Move to Jagran APP

पेक में 19 नवंबर से होंगी बीटेक की परीक्षाएं, इंटरनेशनल स्टूडेंट को वीडियो मोड में देना होगा पेपर

पेक के बीटेक कोर्स करने वाले इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को आनलाइन परीक्षा की सुविधाएं तो मिलेंगी लेकिन सभी परीक्षाएं फिजिकल मोड में देने वाले अन्य स्टूडेंट्स के एक साथ ही आयोजित की जाएंगी। डायरेक्टर डा. धीरज ने बताया कि विद्यार्थियों की मांगों को लेकर गंभीरता से विचार किया गया।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 08:51 AM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 08:51 AM (IST)
पेक में 19 नवंबर से होंगी बीटेक की परीक्षाएं, इंटरनेशनल स्टूडेंट को वीडियो मोड में देना होगा पेपर
फिजिकल मोड में ली जाएंगी पंजाब इंजीनियरिंग कालेज परीक्षाएं।

चंडीगढ़ [डा. सुमित सिंह श्योराण]। पंजाब इंजीनियरिंग कालेज ने अगले महीने विभिन्न सेमेस्टर की परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया है। यह परीक्षाएं फिजिकल मोड में होंगी। 19 नवंबर से बीटेक पांचवें सेमेस्टर की परीक्षा शुरू हो जाएंगी जबकि बीटेक सातवें सेमेस्टर की परीक्षा 12 दिसंबर से होंगी। इस संबंध में हाल ही में पेक प्रशासन की मीटिंग में इस पर अंतिम मोहर लगा दी गई है, साथ ही यह भी फैसला लिया गया है कि पेक के बीटेक कोर्स करने वाले इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को आनलाइन परीक्षा की सुविधाएं तो मिलेंगी, लेकिन सभी परीक्षाएं फिजिकल मोड में देने वाले अन्य स्टूडेंट्स के एक साथ ही आयोजित की जाएंगी। पेक डायरेक्टर डा. धीरज ने बताया कि विद्यार्थियों की विभिन्न मांगों को लेकर गंभीरता से विचार किया गया और उसके बाद ही परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया गया है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि एसओपी को ध्यान में रखते हुए यह परीक्षा आयोजित की जाएंगी, जिसमें विद्यार्थियों की सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जाएगा। 30 के करीब इंटरनेशनल स्टूडेंट्स भी साथ ही परीक्षा देंगे। इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के परीक्षा के लिए एमटेक और पीएचडी रिसर्च स्कालर को सुपरवाइजर नियुक्त किया जाएगा, जिसमें इंटरनेशनल स्टूडेंट्स वीडियो मोड में परीक्षा देंगे और उन पर पूरी नजर रहेगी। विदेशी स्टूडेंट्स द्वारा परीक्षा को लेकर भी कुछ सुझाव पेक को दिए गए ।

उधर बीटेक के अन्य कुछ स्टूडेंट्स ने आनलाइन परीक्षा लेने का सुझाव दिया था, जिसे पेक प्रशासन ने सिरे से खारिज कर दिया। डा. धीरज ने कहा कि सभी विद्यार्थियों को नवंबर में परीक्षा देने के लिए आफर किया गया है। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर जो स्टूडेंट परीक्षा नहीं दे पाएंगे उनके लिए बाद में कामन परीक्षा आयोजित करने का भी विकल्प रखा जाएगा। इस संबंध में अंतिम फैसला बाद में लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बीटेक स्टूडेंट्स की परीक्षाओं का मूल्यांकन भी विशेष तरीके से होगा। जिसमें इंस्टीट्यूट पास फेल और इनकंप्लीट ग्रेड्स को असाइन करेगा। बैठक में फर्स्ट सेमेस्टर के करिकुलम को लेकर भी विस्तार से चर्चा हुई। जिसमें इस प्रस्ताव को अगली मीटिंग में लाने का फैसला लिया गया है।

जुलाई से ही आनलाइन पढ़ाई शुरू

पंजाब इंजीनियरिंग कालेज ने विभिन्न बड़े संस्थाओं में सबसे पहले नए सेमेस्टर में आनलाइन पढ़ाई को शुरू कर दिया था। जुलाई में ऐसे ही पेछ के विभिन्न सेमेस्टर की पढ़ाई शुरू हो चुकी है। कुछ स्टूडेंट्स को पेक ने कैंपस में रहने की भी अनुमति दी है। पैक डायरेक्टर नीरज सांगी का कहना है कि फिजिकल परीक्षाओं कक्षाओं को शुरू करने को लेकर अभी कुछ समय लगेगा। जैसे ही हालात बेहतर होंगे अशोक की के तहत पैक में भी फिजिकल क्लास से शुरू कर दी। जाएंगी लेकिन विद्यार्थियों की सुरक्षा प्रशासन के लिए सबसे पहले है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.