Move to Jagran APP

कॉलेजों में बीकॉम, बीबीए और बीसीए में बढ़ेंगी सीटें

पंजाब यूनिवर्सिटी एफिलिएटेड कॉलेजों के बीकॉम बीबीए और बीसीए वेटिग लिस्ट में शामिल स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Sep 2021 07:22 PM (IST)Updated: Wed, 22 Sep 2021 07:22 PM (IST)
कॉलेजों में बीकॉम, बीबीए और बीसीए में बढ़ेंगी सीटें
कॉलेजों में बीकॉम, बीबीए और बीसीए में बढ़ेंगी सीटें

डा. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़ : पंजाब यूनिवर्सिटी एफिलिएटेड कॉलेजों के बीकॉम, बीबीए और बीसीए वेटिग लिस्ट में शामिल स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। पीयू प्रशासन ने कॉलेजों की मांग पर इन सभी कोर्स में सीटें बढ़ाने की तैयारी कर ली है। अगले एक दो दिन में पीयू प्रशासन की ओर से सीटें बढ़ाने के लिए आवेदन करने वाले कॉलेजों को अनुमति पत्र जारी कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

इस बार भी चंडीगढ़ के कॉलेजों में बीकॉम, बीबीए और बीसीए दाखिले को लिए खूब मारामारी है। सीबीएसई 12वीं में स्टूडेंट्स के रिकार्ड प्रदर्शन कारण इस बार इन कोर्स की कट ऑफ पिछले वर्षो से काफी अधिक रही है। कई कोर्स में सीटों के मुकाबले 12 से 15 गुणा अधिक आवेदन आए थे। सीटें बढ़ाने की फाइल को कुलपति से अनुमति मिलते ही नोटिफिकेशन जारी कर दी जाएगी। पीयू एफिलिएटेड चंडीगढ़ और पंजाब के करीब 40 कॉलेजों ने अतिरिक्त सीटें देने के लिए आवेदन किया है। उधर, कई कॉलेजों ने एमकॉम सहित कुछ अन्य पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में भी अतिरिक्त सीटें मांगी हैं। बीकॉम, बीसीए में सबसे अधिक कट ऑफ

कॉलेजों में बीकॉम और बीसीए पहली पसंद हैं। चंडीगढ़ के 11 कॉलेजों में बीकॉम के लिए 2310, बीबीए 500 और बीसीए के लिए 880 सीटें हैं। बीएससी नॉन मेडिकल 1220 और मेडिकल के लिए 750 सीटें हैं। अधिकतर कॉलेजों ने बीकॉम, बीबीए और बीसीए की अतिरिक्त सीटें पीयू से मांगी हैं। नियमों के तहत कॉलेज को प्रति यूनिट 5 और अधिकतम 15 सीटें एक संकाय के लिए मिल सकेंगी। इस संकाय में 40 से कम सीटें हैं उन्हें 10 फीसद अतिरिक्त सीटें ही मिलेंगी। अतिरिक्त सीटों पर सिर्फ उन स्टूडेंट्स को लाभ मिलेगा, जिन्होंने पहले से दाखिला प्रक्रिया में हिस्सा लिया था और वह वेटिग लिस्ट में टॉप पर हैं। एसडी कॉलेज-32, एमसीएम कॉलेज-36, डीएवी कॉलेज, जीजी-11, जीसीजी-11, गवर्नमेंट कॉमर्स कॉलेज-50 में सबसे अधिक कट ऑफ गई है। पीयू ने रिजल्ट घोषित किया

पीयू ने मंगलवार को दिसंबर 2020 और मई 2021 में आयोजित बीपीएड पहले सेमेस्टर, एमए सोशल वर्क पहले सेमेस्टर, बीएलएलबी (ऑनर्स) (5 इंटीग्रेटेड कोर्स) नौवें सेमेस्टर, एमए आ‌र्ट्स (म्यूजिक वोकल) दूसरे सेमेस्टर और एमए (फाइन आ‌र्ट्स) दूसरे सेमेस्टर का रिजल्ट घोषित कर दिया है। स्टूडेंट्स विभाग और पीयू वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते हैं। बीकॉम, बीबीए और बीसीए सहित कुछ पीजी कोर्स में सीटें बढ़ाने लिए कॉलेजों ने आवेदन किया है। हमारी कोशिश है कि एक दो दिन में सभी बढ़ी सीटों के लिए मंजूरी का पत्र जारी कर दिया जाए।

- प्रो. संजय कौशिक, डीन कॉलेज डेवलेपमेंट काउंसिल, पीयू चंडीगढ़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.