Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में Corona virus का संदिग्‍ध मरीज मिलने से हड़कंप, PGI में भर्ती, पंजाब में अलर्ट

चीन से फैल रहे Corona वायरस को लेकर पंजाब और चंडीगढ़ में दहशत है। मोहाली में कोरोना वायरस से संक्रमित संदिग्‍ध मरीज मिला है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 12:40 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 02:46 PM (IST)
चंडीगढ़ में Corona virus का संदिग्‍ध मरीज मिलने से हड़कंप, PGI में भर्ती, पंजाब में अलर्ट
चंडीगढ़ में Corona virus का संदिग्‍ध मरीज मिलने से हड़कंप, PGI में भर्ती, पंजाब में अलर्ट

चंडीगढ़, जेएनएन। चीन से फैल रहे Corona वायरस को लेकर पंजाब और चंडीगढ़ में दहशत है। मोहाली में कोरोना वायरस से संक्रमित संदिग्‍ध मरीज मिला है। 28 साल का यह युवक हाल में ही चीन की यात्रा कर लौटा है। इससे चंडीगढ़ और आसपास क्षेत्र में हड़कंप है। मरीज को चंडीगढ़ पीजीआइ में भर्ती कराया गया है। मरीज की रिपोर्ट बुधवार को आएगी। पंजाब सरकार कोरोना वायरस को लेकर सतर्क हो गई है। राज्‍य सरकार ने इसके मद्देनजर अलर्ट जारी किया है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने गाइडलाइंस जारी कर लोगों से एहतियात बरतने को कहा है।

loksabha election banner

राज्‍य में अस्‍पतालों को अलर्ट जारी करने के साथ ही हवाई अड्डों पर जांच की व्‍यवस्‍था पुख्‍ता की जा रही है। अमृतसर के श्री गुरु रामदास अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और मोहाली स्थित चंडीगढ़ अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डा पर थर्मल सेंसर लगा दिया गया है। यहां चीन से आने वाले लोगों की स्कींनिंग शुरू कर दी है। अन्‍य हवाई अड्डों पर भी थर्मल सेंसर लगाए जा रहे हैं।

 

अमृतसर एयरपोर्ट पर लगाया गया थर्मल सेंसर।

काेरोना वायरस पर पंजाब सरकार सतर्क, अमृतसर और चंडीगढ़ हवाई अड्डे पर लगा थर्मल सेंसर

मंगलवार को कोरोना वायरस के संदिग्‍ध मरीज को चंडीगढ़ पीजीआइ में भर्ती किए जाने की खबर से हड़कंप मच गया। बताया जाता है कि यह व्‍यक्ति मोहाली का रहनेवाला है। 28 साल का यह युवक  कुछ दिन पहले ही चीन की यात्रा कर लौटा था। कोरोना वायरस से संक्रमण के लक्षण के बाद उसे सोमवार को चंडीगढ़ पीजीआइ में दाखिल किया गया था। कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने गाइडलाइंस जारी की है और लोगों से एहतियात बरतने की अपील की है।

दूसरी ओर, अमृतसर के गुरु रामदास अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे के बाद माेहाली स्थित चंडीगढ़ अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर भी थर्मल्‍ सेंसर लगा दिया गया है। यहां सुबह से आ रहे यात्रियों की जांच की जा रही है। विदेश से आनेवाले या‍त्रियों पर विशेष ध्‍यान दिया जा रहा है। अमृतसर हवाई अड्डे पर भी डॉक्टरों की टीम चीन से आए यात्रियों की जांच कर रहे हैं। यही नहीं स्वास्थ्य विभाग ने पिछले डेढ़ माह में चीन से अमृतसर पहुंचे लोगों के घर जाकर उनकी जांच करने का फैसला भी किया है। आज से चंडीगढ़ के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी यात्रियों की जांच शुरू कर दी गई है।

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि अमृतसर और मोहाली हवाई अड्डों पर थर्मल सेंसर लगा दिया गया है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने इन हवाई अड्डों के अधिकारियों को सचेत किया है कि वह चीन और अन्य देशों जहां से करोना वायरस के मामले सामने आए हैं, की यात्रा संबंधी यात्रियों के स्वघोषणा के लिए एडवायजरी भी लगाएं।

डेढ़ माह में चीन से लौटे लोगों की स्क्रीनिंग करेगा सेहत विभाग

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पंजाब के केवल चार व्यक्तियों (3 अमृतसर और एक मोहाली) ने चीन की यात्रा की है।  स्वास्थ्य विभाग ने इनकी जांच की लेकिन इनमें किसी भी बीमारी के लक्षण नहीं हैं। फिलहाल इन पर निगरानी भी रखी जा रही है।

सिविल सर्जन के नेतृत्‍व में चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर यात्रियों की जांच की

मंगलवार को मोहाली के सिविल सर्जन मंजीत सिंह की अगुवाई में स्वास्थ्य विभाग की टीम चंडीगढ अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर तैनात रही। टीम ने शरजाह से आने वाले सभी यात्रियों की जांच की। यात्रियों को पूरी जांच के बाद ही एयरपोर्ट से बाहर जाने की इजाजत दी गई। सिविल सर्जन मंजीत सिंह ने बताया कि चिकित्‍सा टीम विदेश से आने वाले सभी यात्रियों की जांच कर रही हैं। खासकर उन यात्रियों की पर खास नजर रखी जा रही है ज्न्हिोंने हाल ही में चीन की यात्रा की है। उन्होंने कहा कि हमने अपने स्तर किसी भी खतरे से निपटने के लिए तमाम तरह  की तैयारियां पूरी कर ली हैं।

चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर आ रहे यात्री और जांच के लिए तैनात टीम।

विदेश से आने वाले हर यात्री की होगी जांच

चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए विदेश से आनेवाले सभी यात्रियों की जांच की जा रही है। उन्‍होंने कहा कि हम स्वास्थ्य विभाग का हर तरह से सहयोग कर रहे हैं। मौजूदा समय में चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट सिर्फ शारजाह के लिए इकलौती इंटरनेशनल फ्लाइट है, लेकिन हम एयरपोर्ट पर आने वाले हर यात्री की थर्मल स्केनिंग के बाद ही उसे एयरपोर्ट से बाहर निकने की अनुमति दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें: पंजाब को पाकिस्तान से नया खतरा, अब खेती को चौपट करने की रची साजिश

104 नंबर पर लें कोरोना के बारे में जानकारी

सेहत मंत्री ने कहा कि यदि किसी भी व्यक्ति ने पिछले 28 दिनों के दौरान चीन की यात्रा की है तो वह संबंधित जिला अस्पताल में रिपोर्ट करे। कोई भी जानकारी लेने के लिए 104 हेल्पलाइन नंबर पर 24 घंटे जानकारी ली जा सकती है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: सरस्‍वती तीर्थस्‍थल: यहां पिंडदान का खास महत्‍व, पितरों को मिलता है मोक्ष, जानें क्‍या हैं मान्‍यताएं

यह भी पढ़ें: ब्रिटिश सेना में सिखों पर British actor ने की गलत टिप्‍पणी, कैप्टन की फटकार पर मांगी माफी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.