Move to Jagran APP

आज शाम पांच बजे से सात दिन के लिए मार्केट बंद, केवल आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुलेंगी

कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए भीड़ को कम करना सबसे जरूरी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 May 2021 07:06 PM (IST)Updated: Tue, 04 May 2021 07:06 PM (IST)
आज शाम पांच बजे से सात दिन के लिए मार्केट बंद, केवल आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुलेंगी
आज शाम पांच बजे से सात दिन के लिए मार्केट बंद, केवल आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुलेंगी

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए भीड़ को कम करना सबसे जरूरी है। यही भीड़ न जुटे इसके लिए प्रशासन ने कोरोना क‌र्फ्यू के साथ अब दिन में भी कई तरह की पाबंदियां लगा दी हैं। यह पाबंदियां चार मई मंगलवार शाम पांच बजे से 11 मई मंगलवार सुबह पांच बजे तक सात दिनों के लिए लगाई गई हैं। इस दौरान सभी गैर जरूरी सामान की दुकानें बंद रहेंगी। केवल आवश्यक सामान जैसे दूध, फल-सब्जी, मोबाइल रिपेयर की दुकान ही खुल सकती हैं। हालांकि आवाजाही की मनाही नहीं होगी। पंजाब राजभवन में आयोजित हुई कोविड वॉर रूम मीटिग के दौरान यह निर्णय लिए गए। इस दौरान पंजाब और हरियाणा जैसे पड़ोसी राज्यों के उठाए गए सख्त कदम जिसमें लॉकडाउन भी एक है पर विस्तार से चर्चा की गई। यह जानते हुए कि चंडीगढ़ पंजाब और हरियाणा दोनों की राजधानी है, इसलिए बॉर्डर को पूरी तरह सील करना संभव नहीं है। साथ ही लॉकडाउन आर्थिक हालात को लंबे समय तक बुरी तरह प्रभावित करता है। यह लेबर के शहर से बड़ी संख्या में माइग्रेशन का कारण बनता है और भी कई दुष्प्रभाव डालता है। इसलिए लॉकडाउन की बजाए कई सख्त पाबंदियां लगाने का निर्णय लिया गया है।

loksabha election banner

सात दिन में यह रहेगा बंद

नॉन असेंशियल आइटम सेल करने वाली सभी दुकानें बंद रहेंगी। यानी सभी छोटी-बड़ी मार्केट सात दिन बंद रहेंगी।

प्राइवेट ऑफिस को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका स्टाफ घर से काम करे। ऑफिस में स्टाफ नहीं आएगा।

सिनेमा हॉल, जिम, स्पा, बार, स्विमिग पूल, कोचिग सेंटर बंद ही रहेंगे।

सभी स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स बंद रहेंगे। ओलंपिक की तैयारी के लिए एथलीट्स को स्पो‌र्ट्स सेक्रेटरी विशेष मंजूरी दे सकता है।

सामाजिक, धार्मिक, खेल और राजनीतिक कार्यक्रम पर पूरी तरह रोक रहेगी।

रिक्रूटमेंट एग्जाम स्थगित कर दिए गए हैं। यूपीएससी जैसी परीक्षाओं को यूटी प्रशासन विशेष मंजूरी देगा।

सभी हॉस्पिटल, नर्सिग होम और स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं जैसे टेस्टिग लैबोरेटरी सामान्य दिनों की तरह काम करती रहेंगी।

सुखना लेक, म्यूजियम, लाइब्रेरी, रॉक गार्डन, सेक्टर-17 प्लाजा जैसे भीड़ जुटने वाले स्थान बंद ही रहेंगे।

स्कूल कॉलेज, कोचिग सेंटर बंद रहेंगे। हालांकि टीचिग स्टाफ एजुकेशन डिपार्टमेंट की विस्तृत गाइडलाइंस के तहत जरूरत पड़ने पर बुलाया जा सकता है।

शराब के ठेके अहाते बंद रहेंगे।

ये खुला रहेगा

आवश्यक सामान बेचने वाली दुकानें खुलेंगी। इसमें दूध, ब्रेड, फल-सब्जी, डेरी प्रोड्क्ट्स, अंडे, मीट और मोबाइल रिपेयर शॉप शामिल है।

सभी गवर्नमेंट ऑफिस और बैंक 50 फीसद स्टाफ के साथ खुलेंगे।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट 50 फीसद क्षमता के साथ जारी रहेगा। बस की आधी सीटें खाली रखनी होंगी।

होटल-रेस्टोरेंट, कैफे, कॉफी शॉप, ईटिग प्लेस केवल टेकअवे के लिए काम कर सकते हैं। अंदर बैठकर खाने की मंजूरी नहीं रहेगी। होम डिलिवरी रात नौ बजे तक की जा सकती है।

शादियों की मंजूरी रहेगी। लेकिन गेस्ट संख्या 50 रखनी होगी। वहीं, अंतिम संस्कार में 20 लोग ही शामिल होंगे। ट्रैवल के लिए यह मंजूरी

इंटरस्टेट मूवमेंट पर कोई पाबंदी नहीं रहेगी। वहीं, जो भी चंडीगढ़ में बिना नेगेटिव कोविड रिपोर्ट और वैक्सीन सर्टिफिकेट के दाखिल होगा उनकी रैंडम टेस्टिग होगी। कोरोना टेस्ट किए जाएंगे। गवर्नमेंट ऑफिस में जाने के लिए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट या नेगेटिव कोविड रिपोर्ट दिखानी होगी। वाहनों को दिन के समय में आवाजाही की मंजूरी रहेगी। प्रशासन ने लोगों से गैरजरूरी ट्रैवल से बचने के लिए घर में ही रहने का आग्रह किया है। वीकेंड क‌र्फ्यू रहेगा जारी

प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि वीकेंड पर पूर्ण कोरोना क‌र्फ्यू आगे जारी रहेगा। शनिवार और रविवार को यह क‌र्फ्यू रहेगा। अगले आदेशों तक यह लागू होगा। इस दौरान पिछले सप्ताह की तरह सभी पाबंदियां रहेंगी।

पत्रकार भी फ्रंटलाइन वर्कर्स

पत्रकारों के कार्य को देखते हुए प्रशासक बदनौर ने सभी एक्रीडिटिड पत्रकारों को फ्रंटलाइन वर्कर्स की सूची में शामिल करने का निर्णय लिया। अब इन्हें फ्रंटलाइन वर्कर्स की आधिकारिक सूची में शामिल कर लिया गया है। स्वास्थ्य संस्थानों को बेड बढ़ाने के दिए निर्देश

प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने सभी स्वास्थ्य संस्थानों से बेड क्षमता बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। जिससे बढ़ते कोविड पेशेंट को सुविधा दी जा सके। जीएमसीएच-32 डायरेक्टर जसबिद्र कौर ने बताया कि सेक्टर-48 हॉस्पिटल में 100 बेड थे अब 21 ऑक्सीजन बेड और जोड़े गए हैं। जीएमसीएच में 155 बेड उपलब्ध थे अब बढ़ाकर 200 ऑक्सीजन बेड किया गया है। डायरेक्टर हेल्थ सर्विसेज डा. अमनदीप कौर कंग ने कहा कि उनके पास 200 बेड थे अब 48 जुड़ने से 248 हो गए हैं। प्रशासक ने संतोष जाहिर करते हुए वेंटिलेटर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और बढ़ाने के लिए कहा। प्रशासक ने जीएमएसएच-16, जीएमसीएच-32 और सिविल हॉस्पिटल सेक्टर-48 में मौत का आंकड़ा कम करने के लिए स्पेशल ऑडिटिग के लिए प्रिसिपल सेक्रेटरी हेल्थ के अंडर स्पेशल टास्क फोर्स का गठन करने के आदेश दिए हैं। इंडोर मेडिकल ट्रीटमेंट में जरूरी कदम उठाने में मदद करेंगे। पीयू इंटरनेश्नल हॉस्टल में 100 बेड हॉस्पिटल बनाने पर प्रशासन ने आर्मी का आभार व्यक्त किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.