Move to Jagran APP

चंडीगढ़ की रामलीला कमेटियों ने मंचन से खींचे हाथ, आरती-पूजन से निभाई जा रही रस्म

शहर की 19 रामलीला कमेटियों को चंडीगढ़ प्रशासन की तरफ से रामलीला करने की अनुमति मिली है। लेकिन ज्यादातर कमेटियों ने मंचन से इंकार कर दिया है। कमेटियों का कहना है कि रामलीला करने की अनुमति देरी से मिली है और उनके पास तैयारियों के लिए वक्त नहीं बचा।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Sun, 18 Oct 2020 03:29 PM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 03:29 PM (IST)
चंडीगढ़ की रामलीला कमेटियों ने मंचन से खींचे हाथ, आरती-पूजन से निभाई जा रही रस्म
कुमाऊं सांस्कृतिक रंगमंच रामलीला कमेटी के पदाधिकारी रामलीला मंचन के बजाए पूजा कर परंपरा को निभाते हुए। (जागरण)

चंडीगढ़, [सुमेश ठाकुर]। कोरोना वायरस महामारी के बावजूद चंडीगढ़ प्रशासन की तरफ से शहर की 19 रामलीला कमेटियों को रामलीला करने की अनुमति मिली है। उसके बावजूद शहर के ज्यादातर रामलीला कमेटियों ने मंचन से इंकार कर दिया है। जिसके चलते रामलीला कमेटियों आरती-पूजन करके ही रामलीला की रस्म को निभा रही है जबकि कुछ रामलीला कमेटियों ने रामायण का पाठ करने का भी निर्णय लिया है। 

loksabha election banner

कुमाऊं सांस्कृतिक रंगमंच सेक्टर-15 की तरफ से इस बार रामलीला नहीं करने का निर्णय लिया है। रंगमंच के सेक्रेटरी भुवन कांडवाल ने बताया कि रामलीला करने की अनुमति देरी से मिली है। हमें आम दिनों में स्टेज तैयार करने में तीन से चार दिन का समय लग जाता था। इस बार तो प्रशासन की तरफ से अतिरिक्त शर्तें भी रखी गई है जिन्हें दो से तीन दिनों में पूरा कर पाना संभव नहीं था। ऐसे में हमने निर्णय लिया है कि रोज शाम के समय परंपरा के अनुसार पूजा करेंगे और भगवान श्रीराम का मंचन स्मिरण कर कोरोना अंत की दुआ करेंगे।

पीयू में बढ़ते केसों को देख नहीं की रामलीला

पंजाब यूनिवर्सिटी में हर साल रामलीला का आयोजन करने वाले श्री हरिनाम संकीर्तन प्रचार मंडल जरनल सेक्रेटरी दीपक कौशिक ने बताया कि रामलीला की अनुमति देरी से मिली है। इसके साथ ही पंजाब यूनिवर्सिटी में लगातार कोरोना के केस सामने अाए है। जिसे देखते हुए हमने इस बार रामलीला नहीं करने का निर्णय लिया है। हमारी रामलीला दूसरे नवरात्र से शुरू होती थी इसलिए हमने शास्त्र के अनुसार आज दोपहर को पूजा करके रस्म को पूरा किया है। इसके अलावा हम इस बार रामलीला नहीं करेंगे।

23 अक्टूबर से शुरू होगा रामायण पाठ

श्री रामलीला एंड दशहरा कमेटी सेक्टर-27 ने भी अनुमति मिलने के बाद बावजूद रामलीला मंचन को टाल दिया है। कमेटी प्रेसिडेंट धर्मपाल ने बताया कि रामलीला मंचन के लिए कलाकार मथुरा से आते थे। काेरोना काल में उन्हें बाहर से बुलाना और उनके रहने का इंतजाम करना मुश्किल था। एेसे में हमारा निर्णय है कि हम 23 अक्टूबर को रामायण का पाठ रखेंगे जो कि 24 को हवन के साथ खत्म हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.