Move to Jagran APP

Bird Watching Tour : सुखना लेक पर स्टूडेंट्स को बताया कैसे रहते हैं माइग्रेटरी ब‌र्ड्स Chandigarh News

इस पखवाड़े करीब 50 स्टूडेंट्स ने सुखना लेक के रेगुलेटर एंड पर इन पक्षियों को देखा और उनके जीवन के बारे में जानकारी हासिल की।

By Edited By: Published: Mon, 16 Dec 2019 09:20 PM (IST)Updated: Tue, 17 Dec 2019 02:23 PM (IST)
Bird Watching Tour : सुखना लेक पर स्टूडेंट्स को बताया कैसे रहते हैं माइग्रेटरी ब‌र्ड्स Chandigarh News
Bird Watching Tour : सुखना लेक पर स्टूडेंट्स को बताया कैसे रहते हैं माइग्रेटरी ब‌र्ड्स Chandigarh News

चंडीगढ़, जेएनएन। सुखना लेक पर आए माइग्रेटरी ब‌र्ड्स को देखने के लिए चंडीगढ़ प्रशासन के पर्यावरण विभाग और स्वयंसेवी संगठन युवसत्ता के साथ मिलकर सोमवार को माइग्रेटरी बर्ड वाचिंग टूर का आयोजन किया गया। इस पखवाड़े के अंतिम दिन सेक्टर-41 स्थित एकेसिप्स स्मार्ट स्कूल के करीब 50 स्टूडेंट्स ने सुखना लेक के रेगुलेटर एंड पर इन पक्षियों को देखा और उनके जीवन के बारे में जानकारी हासिल की।

loksabha election banner

मौके पर चंडीगढ़ प्रशासन के उप वन संरक्षक अब्दुल कयूम ने कहा कि पिछले पखवाड़े में उन्होंने शहर के विभिन्न सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के लिए इस तरह के टूर का आयोजन किया था। इस प्रोग्राम के माध्यम से करीब एक हजार स्टूडेंट्स को पक्षियों की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में बताया गया। उन्होंने कहा कि पक्षी विशाल फूड चेन्स और वेब्स के भीतर महत्वपूर्ण लिंक प्रदान करते हैं जो हमारे ईको सिस्टम में मौजूद हैं।

माइग्रेटरी ब‌र्ड्स का वार्षिक प्रवास प्रकृति की ऊर्जावान घटना

डॉ. कयूम ने कहा कि सुखना लेक में सैकड़ों माइग्रेटरी ब‌र्ड्स का वार्षिक प्रवास प्रकृति की सबसे ऊर्जावान और प्रभावशाली घटना है। पिछले कई साल से उनके विभाग ने पक्षियों के पनपने और बढ़ने की पर्याप्त व्यवस्था कर रहा है। पर्यावरणविद कुलभूषण कंवर और बर्ड वाचिंग की शौकीन सरबजीत कौर ने स्टूडेंट्स को पक्षियों के बारे में गाइड किया।

इन पक्षियों को देखा बच्चों ने

इस पखवाड़े में स्टूडेंट्स ने जिन माइग्रेटरी ब‌र्ड्स को देखा, उनमें बार-हेडेड गूज, रेड-क्रेस्टेड पोचार्ड, कॉमन पोचार्ड, रूडी शैलडक, नदर्न शॉवैलर, पिनटेल मलार्ड, कॉमन कूट, मार्श हैरियर, ग्रे हैरन, ग्रेटर कारमोरेंट, पर्पल हेरोन, ओरिएंटल पाइड, हार्नबिल, ब्राउन हेडेड गल, नॉब बिल्ड डक शामिल हैं। इनमें से अधिकतर माइग्रेटरी बर्ड साइबेरिया, चीन और अफगानिस्तान जैसे देशों से आए हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.