Move to Jagran APP

Punjab Congress Crisis: नवजाेत सिद्धू काे अध्‍यक्ष बनाने पर आज ही ऐलान संभव, रावत बोले- कैप्‍टन अमरिंदर मानेंगे साेनिया का फैसला

Crisis of Punjab Congress पंजाब कांग्रेस के अध्‍यक्ष पद को लेकर फंसा पेंच आज सुलझ सकता है। पंजाब कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत की कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के साथ वार्ता जारी है। दूसरी ओर नवजोत सिंद्धू भी मंत्रियों विधायकों और वरिष्‍ठ नेताओं से मिल रहे हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 17 Jul 2021 10:32 AM (IST)Updated: Sat, 17 Jul 2021 05:58 PM (IST)
Punjab Congress Crisis: नवजाेत सिद्धू काे अध्‍यक्ष बनाने पर आज ही ऐलान संभव, रावत बोले- कैप्‍टन अमरिंदर मानेंगे साेनिया का फैसला
सुनील जाखड़ से मिलते नवजोत सिंह सिद्धू और वार्ता के दौरान सीएम कैप्‍अन अमरिंदर सिंह और हरीश रावत। (एएनआइ)

चंडीगढ़ , जेएनएन/एएनआइ। Punjab Congress Crisis : पंजाब कांग्रेस के अध्‍यक्ष का पेंच आज सुलझने की संभावना है। पंजाब कांग्रेस के प्रभारी हरीश रावत की सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह से वार्ता के बाद दिल्‍ली लौट गए। अब आज शाम या कल पंजाब कांग्रेस अध्‍यक्ष पद  को लेकर घोषण हो सकती है। रावत ने दिल्‍ली में कहा कि कैप्‍टन से बातचीत में कई बातेें निर्मूल साबित हुईं। मुलाकात के बाद रावत ने कहा कि कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने फिर दोहराया कि उनको आलाकमान का हर निर्णय को मानेंगे। इसके साथ ही आज मैं कोई ब्रेकिंग नहीं दूंगा। दूसरी ओर , नवजोत सिंह सिद्धू आज काफी सक्रिय रहे। इसके बाद साफ हो गया है कि आज शाम या कल पंजाब कांग्रेस के अध्‍यक्ष के नाम का ऐलान‍ किया जा सकता है।

loksabha election banner

 चंडीगढ़ से दिल्‍ली पहुंचने पर बोले- पार्टी से बाहर चल रहीं कई चर्चाएं कैप्‍टन से बातचीत में निर्मूल निकलीं

चंडीगढ़ में कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के साथ बैठक के बाद हरीश रावत नई दिल्‍ली पहुंच गए हैं। रावत ने कहा, मुझे खुशी है कि पार्टी से बाहर चल रहीं कई चर्चाएं इस बातचीत में निर्मूल साबित हुईं। कैप्‍टन साफ कहा कि कांग्रेस अध्‍यक्ष का हर फैसला उनको मंजूर होगा और वह उसका सम्‍मान करेंगे।

रावत ने ट्वीट किया, कैप्‍टन अमरिंदर से मिलकर अभी-अभी दिल्‍ली लौटा हूं। मुझे प्रसन्‍नता है कि बहुत सारी बातें जो बाहर चर्चा में हैं, वे बिल्किुल निर्मूल साबित हुई हैं और कैप्‍टन ने उस महत्‍वपूर्ण बयान को दोहराया है , जिसमें उन्‍होंने कहा है कि कांग्रेस अध्‍यक्ष पंजाब में अध्‍यक्ष पद को लेकर जाे भी निर्णय करेंगी वो निर्णण मुझे (कैप्‍टन अमरिंदर सिंह) स्‍वीकार्य होगा , मैं उसका आदर करुंगा।

कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के साथ बैठक के बाद हरीश रावत दिल्‍ली रवाना

कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ मीटिंग के बाद हरीश रावत दिल्ली रवाना हो गए। उनकी आज पार्टी हाई कमान से मीटिंग के बाद शाम तक नवजोत सिंह सिद्धू के प्रधान बनाने का ऐलान हो सकता है। दूसरी ओर नवजोत सिंह सिद्धू मंत्रियों और अन्य नेताओं के साथ मीटिंग के बाद पटियाला रवाना हो गए।

हरीश रावत ने कहा- कैप्‍टन ने कुछ मुद्दे रखे, पार्टी आलाकमान को बताएंगे

वार्ता के बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने बातचीत के दौरान अपने कुछ मुद्दे और बातें रखीं। मैंने इन्‍हें नोट कर लिया है और पार्टी आलाकमान को अवगत करवा दूंगा। कैप्‍टन कांग्रेस अध्‍यक्ष और पार्टी का फैसला मानेंगे।

कैप्‍टन अमरिंदर सिह से वार्ता के बाद मीडिया से बात करते हुए पंजाब कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत। (एएनआइ)

नेताओं व मंत्रियाें से मिले नवजाेत सिंह सिद्धू

बताया जाता है कि वार्ता के लिए रावत के साथ राज्‍य के मंत्री सुंदर श्‍याम अरोड़ा भी पहुंचे हैं। संभावना जताई जा रही है कि रावत सिद्धू की कैप्‍टन से मुलाकात करवा सकते हैं। हरीश रावत को लेने पंजाब सरकार का हेलीकाप्‍टर दिल्‍ली गया था और हेलीपैड से कैप्‍टन अमरिंदर के फार्म हाउस पर प‍हुंचे। इसके बाद दोनों नेताओं की बातचीत शुरू हुई। दूसरी ओर, नवजाेत सिंह सिद्धू राज्‍य के मंत्रियों, वरिष्‍ठ कांग्रेस नेताओं और विधायकों से मुलाकात कर रहे हैं।

हरीश रावत के साथ सुंदर श्‍याम अरोड़ा के भी कैप्‍टन के फार्म हाउस पहुंचने से चर्चाएं गर्म

रावत के साथ उद्योग मंत्री सुंदर श्याम अरोड़ा के भी कैप्टन के फार्म हाउस जाने को बेहद अहम माना जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कल ही सोनिया गांधी को इस बारे में लिखा था कि सिद्धू को पंजाब कांग्रेस प्रधान बनाने से हिंदू वर्ग नाराज हो सकता है। इसके अलावा सांसद मनीष तिवारी ने अलग से ट्वीट करके पंजाब में हिंदू, सिख और दलितों की आबादी का ब्योरा डालकर इसे हवा दे दी। दरअसल हिंदू वर्ग के पास इस समय एक भी महत्वपूर्ण पद नहीं है जबकि राज्य में उनकी आबादी 38 फीसदी है।

मुख्यमंत्री, युवा कांग्रेस के प्रधानगी आदि जट सिख के हाथों में। प्रदेश कांग्रेस की प्रधानगी फिलहाल हिंदू नेता सुनील जाखड़ के पास थी लेकिन नवजोत सिंह सिद्धू को प्रधान बनाने के बाद वह भी उनके हाथ से जाती रहेगी। ऐसे में उनकी नाराजगी को लेकर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह चिंतित हैं। यही वह पार्टी हाईकमान को अवगत करवाना चाहते हैं।

दूसरी ओर बताया जा रहा है कि रावत पंजाब कांग्रेस के अध्‍यक्ष के लिए सिद्धू के नाम पर कैप्‍टन काे मनाने की कोशिश कर रहे हैं। बैठक मे अगले विधानसभा चुनाव को लेकर रणनीति पर चर्चा करने के साथ बैठक का मुख्‍य फोकस सिद्धू- कैप्‍टन की जंग को समाप्‍त करना है।

कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के साथ हरीश रावत। (एएनआइ)

दोनों नेताओं की बैठक करीब एक घंटे से चल रही है।  माना जा रहा है कि रावत इसके बाद सिद्धू और कैप्‍टन की मुलाकात करवा सकते हैं। कैप्‍टन राजी हो गए तो आज ही सिद्धू को पंजाब कांग्रेस अध्‍यक्ष बनाने का ऐलान किया जा सकता है। सिद्धू भी सुबह से ही खासे सक्रिय हैं। दूसरी ओर राज्‍य के कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि पार्टी में सब कुछ ठीक है और भी सब अच्‍छा रहेगा। सिद्धू से मुलाकात के बारे में पूछे जाने पर उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता एक दूसरे के साथ बैठकें करते रहते हैं।

पंजाब कांग्रेस के नेताओं के मिलते नवजोत सिंह सिद्धू। (जागरण)

इससे पहले वह पंजाब कांग्रेस के वर्तमान अध्‍यक्ष सुनील जाखड़ से मिले और इसके बाद विधायकों से मुलाकात की। इसके बाद वह कई मंत्रियों से मिले और उनसे मिलने मंत्रियों के आवास पर गए। इसके साथ ही वह कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेताओं से भी मिल रहे हैं। वह पंजाब कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता लाल सिंह के घर भी पहुंचे।

नवजोत सिंह सिद्धू सभी मंत्रियों, विधायकों और नेताओं से मिलकर उनका साथ मांग रहे हैं। उन्होंने सेक्टर 39 में पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन लाल सिंह के साथ ही उनके समाणा से विधायक रजिंदर सिंह से भी मिले। उनके साथ तीन अन्य विधायक दर्शन बराड़, फाजिल्का के विधायक दविंदर सिंह घुबाया , गुरदासपुर के विधायक बरिंदरजीत सिंह पाहड़ा और सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा भी थे। अब सेक्टर 39 से वह सेक्टर 2 के लिए रवाना हो रहे हैं जहां वह ब्रह्म मोहिंदरा, स्पीकर राणा केपी सिंह आदि से मिलेंगे।

कैप्‍टन अम‍रिंदर सिंह से मिलने के चंडीगढ़ पहुंचे हरीश रावत। (एएनआइ)

विधायकों और मंत्रियों से मिल रहे हैं नवजोत सिंह सिद्धू

जाखड़ और चंडीगढ़ सर्किट हाउस में अमरिंदर सिंह राजा वडिंग व अन्‍य विधायकों से मिलने के बाद‍ सिद्धू स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू की कोठी पहुंचे। वहां पर सहकारिता मंत्री सुखजिंदर रंधावा और कुछ विधायक भी आ गए हैं। कांग्रेस में अचानक राजनीतिक माहौल काफी गर्म हो गया है। सिद्धू जिस तरह से सभी को मनाने की कोशिश कर रहे हैं उससे लगता है कि उनके खिलाफ चल रही मुखालफत के माहौल को वह प्रधान बनने से पहले ठंडा कर लेंगे।

इससे पहले नवजोत सिद्धू चंडीगढ़ के सेक्टर 2 और सेक्टर सात में स्थित मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा और सुखबिंदर सिंह सरकारिया के घर भी गए लेकिन वे घर पर नहीं मिले। सेक्टर 39 में वेयरहाउसिंग कारपाेरेशन के चेयरमैन और कैप्टन अमरिंदर सिंह के करीबी डॉ राज कुमार वेरका का भी घर है। सिद्धू वहां भी गए थे लेकिन पता चला कि वह घर पर नहीं हैं।

नवजाेत सिंह सिद्धू सुबह पंजाब कांग्रेस अध्‍यक्ष सुनील जाखड़ से मिले। वहीं अटकलें लगाई जा रही हैं कि रावत मुख्यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर और सिद्धू की मुलाकात भी करवा सकते हैँ। इसी कारण संभवत: सिद्धू अभी चंडीगढ़ में रुके हुए हैं। बताया जाता है कि पहले उनका अमृतसर जाने का प्‍लान था।

सिद्धू से मिलने राजा वडिंग सहित कई कांग्रेस विधायक पहुंचे

नवजोत सिद्धू पंचकूला में सुनील जाखड़ से मिलने के बाद चंडीगढ़ के सेक्‍टर 39 के सर्किट हाउस पहुंचे। वह अभी मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ हरीश रावत की होने वाली मीटिंग का इंतजार करेंगे। सुनील सर्किट हाउस में सिद्धू से मिलने के लिए अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग और कुछ अन्य विधायक भी आए हैं। माना जा रहा है कि हरीश रावत आज सिद्धू और कैप्टन की मीटिंग करवा सकते हैं।

सिद्धू बोले- जाखड़ और मेरी जोड़ी हिट है थी और रहेगी, जाखड़ बाेले- नवजोत को मेरी शुभकामनाएं

 जाखड़ से मुलाकात के बाद सिद्धू ने कहा कि उनसे मार्गदर्शन लेने आया था। उम्‍मीद है उनका मार्गदर्शन मिलता रहेगा। यह जोड़ी हिट रही है और आगे भी रहेगी। इस दौरार सुनील जाखड़ भी उनके साथ थे। जाखड़ ने कहा कि सिद्धू बेहद सुलझे व्‍यक्ति और राजनेता हैं। नवजोत को मेरी शुभकामनाएं हैं।

पंजाब कांग्रेस के वर्तमान अध्‍यक्ष सुनील जाखड़ से मिलते नवजोत सिंह सिद्धू। (जागरण)

 सिद्धू के साथ हुई मीटिंग के बाद सुनील जाखड़ ने जागरण से बातचीत में कहा कि सिद्धू ने मेरा सहयोग मांगा था और मैंने उनसे कहा है कि वह तो पार्टी की मजबूती के लिए हर समय तैयार हैं। हालांकि इससे पहले उन्होंने सिद्धू से पूछा कि क्या उन्हें प्रधान पद का फारमल लैटर मिल गया है कि नहीं ताकि मैं शुभकामनाएं दे दूं।

सिद्धू ने जाखड़ से सहयोग मांगते हुए कहा कि हम मिलकर काम करेंगे। जो भी आपके मुद्दे हैँ उन्हें डटकर उठाया जाएगा। इस पर जाखड़ ने कहा कि वह सदैव पार्टी की मजबूती के लिए हर किसी से सहयोग करने को तैयार हैं।

नवजोत सिंह सिद्धू आज चंडीगढ़ में ही विभिन्न नेताओं के साथ मिल रहे हैँ।

बताया जाता है कि पार्टी ने उन्हें पंजाब जाकर काम शुरू करने को कह दिया है हालांकि उनके प्रधान बनाने संबंधी अधिकारिक पत्र अभी तक जारी नहीं किया गया है क्योंकि कैप्टन अमरिंदर सिंह को मनाना अभी बाकी है। कैप्टन से बात करने के लिए पार्टी के पंजाब मामलों के प्रभारी हरीश रावत चंडीगढ़ पहुंच गए हैं। उनकी 12.30 बजे के करीब कैप्टन अमरिंदर सिंह से बात होगी। इधर नवजोत सिद्धू कांग्रेस के अन्य नेताओं से बात करने में जुट गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.