Move to Jagran APP

अरविंद केजरीवाल के रोजगार देने के वादे पर पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह का पलटवार, जानें क्या कहा...

पंजाब में बेरोजगारी को लेकर दिए अरविंद केजरीवाल के बयान पर सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पलटवार किया है। कहा कि दिल्ली के मुकाबले पंजाब में बेरोजगारी दर कम है। दिल्ली में यह दर 8 व पंजाब में 7.2 फीसद है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 22 Mar 2021 08:48 PM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 08:32 AM (IST)
अरविंद केजरीवाल के रोजगार देने के वादे पर पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह का पलटवार, जानें क्या कहा...
कैप्टन अमरिंदर सिंह व अरविंद केजरीवाल की फाइल फोटो।

जेएनएन, चंडीगढ़। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा बाघापुराना में किसान महासम्मेलन में पंजाब मेंं रोजगार की स्थिति पर उठाए सवाल पर सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पलटवार किया है। कैप्टन ने कहा कि केजरीवाल झूठों के सरताज हैं। श्रम शक्ति सर्वे (2018-19) की रिपोर्ट के आंकड़े बताते हैैं कि दिल्ली में बेरोजगारी दर आठ फीसद है और पंजाब में यह दर 7.2 फीसद है जो कि राष्ट्रीय औसत से भी कम है।

loksabha election banner

कैप्टन ने कहा कि 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले केजरीवाल सरकार के पांच साल पूरे होने पर एक स्वतंत्र सर्वेक्षण हुआ, जिसमें बताया गया था कि केजरीवाल ने 70 में से केवल 11 वादे ही पूरे किए थे। सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध तथ्यों से यह स्पष्ट होता है कि जब अपने वादे पूरे करने की बात आती है तो आम आदमी पार्टी का चरित्र जगजाहिर हो जाता है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में BPL राशन कार्ड बनानेे पर रोक, अब परिवार पहचान पत्र बनने के बाद खुद बन जाएंगे कार्ड

कैप्टन ने कहा कि सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार केजरीवाल सरकार 2016 में 102, 2017 में 66 और अप्रैल 2018 तक 46 नौकरियां ही दे सकी। कैप्टन ने केजरीवाल से कहा, 'दिल्ली के ऐसे आंकड़ों के बलबूते यदि आप मेरी सरकार के रोजगार संबंधी आंकड़ों की बात करते हो तो आपको सचमुच ही कोई शर्म नहीं है।' कैप्टन ने कहा कि पंजाब सरकार ने 'घर-घर रोजगार मिशन' के तहत 16.29 लाख नौकरियां/स्व-रोजगार के अवसर प्रदान किए हैैं। सरकारी क्षेत्र में 58,709 नौकरियां दी गईं। इस साल एक लाख और युवाओं को सरकारी विभागों में रिक्त पदों पर भर्ती किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: तरनतारन में दो निहंगों ने थाना प्रभारियों पर किया तेजधार हथियारों से हमला, मुठभेड़ में दोनों ढेर

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल की ओर से वादे पूरे न करने को लेकर की गई आलोचना को सिरे से नकारते हुए कैप्टन ने कहा कि यह बहुत हास्यास्पद बात है कि यह बातें वह व्यक्ति कह रहा है जिसने दिल्ली में अपने घोषणा पत्र के केवल 25 फीसद वादे ही पूरे किए हैैं। जबकि पंजाब सरकार 84 फीसद वादे पूरे कर चुकी है।किसानों के मुद्दे पर केजरीवाल पर तंज कसते हुए कैप्टन ने कहा कि हर कोई जानता है इस मुद्दे पर आप (केजरीवाल) कहां खड़े हो। दिल्ली में आप सरकार तीन कृषि सुधार कानूनों में से एक कानून को लागू भी कर चुकी है। जिसे लेकर आप पंजाब में यू-टर्न ले चुकी है।

यह भी पढ़ें: संगरूर में प्राइवेट पार्ट पर नशे का इंजेक्शन लगाते युवक की मौत, अस्पताल के शौचालय में पड़ा मिला शव

केजरीवाल ने सभी वादे पूरे किए : आप

आप के प्रदेश प्रधान व सांसद भगवंत मान और नेता विपक्ष हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि आम आदमी पार्टी एकमात्र ऐसी पार्टी है जिसने दिल्ली में जनता से जो वादे किए, सत्ता में आने पर उससे ज्यादा पूरा किया। दिल्ली में आप की अरविंद केजरीवाल सरकार के जनकल्याण को कार्यों से पंजाब के लोग काफी प्रभावित हैं। दोनों नेताओं ने कहा कि आप के किसान महासम्मेलन ने साबित कर दिया कि पंजाब के लोग अकाली, कांग्रेस और भाजपा से तंग आ चुके हैं। लोग आप को बदलाव लाने वाली पार्टी के रूप में देख रहे हैं। वह उम्मीद कर रहे हैैं कि आप पंजाब को फिर से खुशहाल और संपन्न राज्य बनाएगी। वहीं, कांग्रेस और अकाली दल ने लोगों से कई झूठे वादे किए और सत्ता में आने के बाद अपने सारे वादे भूल गए।

यह भी पढ़ें: CM मनोहर लाल ने कोरोना पर दिए बड़े कदम के संकेत, कहा- हरियाणा में 31 मार्च तक हालात देख करेंगे फैसला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.