Move to Jagran APP

नई हेल्दी आदतों को विकसित करने और परिवार के साथ टाइम बिताने का है सही समय

एक वर्चुअल स्वास्थ्य सत्र में आइवी अस्पताल में कार्डियो वैस्कुलर साइंस के डायरेक्टर डॉ. हरिंदर सिंह बेदी ने कहा कि मजबूत इम्युनिटी के लिए सक्रिय होने की आवश्यकता है।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2020 03:17 PM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 03:17 PM (IST)
नई हेल्दी आदतों को विकसित करने और परिवार के साथ टाइम बिताने का है सही समय
नई हेल्दी आदतों को विकसित करने और परिवार के साथ टाइम बिताने का है सही समय

मोहाली, जेएनएन। कुछ पुरानी आदतों को छोड़ना और नई हेल्दी आदतों को विकसित करने का यह सही समय है। वर्तमान ‘कोविड समय और आपका स्वास्थ्य’ पर एक वर्चुअल स्वास्थ्य सत्र को संबोधित करते हुए आइवी अस्पताल में कार्डियो वैस्कुलर साइंस के डायरेक्टर डॉ. हरिंदर सिंह बेदी ने कहा कि मजबूत इम्युनिटी के लिए सक्रिय होने की आवश्यकता है। यदि आपके पास जगह है, तो एक छोटा सा जिम बनाएं। उन्होंने कहा कि अपने भीतर की आत्मा के साथ जुड़े, ध्यान दें और कायाकल्प के साथ नकारात्मक विचारों को त्यागें।

loksabha election banner

अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताने का भी यह सही समय है। अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताएं और बच्चों के साथ खेलें। आहार के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया कि ताजेे मौसमी फल और हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं क्योंकि ये सभी आपके दरवाजे पर आसानी से उपलब्ध हैं। वसायुक्त तले और मांसाहारी भोजन से बचें।

तंबाकू, कॉफ़ी, चाय या शराब से परहेज करें। बागबानी करें व अपने बीपी और शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखें। विटामिन डी के स्तर में सुधार के लिए धूप में बैठें, उन्होंने टिप्पणी की। यदि आप अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं तो लक्षणों को अनदेखा न करें। ऑनलाइन डॉक्टरों से परामर्श करें और जब तक कोई आपात स्थिति न हो, अस्पताल जाने से बचें। डॉ बेदी ने बताया कि  व्हाट्सएप पर मिलने वाले सुनिश्चित उपचारों पर विश्वास न करें।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.