Move to Jagran APP

जहरीला जाम: पंजाब सरकार व पुलिस पर भारी पड़े तस्‍कर, अवैध शराब के जरिये मौत का तांडव

पंजाब में जहरीली शराब से 90 लाेगाें की मौत से हड़कंप है। राज्‍य में जहरीली शराब के जरिये मौत ने जिस तरह तांडव मचाया उससे साफ है तस्‍कर पूरी तरह से पंजाब सरकार पर भारी पड़ गए हैैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 09:30 AM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2020 09:35 AM (IST)
जहरीला जाम: पंजाब सरकार व पुलिस पर भारी पड़े तस्‍कर, अवैध शराब के जरिये मौत का तांडव
जहरीला जाम: पंजाब सरकार व पुलिस पर भारी पड़े तस्‍कर, अवैध शराब के जरिये मौत का तांडव

चंडीगढ़/अमृतसर/तरनतारन, जेएनएन। नशे के कारण बदनाम रहे पंजाब में एक बार फिर तस्कर पूरी तरह से राज्‍य सरकार और पुलिस पर भारी पड़ गए। पुलिस इनका नेटवर्क नहीं तोड़ पाई और नतीजा यह निकला कि तीन जिलाें में अवैध शराब के जरिये मौत ने तांडव मचाया। तीन दिन में माझा के तीन जिलों में जहरीली शराब ने 90 लोगों की मौत से कैप्‍टन अमरिंदर सिंह सवालों के घेरे में है।

loksabha election banner

तस्करी के अड्डे बन गए ढाबे, लोगों की जान गई तो जागी सरकार

पंजाब पुलिस ने नेटवर्क ब्रेक करने का बड़ा दावा तो किया है लेकिन हकीकत इससे अलग नजर आती है। अब भी कई लोग अस्पतालों में भर्ती हैैं और मौत को मात देने की कोशिश में जुटे हैं।  उन्हें इस हालत में पहुंचाने के लिए जिम्मेदार मौत के सौदगरों का जाल प्रदेश की हरियाणा के साथ लगती  अंतरराज्जीय सीमा से लेकर भारत पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा तक फैला है।

प्रदेश की सीमा से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक फैला है तस्करों का जाल

शनिवार को पुलिस ने बड़े पैमाने पर कार्रवाई की और छापे मारे। इस कार्रवाई में खुलासे हुआ कि तरनतारन, अमृतसर और बटाला में हुईं लोगों की मौत का सामान पांच जिलों के होकर गुजरा लेकिन रास्ते में किसी भी नाके पर पुलिस की पकड़ में नहीं आया। पुलिस उस समय सक्रिय हुई जब सामूहिक चिताएं जलीं और दर्जनों घर उजड़ गए।

पटियाला से तरनतारन ऐसे पहुंचती था स्प्रिट और अल्कोहल

तस्करों का गिरोह पूरे प्रदेश में फैसा हुआ है। पंजाब के कई जिलों में दरिया और खेतों में भट्ठियां लगाकर शराब निकाली जा रही है। अब इस शराब में स्प्रिट और अल्कोहल मिलाने की बात सामने आई है जो कि जिला पटियाला से जिला फतेहगढ़ साहिब, लुधियाना, कपूरथला, जालंधर और अमृतसर की सीमा को लांघते हुए तरनतारन पहुंचता था।

पुलिस ने जिला पटियाला के छह सात ढाबे चिन्हित किए हैैं जहां पर शराब और अन्य फैक्ट्रियों को जाने वाली अल्कोहल और स्प्रिट को ट्रक चालकों से खरीदा जाता था। खरीद करने के बाद ढाबों के मालिक और उनके साथी तस्करों को बेचते थे। सूत्र बताते हैैं कि राजपुरा से गिरफ्तार जिंदा और उसका साथी बिट्टू इसे जिला  तरनतारन के गांव ढोटियां और पंडोरी गोला तक पहुंचाते थे।

तरनतारन से बटाला तक वाया अमृतसर पहुंची जहरीली शराब

पुलिस सूत्रों के अनुसार जेल में ढोटियां का गुरपाल सिंह को अब प्रोडक्शन वारंट पर लिया जा रहा है। कुछ तस्करों द्वारा पुलिस पूछताछ में बताया गया है कि गुरपाल अपने साथियों के साथ मिलकर भट्ठियों पर शराब निकलवाता था और फिर इसे गांव में कम रेट पर बेचा जाता था। तरनतारन में शराब बनाकर अमृतसर के गांवों तक भेजी जाती थी। इसका पूरा खाका गोविंदरबीर सिंह बनाता था। उसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

जंडियाला का रहने वाला गोविंदरबीर सिंह ऊर्फ गोबिंदा अमृतसर ग्रामीण क्षेत्र में शराब सप्लाई करता था। वह शराब को गांव मुच्छल और आसपास के तस्करों को भी शराब की सप्लाई देता था जो शराब को आगे जिला गुरदासपुर में बटाला के गांवों में पहुंचाते थे। यही शराब महिला तस्कर दर्शना रानी उर्फ फौजण तक पहुंचती थी। उसे भी उसके बेटे राजन, ननद त्रिवेनी चौहान उर्फ प्रधान और उसके बेटे जैनी कुमार सहित धरमिंदर को गिरफ्तार कर लिया गया है।

फौजण के बेटे पर 10 दिन पहले दर्ज हुआ था केस

थाना सिविल लाइन में तस्करी मामले की महिला किंगपिन फौजन के बेटे राजन पर पहले ही शराब तस्करी के तीन केस दर्ज हैं। एक केस तो 10 दिन पहले ही दर्ज किया गया था। 10 बोतल शराब के साथ पकड़े जाने पर एक सप्ताह पहले ही जमानत पर छूटा था और फिर शराब बेचने लगा।

 डीजीपी दिनकर गुप्‍ता ने कहा- ढाबों पर उतरती थी स्प्रिट

पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्ता ने कहा कि ट्रकों में आने वाली स्प्रिट को छह-सात ढाबों पर उतारा जाता था। ढाबे वाले इसे राजपुरा के रहने वाले ङ्क्षभदा और बनूड़ निवासी बिट्टू को बेच देते थे।  भिंदा और बिट्टू ही स्प्रिट को अमृतसर और आसपास के इलाकों में सप्लाई करते थे। वहां पर इसकी शराब तैयार कर अन्य जिलों को भेजी जा रही थी। आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए छापामारी जारी है। पटियाला के एसएसपी राजपुरा में ही डटे हुए हैैं।

यह‍ भी पढ़ें:  अब देशभर में 150 और हरियाणा-पंजाब में 18 प्राइवेट ट्रेनें दौड़ेंगी, जानें किन रूटों चलेंगी

यह‍ भी पढ़ें: Haryana School, college Reopening Date: हरियाणा में 4 अगस्‍त से खुलेंगे कॉलेज, अभी टीचिंग व नॉन टिचिंग स्टाफ को आना होगा

यह‍ भी पढ़ें: Unlock 3.0: पंजाब में 5 अगस्त से खुलेंगे जिम व योग सेंटर, होटल-रेस्टोरेंट रात 10 बजे तक Open

यह‍ भी पढ़ें: Exclusive Interview: जस्टिस लिब्राहन बोले- मुझे पहले दिन से पता था अयोध्या में बनकर रहेगा

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.