Move to Jagran APP

स्मार्ट सिटी के आठ प्रोजेक्टों के लिए 17 को फाइनल होंगे टेंडर

आठ अहम प्रोजेक्टों के टेंडर इस माह के अंत तक अलॉट कर दिए जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Sep 2019 11:12 PM (IST)Updated: Mon, 09 Sep 2019 11:12 PM (IST)
स्मार्ट सिटी के आठ प्रोजेक्टों के लिए 17 को फाइनल होंगे टेंडर
स्मार्ट सिटी के आठ प्रोजेक्टों के लिए 17 को फाइनल होंगे टेंडर

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : स्मार्ट सिटी के तहत आठ अहम प्रोजेक्टों के टेंडर इस माह के अंत तक अलॉट कर दिए जाएंगे। 17 सितंबर को बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक होने जा रही है। बैठक में इन प्रोजेक्ट्स के लिए आए हुए टेंडरो पर अंतिम मुहर लगाई जाएगी। जिनमें डड्डूमाजरा डंपिग ग्राउंड के कचरे को प्रोसेस करना, मरे हुए जानवरों के संस्कार करने के लिए प्लांट लगाना, अंडरग्राउंड सर्विसेज की मैपिग करना, शहर के चार सरकारी स्कूलों के 90 क्लास रूम को स्मार्ट बनाने, सेक्टर-17 में इंटेग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, सेक्टर-17 में ई-कार्ट चलाना, घर बैठे सभी काम होने के लिए ई-गवर्नेस सिस्टम को लागू करना जैसे प्रोजेक्ट शामिल हैं। इन सभी प्रोजेक्ट्स के लिए फाइनेंशियल बिड खुल चुकी है। डंपिग ग्राउंड के 50 लाख टन कचरे को प्रोसेस करने का काम शुरू करने का यहां के निवासियों के अलावा पूरे शहर को इंतजार है क्योंकि यहां से निरंतर शहर में दुर्गध आ रही है और डड्डूमाजरा के लोग इस डंपिग ग्राउंड के कारण बीमार हो रहे हैं। प्लांट की जगह बदलने का नहीं हुआ निर्णय

loksabha election banner

स्मार्ट सिटी ने डड्डूमाजरा में मरे हुए जानवरों के संस्कार करने का प्लांट लगाने का प्रपोजल बनाया है जबकि यहां के रेजिडेंट्स यहां पर प्लांट नहीं लगने देना चाहते। मेयर ने भी यहां पर प्लांट लगाने की असहमति जताई है। नगर निगम ने प्लांट से आनी वाली दुर्गध और जगह बदलने की संभावनाएं तलाशने के लिए एक कमेटी का गठन किया था लेकिन अभी तक कमेटी ने रिपोर्ट नहीं सौंपी है। स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से 5 करोड़ की लागत से पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मोड पर टेंडर निकाला है। टेंडर अलॉट होते ही एलपीजी या सीएनजी की भट्ठियां लग जाएंगी। इस भट्ठी में एक दिन में 10 बड़े और 30 छोटे पशुओं का संस्कार हो सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.