Move to Jagran APP

किसान आंदोलन का साइड इफेक्‍ट, तीन दिन में पंजाब में गहरा सकता है बिजली संकट

पंजाब में किसानों आंदोलन के कारण तीन दिन में गंभीर बिजली सं‍कट पैदा हो सकता है। किसानों के रेल रोको आंदोलन के कारण पावर प्‍लांटों तक कोयला न‍हीं पहुंच पा रहा है और उनका कोयले का स्‍टाक समाप्‍त होने वाला है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 07:43 AM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2020 07:43 AM (IST)
किसान आंदोलन का साइड इफेक्‍ट, तीन दिन में पंजाब में गहरा सकता है बिजली संकट
पंजाब में रेलवे ट्रैक पर धरना देते किसान।

चंडीगढ़, [इन्द्रप्रीत सिंह]। पंजाब में किसानों के आंदोलन के कारण अगले दो से तीन दिन में बिजली संकट गहराने की नौबत आ सकती है। इसकी बड़ी वजह है कि राज्य के निजी और सरकारी थर्मल प्लांटों के पास केवल दो से तीन दिन का कोयला ही शेष बचा है। किसानों के नए कृषि कानूनों के विरोध में रेल रोको आंदोलन के कारण रेल सेवाएं बंद है और पंजाब में अन्य वस्तुओं के साथ - साथ कोयले की सप्लाई भी नहीं हो रही है।

loksabha election banner

गोइंदवाल साहिब और तलवंडी साबो थर्मल प्लांटों के एक एक बिजली उत्पादन यूनिट किए गए बंद

कोयले की कमी के कारण श्री गोइंदवाल साहिब के जीवीके थर्मल प्लांट और तलवंडी साबो थर्मल प्लांट ने अपनी एक-एक यूनिट बंद कर दी है। राज्य के तीनों निजी थर्मल प्लांटों के पास अब दो दिन का कोयला शेष बचा है। पावरकॉम के एक उच्च पदस्थ अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि पावरकॉम के अपने दोनों थर्मल प्लांटों के पास भी मात्र तीन - तीन दिन का ही कोयला बचा है। गनीमत यह है कि धान का सीजन खत्म होने के चलते पंजाब में बिजली की मांग भी काफी कम हो गई लेकिन गेहूं की बिजाई के दौरान बिजली की जरूरत पड़ेगी। अगर रेल सेवाएं बंद रहीं तो पंजाब में बिजली संकट गहरा सकता है।

अनाज भी फंसा गोदामों में

किसान आंदोलन के कारण रेल सेवाएं बंद होने का असर अनाज की सप्लाई पर भी पड़ा है। पंजाब के गोदामों में इस समय 142.75 लाख टन अनाज पड़ा है और अक्टूबर व नवंबर महीने में 175 लाख टन धान की खरीद होने का अनुमान है। यानी मि¨लग के बाद 117 लाख टन चावल को हर हाल में कवर्ड गोदामों में रखना होगा।

सितंबर में चलीं 891 स्पेशल गाडि़यां, अक्टूबर में एक भी नहीं

कोरोना महामारी फैलने के बाद पूरे देश में अनाज की मांग बढ़ गई। जिसे पूरा करने के लिए हर महीने औसतन 27 लाख टन अनाज की सप्लाई दूसरे राज्यों को की गई। अगस्त में सबसे ज्यादा 29 लाख टन अनाज भेजा गया। सितंबर महीने में भी 891 स्पेशल रेलगाडि़यां दूसरे राज्यों को गईं, परंतु अक्टूबर महीने में एक भी स्पेशल गाड़ी नहीं चली। पंजाब में 24 सितंबर से रेल सेवाएं किसानों के आंदोलन के कारण बंद हैं। राज्य में डीएपी खाद और यूरिया की मांग भी नवंबर महीने में शुरू होने वाली है। आलू व गेहूं की बिजाई के दौरान हर साल पंजाब को करीब पांच लाख टन यूरिया की जरूरत पड़ती है।

15 अक्टूबर की बैठक में लेंगे फैसला

भारतीय किसान यूनियन के प्रधान बूटा सिंह बुर्ज गिल ने कहा कि अभी न तो बिजली की जरूरत है और न ही यूरिया की। सरकार हमें गुमराह न करे। हम जानते हैं कि अक्टूबर में धान की कटाई होनी है और नवंबर में गेहूं की बिजाई शुरू होनी है। इसे देखते हुए 15 अक्टूबर को सभी 30 किसान संगठनों की बैठक बुलाई गई है, जिसमें अगली रणनीति तय की जाएगी। संभव है कि रेल रोको आंदोलन के दौरान मालगाडि़यों को आने-जाने से न रोके जाने पर फैसला ले लिया जाए।

किसान आज दो घंटे के लिए करेंगे चक्का जाम

मंगलवार को हरियाणा पुलिस की ओर से किसानों पर किए गए लाठीचार्ज के विरोध में पंजाब के किसान आज दो घंटे के लिए पंजाब के विभिन्न नेशनल व स्टेट हाईवे पर चक्का जाम करेंगे। किसान नेता बूटा सिंह बुर्ज गिल के अनुसार सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर एक बजे तक चक्का जाम किया जाएगा। इस दौरान अन्य किसानों के अलावा रेल ट्रैक पर पक्का मोर्चा लगाने वाले किसान दो घंटे के लिए रेल ट्रैक से उठकर नजदीकी नेशनल या स्टेट हाईवे पर चक्का जाम करने के लिए पहुंचेंगे।

यह भी पढ़ें: नवजोत सिद्धू को कांग्रेस ने दिया जोर का झटका, पंजाब प्रभारी रावत बोले- उनके लिए पार्टी में जगह नहीं

यह भी पढ़ें: कोरोना से ठीक हो गए मरीजाें की छह माह तक निगरानी जरूरी, रोहतक PGI में खुलेंगे पोस्‍ट क्‍लीनिक

यह भी पढ़ें: बबीता फोगाट ने बड़ी भूमिका के लिए हरियाणा में छाेड़ी नाैकरी, बिहार के चुनावी अखाड़े में दिखेंगी 'दंगल गर्ल'

यह भी पढ़ें: अंतरराष्‍ट्रीय महिला पहलवान 'दंगल गर्ल' बबीता फोगाट का हरियाणा के खेल उपनिदेशक पद से इस्‍तीफा

यह भी पढ़ें: 'गुरु' सिद्धू ने मोगा में लगाए छक्के, लुधियाना में आउट, Punjab Congress के लिए हुए 'पराये'

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.