Move to Jagran APP

सड़कें ज्यादा चलें इसलिए एमसी का एनआइटीटीटीआर से एमओयू

शहर की सड़कों पर नगर निगम ने सेक्टर-26 की एनआइटीटीटीआर के साथ एमओयू साइन।

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 10:08 PM (IST)Updated: Wed, 04 Dec 2019 06:14 AM (IST)
सड़कें ज्यादा चलें इसलिए एमसी का एनआइटीटीटीआर से एमओयू
सड़कें ज्यादा चलें इसलिए एमसी का एनआइटीटीटीआर से एमओयू

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : शहर की सड़कों पर नगर निगम ने सेक्टर-26 की एनआइटीटीटीआर (नेशनल इस्टीट्युट ऑफ टेक्निकल टीचर ट्रेनिग एंड रिसर्च) के साथ मंगलवार को एमओयू साइन कर लिया है। अब एनआइटीटीआर नगर निगम के लिए शहर की सड़कों की वर्तमान हालत पर और टेक्निकल सर्वे करके रिव्यू प्लान तैयार करेगी। इंजीनियर्स के अनुसार अब सड़कों की निर्माण सामग्री की क्वालिटी पर यह संस्था चेक करेगी और जिस सड़क की कारपेटिग होनी है, उसकी रिपोर्ट तैयार करके बताएगी कि कितनी लेयर डालनी चाहिए। कारपेटिग के समय ठेकेदार का जॉब वर्क भी तैयार करेगी। शहर की सड़कों का डाटा बैंक भी एनआइटीटीटीआर ही तैयार करेगी। नगर निगम ने मंगलवार को 30 साल के लिए एमओयू किया है। इस मौके पर मेयर राजेश कालिया, चीफ इंजीनियर शेलेंद्र सिंह, सुपरिटेंडेट इंजीनियर संजय अरोड़ा और एनआइटीटीटीआर निदेशक डॉ. एसएस पटनायक भी उपस्थित थे। इसके साथ ही एनआइटीटीटीआर यह भी बताएगी कि अगर कोई सड़क पांच साल से पहले टूट जाती है तो उसे ठीक करने के लिए क्या-क्या करना है। नगर निगम के अनुसार अब शहर की सड़कों की हालत सुधारने में काफी मद मिली। 30 साल से ज्यादा भी बढ़ सकता है एमओयू

loksabha election banner

उस समय के नियम एवं शर्तो के हिसाब से एमओयू का कार्यकाल 30 साल से ज्यादा बढ़ भी सकता है। इसके लिए नगर निगम की ओर से काम वाइज शुल्क भी अदा किया जाएगा। मालूम हो कि इस समय कई सड़कें पांच साल से पहले भी टूट जाती हैं। ऐसे में अब एनआइटीटीटीआर चेक करेगी। नगर निगम कमिश्नर केके यादव ने अब यह भी तय कर दिया है कि पांच साल से पहले अगर सड़क टूटती है तो इंजीनियर्स पर कार्रवाई की जाएगी। चीफ इंजीनियर शेलेंद्र सिंह का कहना है कि शहर की सड़कों की बेहतरी के लिए एमओयू साइन किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.