Move to Jagran APP

मोहाली के सरकारी कॉलेज की जमीन पर पंजाब स्वास्थ्य विभाग की नजर, अधिकारियों ने किया दौरा

मोहाली के फेज 6 स्थित सरकारी कॉलेज की जमीन पर पंजाब स्वास्थ्य विभाग की नजर है। कॉलेज के पास अभी 20 एकड़ के करीब जमीन है। मोहाली में बनने वाले सरकारी मेडिकल कॉलेज के लिए जगह की तलाश की जा रही है। इसको लेकर अधिकारियों ने कॉलेज का दौरा किया।

By Ankesh KumarEdited By: Published: Thu, 18 Mar 2021 01:41 PM (IST)Updated: Thu, 18 Mar 2021 01:41 PM (IST)
मोहाली के सरकारी कॉलेज की जमीन पर पंजाब स्वास्थ्य विभाग की नजर, अधिकारियों ने किया दौरा
मोहाली के सरकारी कॉलेज की जमीन पर पंजाब स्वास्थ्य विभाग की नजर।

मोहाली [रोहित कुमार]। पंजाब स्वास्थ्य विभाग की नजर मोहाली के फेज-6 स्थित मेजर हरमिंदर पाल सिंह सरकारी कॉलेज की जमीन पर है। मोहाली में बनने वाले सरकारी मेडिकल कॉलेज के लिए जगह की तलाश की जा रही है। जहां पर महकमे के अलग-अलग विंग बनाए जा सकें। इसको लेकर एक औपचारिक विजिट भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से कर ली गई है।

loksabha election banner

वहीं मोहाली के फेज-6 की सरकारी कॉलेज की प्रिंसिपल जतिंदर कौर ने कहा कि इसको लेकर बात चल रही है। लेकिन अभी कॉलेज की ओर से जमीन देने पर कोई सहमति नहीं बनी है। लेकिन विभाग के अधिकारी जमीन जरूर देख कर गए हैं। बता दें कि सराकरी कॉलेज को कुल 28 एकड़ जमीन आवंटित की गई थी। जिसमें से तीन एकड़ जमीन शूटिंग रेंज को दे दी गई। कॉलेज के पास अभी 20 एकड़ के करीब जमीन है। इस कॉलेज में ही राज्यस्तरीय गणतंत्र दिवस से लेकर स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित किए जाते है।

मोहाली में मेडिकल कॉलेज की इमारत फेज-6 के मौजूदा सरकारी अस्पताल में ही बनाई जा रही है। लेकिन डेंटल, आयुवेद व अन्य डिपार्टमेंट शुरू करने के लिए ओर जमीन की जरूरत है। सरकारी कॉलेज और मेडिकल कॉलेज साथ साथ हो इस लिए ये निर्णय लिया गया कि पास में ही जमीन देखी जाए। ध्यान रहे कि मेडिकल बीते वर्ष शुरू हो जाना चाहिए था। लेकिन कोरोना के चलते ऐसा नहीं हो सका। वहीं मोहाली में सरकारी मेडिकल कॉलेज के अलावा एमिटी यूनिवर्सिटी का मेडिकल कॉलेज भी मोहाली में अगले साल से शुरू हो जाएगा। बीते साल एमिटी यूनिवर्सिटी को मेडिकल कॉलेज शुरू करने के लिए औपचारिक मंजूरी दे दी गई थी। एमिटी यूनिवर्सिटी 40 एकड़ में बनी है।

हालांकि दोनों कॉलेजों में मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए कितनी सीटें रखी गई हैं, यह अभी तय नहीं है। मोहाली आइटी सिटी के साथ साथ मेडिकल हब के तौर पर भी उभर रहा है। मोहाली में कई नामी अस्पताल पहले से चल रहे हैं। मोहाली में सरकारी मेडिकल कॉलेज शुरू होने से चंडीगढ़ के अस्पतालों पर बोझ कम होगा। अभी तक लोग इलाज के लिए चंडीगढ़ का रुख करते हैं। मोहाली में मेडिकल कॉलेज के अलावा कम्युनिटी हेल्थ सेंटरों का भी निर्माण किया जा रहा है। मोहाली शहर के बीचोंबीच फेज-&बी2 में 100 बेड का अस्पताल भी बनाया जा रहा है। जिसका काम शुरू किया जा चुका है। ध्यान रहे कि पंजाब के सेहत मंत्री मोहाली विधानसभा हलके से ही विधायक हैं। मोहाली के कई प्राइमरी हेल्थ सेंटरों को अपग्रेड किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.