Move to Jagran APP

Covid treatment rates: पंजाब में निजी अस्पतालों के लिए कोरोना इलाज की दरें निर्धारित

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने निजी अस्पतालों में कोरोना इलाज के लिए दरें निर्धारित कर दी हैं। सरकार के पास अधिक पैसे लेने की शिकायतें पहुंच रही थीं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 04:42 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 05:32 PM (IST)
Covid treatment rates: पंजाब में निजी अस्पतालों के लिए कोरोना इलाज की दरें निर्धारित
Covid treatment rates: पंजाब में निजी अस्पतालों के लिए कोरोना इलाज की दरें निर्धारित

जेएनएन, चंडीगढ़। निजी अस्पतालों में कोरोना जांच के लिए अधिक पैसे लेने की शिकायतों के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सख्त कदम उठाया है। पंजाब सरकार नेे कोरोना वायरस की जांच के लिए  राशि निर्धारित कर दी है। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में कोविद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठक के बाद वीरवार को इस फैसले की घोषणा की गई।

loksabha election banner

निजी अस्पतालों में कोरोना जांच व इलाज के लिए डॉ. केके तलवार कमेटी ने राशि निर्धारित की है। इसमें प्रतिदिन के हिसाब से आइसोलेशन बेड, आइसीयू उपचार और अस्पताल में भर्ती शुल्क को शामिल किया गया है।सामान्य स्थिति में (बिना वेंटीलेटर के) आइसोलेशन वार्ड, आक्सीजन, मेडिकल सहायक, एडमिशन फीस मिलाकर 10 हजार रुपये की राशि निर्धारित की गई है। यह राशि एनबीई से शिक्षण कार्यक्रम के साथ सभी निजी मेडिकल कॉलेज/एनएबीएच निजी अस्पतालोंं पर लागू होंगी। 

एनएबीएच मान्यता प्राप्त अस्पतालों के लिए 9000 रुपये (पीजी/ डीएनबी कोर्स के बिना निजी मेडिकल कॉलेजों सहित) और गैर एनएबीएच मान्यता प्राप्त अस्पतालों के लिए 8000 रुपये की राशि निर्धारित की गई है। इन श्रेणियों के अस्पतालों के लिए गंभीर स्थिति (आइसीयू में बिना वेंटीलेटर) के लिए क्रमशः 15 हज़ार, 14 हज़ार और 13 हज़ार रुपये वसूले जा सकेंगे। अति गंभीर स्थिति में यह दरें क्रमशः 18 हज़ार, 16,500 और 15 हजार होंगी।

सरकार ने यह फैसला उन शिकायतों के बाद लिया है जिसमें निजी अस्पतालों द्वारा मनमाने दाम वसूले जाने की शिकायतें आ रही थी। मुख्यमंत्री को निजी तौर पर भी इसकी शिकायतें मिली थीं।  इसके बाद सीएम ने डॉ. तलवार समिति और स्वास्थ्य विभाग को निजी अस्पतालों के साथ बातचीत करने बाद निर्धारित दरें तय करने के निर्देश दिए थे। 

यह भी पढ़ें: SGPC प्रेस व पब्लिकेशन विभाग का रिकार्ड सील, श्री गुरु ग्रंथ साहिब के गायब स्वरूपों का मामले में कार्रवाई

यह भी पढ़ें: Private school fees news: अभिभावकों को फिर नहीं मिली राहत, जज का सुनवाई से इन्कार

यह भी पढ़ें: Foreign craze: कोरोना ने लगाया विदेश जाने के क्रेज पर ब्रेक, पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ के युवाओं का मोहभंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.