Move to Jagran APP

खरड़ व नयागांव नगर परिषद प्रधान के चुनाव पर सियासत तेज, शिअद इलेक्शन कमीशन के सामने उठाएगा मामला

खरड़ नगर परिषद के अध्यक्ष पद का चुनाव गत सोमवार को होना था लेकिन पार्षदों को शपथ दिलवाने के बाद इसे स्थगित कर दिया गया था। अब चुनाव 3 मई को होगा। दोनों ही नगर परिषदों में शिरोमणि अकाली दल ने बहुमत होने का दावा किया है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 02:59 PM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 02:59 PM (IST)
खरड़ व नयागांव नगर परिषद प्रधान के चुनाव पर सियासत तेज, शिअद इलेक्शन कमीशन के सामने उठाएगा मामला
खरड़ और नयागांव नगर कौंसिल में शिअद ने बहुमत का दावा किया है। सांकेतिक फोटो

मोहाली, जेएनएन। जिला मोहाली की 7 नगर परिषदों में से दो पर राजनीति तेज हो गई है। नयागांव के नगर परिषद के प्रधान का चुनाव 26 अप्रैल को होगा। इस दिन दोपहर 12 बजे चुनाव होगा। खरड़ नगर परिषद के अध्यक्ष पद का चुनाव गत सोमवार को होना था लेकिन पार्षदों को शपथ दिलवाने के बाद इसे स्थगित कर दिया गया था। अब चुनाव 3 मई को होगा। दोनों ही नगर परिषदों में शिरोमणि अकाली दल ने बहुमत होने का दावा किया है। अकाली नेताओं का कहना था कि चुनाव स्थगित कर लोकतंत्र का हनन किया गया है। उनके पास बहुमत है लेकिन प्रशासन सरकार के दबाव में काम कर रहा है। वह इस मामले को निर्वाचन आयोग में उठाएंगे।

loksabha election banner

ये है दोनों परिषदों की सीटों का लेखा-जोखा

नयागांव नगर परिषद में 21 सीटें हैं। इनमें से 10 पर अकाली दल के पार्षद, सात पर कांग्रेस, तीन पर भाजपा और एक पर निर्दलीय पार्षद विजेता रहा है। खरड़ में कुल 27 पार्षद है। इनमें से अकाली दल के पास आठ, छह आजाद, एक आम आदमी पार्टी का है। वहीं कांग्रेस के दस और दो आजाद पार्षद हैं। ज्यादा आजाद पार्षद शिअद के पास हैं।

सरकार नहीं चाहती कि लोकतंत्र को मजबूती मिले। पहले जानबूझकर खरड़ में नगर परिषद प्रधान का चुनाव टाल दिया गया। इसी तरह नयागांव में भी धक्केशाही की जा रही है। पूरे जिले में सिर्फ दो नगर परिषदों में अकाली दल के पास बहुमत है और दोनों परिषदें मुख्यमंत्री आवास के नजदीक हैं।

- चरणजीत सिंह बराड़, सीनियर अकाली नेता

सरकार भले ही जोड़-तोड़ की राजनीति में लगी है लेकिन जीत अकाली दल की ही होगी। हमारा संगठन मजबूत है।

- रणजीत सिंह गिल, अकाली नेता

अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए सरकार किसी तरह की धक्केशाही नहीं कर रही है। सब कुछ नियमों के तहत हो रहा है। शिअद अपनी साख बचाने के लिए इस तरह के आरोप लगा रहा है।

-बलबीर सिंह सिद्धू, स्वास्थ्य मंत्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.