर मोहाली-चंडीगढ़ रास्ते, मनीमाजरा के रास्ते को वन-वे करने की प्लानिंग बना चुकी है। मोहाली-चंडीगढ़ सड़क को सुबह शाम के समय वन-वे कर जागरूक भी किया जाएगा।

ऑफिस आने वालों को हफ्ते में एक-दो दिन साइकिल इस्तेमाल करने को ट्रैफिक पुलिस जागरूक कर रही है। अकेले कार से आने पर वाहनों की संख्या काफी बढ़ जाती है जिसके कारण जरूरत के हिसाब के कार के इस्तेमाल और साइकिल के इस्तेमाल चंडीगढ़ को खूबसूरत बनाने में मदद कर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.