Move to Jagran APP

'गुरु' दुविधा में, ठौर तो छोड़ा लेकिन अभी ठिकाना स्पष्ट नहीं

राज्यसभा से इस्तीफा देकर राजनीतिक तूफान उठाने वाले नवजोत सिंह सिद्धू के लेकर संशय कायम है। उन्‍होेंने भाजपा तो छोड़ दी है, लेकिन तीन दिन बाद भी अगले ठिकाने के बारे में मौन हैं।

By Test1 Test1Edited By: Published: Thu, 21 Jul 2016 01:04 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jul 2016 10:10 AM (IST)

चंडीगढ़, [हरिश्चंद्र]। भाजपा व राज्यसभा छोड़ कर राजनीतिक गलियारों में अचानक सबसे चर्चित हस्ती बने नवजोत सिंह सिद्धू के आम आदमी पार्टी का मुख्यमंत्री पद का दावेदार बनने की अटकलें अब ठंडी पडऩे लगी हैं। इससे सिद्धू के राजनीतिक भविष्य को लेकर सवाल खड़ा कर दिया है। इस मामले मे दो बड़ी घटनाओं ने इस पर असमंजस पैदा कर दिया है कि सिद्धू का अगला कदम क्या होगा, वह अब किस दल में जाएंगे।

loksabha election banner

सिद्धू ने जब सोमवार को इस्तीफा दिया, तो सबसे पहले आप नेताओं अरविंद केजरीवाल से लेकर संजय सिंह, सुच्चा सिंह छोटेपुर आदि ने इसका स्वागत किया था। इसी कारण उनके आप में शामिल होने की चर्चाएं भी जोर पकडऩे लगी थीं, जिन पर अगले ही दिन उनकी पत्नी ने आप के कसीदे गढ़ कर मुहर लगा दी थी।

पढ़ें : सिद्धू बिना मकसद कहीं नहीं जाते, गुरु जहां रहेगा छा जाएगा : राजू श्रीवास्तव

मंगलवार शाम जब केजरीवाल ने कहा कि यह तय नहीं है कि सिद्धू पंजाब में आप के सीएम उम्मीदवार होंगे, तो यह साफ हो गया कि पंजाब के आप नेताओं का दबाव कहीं न कहीं रंग ले आया है। यह नेता नहीं चाहते कि सिद्धू को सीएम कैंडीडेट घोषित किया जाए।

कैप्टन का पैंतरा

दूसरी ओर कैप्टन अमङ्क्षरदर ने भी पैंतरा बदल कर सिद्धू के कांग्रेस में शामिल होने की बात कही। सोमवार को अमरिंदर ने कहा था कि आप में एक और कॉमेडियन शामिल हो जाएगा, जिसमें पहले से भगवंत मान और गुरप्रीत घुग्गी आदि शामिल हैं, लेकिन अगले ही दिन उन्होंने सिद्धू के लिए कांग्रेस के दरवाजे खुले होने की बात कह डाली। उनके इस बयान के कई मायने निकाले जा रहे हैं।

पढ़ें : कभी सिद्धू की नजर में 'नौटंकी वाला' थे केजरीवाल, अब उनकी ही राह चलने को तैयार

इससे एक तरह से उन्होंने आप पर यह दबाव बना दिया है कि वह नवजोत को अपना सीएम कैंडीडेट घोषित करे, वरना उसके पास कांग्रेस भी विकल्प हो सकती है। अमरिंदर जानते हैं कि सिद्धू को सीएम कैंडीडेट बनाया तो पार्टी में नाराजगी खुलकर सामने आएगी और सीएम पद के जो दावेदार अब तक मेहनत से सूबे में पार्टी का काम कर रहे हैं, उनका जोश ठंडा पड़ जाएगा। इसका निश्चित तौर पर कांग्रेस फायदा उठा सकता है।

खतरे में पड़ सकता है राजनीतिक करियर

यदि अमरिंदर ने संजीदगी से यह बयान दिया है तो इससे सिद्धू के सामने एक अन्य राष्ट्रीय दल का विकल्प खुलेगा, क्योंकि आप के साथ चल कर सत्ता में आना एक जुआ खेलना होगा, जिसमें हार-जीत (सीएम बनना) तय नहीं है। फिलहाल चाहे आप के हक में थोड़ी हवा हो, लेकिन चुनाव के बाद यदि आप सत्ता में नहीं आती, तो सिद्धू का राजनीतिक करियर भी खत्म हो जाएगा।

पढ़ें : पंजाब भाजपा अध्यक्ष सांपला का दावा- सिद्धू अब भी पार्टी में, पत्नी बोलींं- छोड़ चुके हैं भाजपा

कांग्रेस में जाने पर उन्हें आगे भी उम्मीद रहेगी। अमङ्क्षरदर के करीबी सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस में यदि सिद्धू आते हैं, तो उनकी चुनाव प्रचार में कारगुजारी को देखकर चुनाव के बाद किसी अन्य राज्य से राज्यसभा भी भेजा जा सकता है। तीन दिन से सिद्धू मौन हैं, कोई राजनीतिक बयानबाजी उनकी ओर से नहीं हुई है। अब सिद्धू को तय करना है कि वह किस दल का रुख करते हैं और किन शर्तों पर।

पंजाब की ताजा और बड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.