Move to Jagran APP

पीयू सीनेट चुनाव का शेड्यूल जारी, 26 अप्रैल से 16 मई तक होंगे चुनाव

पंजाब यूनिवर्सिटी सीनेट चुनाव होना तय हो गया है। पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के निर्देशों के बाद आखिर मंगलवार को पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सीनेट चुनाव का फाइनल शेड्यूल जारी कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 07:19 AM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 07:19 AM (IST)
पीयू सीनेट चुनाव का शेड्यूल जारी, 26 अप्रैल से 16 मई तक होंगे चुनाव
पीयू सीनेट चुनाव का शेड्यूल जारी, 26 अप्रैल से 16 मई तक होंगे चुनाव

जासं, चंडीगढ़ : पंजाब यूनिवर्सिटी सीनेट चुनाव होना तय हो गया है। पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के निर्देशों के बाद आखिर मंगलवार को पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सीनेट चुनाव का फाइनल शेड्यूल जारी कर दिया है। 26 अप्रैल से 16 मई 2021 तक सभी आठ चुनाव क्षेत्रों के तहत आने वाली सीटों के लिए पीयू प्रशासन चुनाव को पूरा कर लेगा। सीनेट चुनाव के लिए पीयू की ओर से पहले से चल रही प्रक्रिया को ही आगे बढ़ाया जाएगा। सीनेट चुनाव को इसी महीने संपन्न कराए जाने को लेकर दैनिक जागरण ने ही सबसे पहले 6 अप्रैल के अंक में जानकारी दी थी।

loksabha election banner

सूत्रों के अनुसार पीयू प्रशासन ने सीनेट चुनाव के शेड्यूल को लेकर पीयू चांसलर आफिस से भी अनुमति मांगी थी, जिसे मंजूरी मिलते ही पीयू ने मंगलवार दोपहर बाद ही चुनाव का शेड्यूल जारी कर दिया। शेड्यूल के तहत पीयू 21 दिनों के भीतर सभी सीटों की चुनाव प्रक्रिया पूरी कर लेगा। रजिस्टर्ड ग्रेजुएट चुनाव क्षेत्र की 15 सीटों के लिए 16 मई को मतदान होगा और 18 मई को मतगणना शुरू होगी। ग्रेजुएट चुनाव क्षेत्र के लिए चंडीगढ़ सहित देश के छह राज्यों में मतदान के लिए 280 मतदान केंद्रों पर तीन लाख साठ हजार से अधिक मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। हाई कोर्ट के दखल के बाद चुनाव का फैसला

पीयू सीनेट चुनाव को लेकर बीते कई महीने से मामला हाईकोर्ट में था। पीयू गवर्निंग बॉडी सीनेट का कार्यकाल अक्टूबर और सिडिकेट का दिसंबर में खत्म हो चुका है। पीयू इतिहास में पहली बार सीनेट-सिडिकेट के बिना पांच महीने से कामकाज जारी है। पीयू गवर्निंग बॉडी रिफा‌र्म्स को लेकर सीनेट और सिडिकेट चुनाव लगातार लटके हुए थे। मामले में पीयू के पूर्व सीनेट प्रोफेसर केशव मल्होत्रा सहित सात अन्य लोगों ने पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर की। हाईकोर्ट ने मामले में फैसला देते हुए दो महीने के भीतर चुनाव करने के निर्देश जारी कर दिए। जिसके बाद पीयू प्रशासन हरकत में आया और मंगलवार को सीनेट चुनाव का शेड्यूल जारी कर दिया। यह रहेगा चुनाव का शेड्यूल

चुनाव क्षेत्र का नाम- चुनाव तिथि- मतगणना तिथि- कुल उम्मीदवार- मतदान बूथ- कुल वोटर

1-फैकल्टी- 26 अप्रैल-26 अप्रैल-12 -06-754

2-प्रिसिपल टेक्निकल एंड प्रोफेशनल कालेज- 3 मई-5 मई-05-28-52

3-स्टाफ टैक्निकल एंड प्रोफेशनल कालेज-3 मई-5 मई-05-28-783

4-प्रोफेसर यूनिवर्सिटी टीचिग डिपार्टमेंट-10 मई-12 मई -06-05-279

5-एसोसिएट एंड असिसटेंट प्रोफेसर यूनिवर्सिटी- 10 मई-12 मई-07--05-439

6-हेड आफ आ‌र्ट्स कालेज-16 मई-18 मई-11-69-55

7-एसोसिएट एंड असिस्टेंट प्रोफेसर आ‌र्ट्स कालेज-16 मई- 18 मई-15-69-2423

8-रजिस्टर्ड ग्रेजुएट्स -16 मई- 18 मई--43-280-361879

पीयू प्रशासन द्वारा सीनेट चुनाव के शेड्यूल जारी किए जाने का पुसा स्वागत करती हैं। यूनिवर्सिटी की प्रोग्रेस के लिए सीनेट-सिडिकेट का होना बहुत जरुरी है। उम्मीद है यूनिवर्सिटी फिर से पूरी तेजी के साथ आगे बढ़ेगी।

- दीपक कौशिक, पुसा प्रेसिडेंट पीयू सीनेट चुनाव के शेड्यूल जारी होने से अब उम्मीद है कि जल्द गवर्निंग बाडी का गठन होगा। पीयू से जुड़े कई लंबित मामलों का निपटारा हो जाएगा। एकेडमिक से जुड़े मामलों पर भी अब ध्यान दिया जाएगा। पुटा इसके लिए लंबे समय से संघर्ष कर रहा था। गवर्निंग बॉडी सीनेट-सिडिकेट के बाद टीचर्स,नान टीचिग और स्टूडेंट्स की समस्याएं अब जल्द हो सकेंगी।

- डॉ. मृत्युंजय कुमार, पुटा प्रेसिडेंट पीयू हम यूनिवर्सिटी के फैसले का वेलकम करते हैं। पंजाब यूनिवर्सिटी ने हाईकोर्ट के निर्देशों के बाद यह अच्छा फैसला लिया है।

- प्रो.नवदीप गोयल ,पूर्व सीनेटर पीयू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.