Move to Jagran APP

PEC पांच संकायों में शुरु करेगा पीएचडी कोर्स, बोर्ड आॅफ गवर्नेंस की मीटिंग में रखा जाएगा प्रस्ताव

पेक 2020-21 सत्र से पीएचडी कोर्स शुरु करेगा। यह कोर्स एप्लाइड साइंसेस में होंगे। इसे चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से भी मंजूरी मिल गई है। पेक पीएचडी कोर्स के साथ ही इलेक्टिव कोर्स को बीटेक स्टूडेंट्स के लिए शुरु करना चाहता है।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2020 01:17 PM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 01:17 PM (IST)
PEC पांच संकायों में शुरु करेगा पीएचडी कोर्स, बोर्ड आॅफ गवर्नेंस की मीटिंग में रखा जाएगा प्रस्ताव
पेक अब शोधकार्य पर विशेष फोकस कर रहा है। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, [डाॅ. सुमित सिंह श्योराण]। पंजाब इंजीनियिरंग काॅलेज (पेक) ने नए सत्र से पांच नए पीएचडी कोर्स शुरु करने का फैसला लिया है। पेक द्वारा हाल ही में फैसला लिया है कि अब फैकल्टी में सिर्फ पीएचडी डिग्री होने पर ही नई फैकल्टी की नियुक्तियां होगी। इस संबंध में चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से भी मंजूरी मिल गई है। उधर विभिन्न नेशनल और इंटरनेशनल रैंकिंग में पीएचडी कोर्स के अधिक अंक होने के कारण भी पेक अब पीएचडी (शोधकार्य) पर विशेष फोकस कर रहा है।

loksabha election banner

पेक डायरेक्टर प्रोफेसर धीरज सांघी का मानना है कि किसी भी एजुकेशन इंस्टीट्यूट के लिए रिसर्च उसकी गुणवत्ता के आंकलन में सबसे बड़ा पैमाना होता है। एेसे में पेक द्वारा पीएचडी कोर्स पर विशेष फोकस रहेगा।

जानकारी अनुसार पांच पीएचडी कोर्स पेक 2020-21 सत्र से शुरु करेगा। यह कोर्स एप्लाइड साइंसेस में होंगे। इस प्रस्ताव को पेक द्वारा आगामी बोर्ड आॅफ गवर्नेंस की मीटिंग में रखा जाएगा। जिससे मंजूरी मिलने के बाद कोर्स को शुरु कर दिया जाएगा। जिस संकाय में पांच से कम स्टूडेंट्स होंगे उसे आॅनलाइन भी शुरु किया जा सकता है।

पेक द्वारा पीएचडी कोर्स के साथ ही इलेक्टिव कोर्स को बीटेक स्टूडेंट्स के लिए शुरु करना चाहता है। इन कोर्स में में अंग्रेजी लिटरेचर, हिस्ट्री और फिलाॅस्फी जैसे कोर्स शामिल हैं। पेक द्वारा बीटेक फाइनल ईयर में इलेक्टिव और आॅनर्स कोर्स को भी अपडेट करने का फैसला लिया है। पेक सीनेट द्वारा पांच नए कोर्स को शुरु करने की भी मंजूरी दे दी गई है। उधर पेक ने तीन साल पहले शुरु किए गए एमटेक इंडस्ट्रियल डिजाइन प्रोग्राम को बंद करने का फैसला लिया है। जानकारी अनुसार इन कोर्स में पेक को स्टूडेंट्स का बेहतर रिस्पांस नहीं मिल पा रहा था।

आॅफलाइन टीचिंग की भी तैयारी में पीयू

पंजाब यूनिवर्सिटी में अभी एकेडिमक सत्र की शुरुआत सिर्फ आॅनलाइन शुरु हुई है। कोविड-19 के कारण शिक्षकों द्वारा टीचिंग सिर्फ आॅनलाइन मोड से हो रही है। लेकिन अब हालात कुछ बेहतर होने पर पीयू ने धीरे धीरे कैंपस में आॅफ लाइन टीचिंग को भी शुरु करने की तैयारी शुरु कर दी है। जानकारी अनुसार पहले चरण में पीयू प्रशासन डिपार्टमेंट में शिक्षकों को बुलाएगा, जिसके बाद स्टूडेंट्स हालात को देखते हुए स्टूडेंट्स को भी टीचर्स से अपनी समस्याओं को सांझा करने के लिए निर्धारित संख्या में टीचर्स को डिपार्टमेंट में आने की अनुमति दी जाएगी।

पीयू में पीएचडी स्काॅलर के लिए खुलेगी रिसर्च लैब

ताजा जानकारी अनुसार पीयू प्रशासन ने 15 अक्टूबर के बाद रिसर्च स्काॅलर के लिए पीयू की लैब खोलने की तैयारी शुरु कर दी है। पहले चरण में जिन रिसर्च स्काॅलर के तीन साल पूरे हो चुके हैं वह लैब में काम कर सकेंगे। इस संबंध में डीयूआइ की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में फैसला लिया गया है। 1 नवंबर के बाद रिसर्च स्काॅलर को विभिन्न फेज में हाॅस्टल अलाॅटमेंट भी शुरु कर दी जाएगी। रिसर्च स्काॅलर के लैब में काम शुरु करने से पहले गाइड स्टूडेंट्स के पेरेंट्स से अनुमति लेनी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.