Move to Jagran APP

PU के डेंटल कालेज व CSIR की स्टडी में बड़ा खुलासा, 30 सेकेंड के गरारे से खत्म हो सकता है कोरोना वायरस

पंजाब यूनिवर्सिटी (PU) चंडीगढ़ के डेंटल कालेज व सीएसआइआर की स्टडी में सामने आया है कि यदि आप 30 सेकेंड क्लोरहेक्सीडिन (Chlorhexidine) से बने माउथवॉश से गरारा करते हैं तो इससे कोरोना संक्रमण खत्म हो सकता है ।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 14 Dec 2020 12:32 PM (IST)Updated: Mon, 14 Dec 2020 05:00 PM (IST)
PU के डेंटल कालेज व CSIR की स्टडी में बड़ा खुलासा, 30 सेकेंड के गरारे से खत्म हो सकता है कोरोना वायरस
खास माउथवाश के गरारे से हो सकता है कोरोना संक्रमण खत्म। सांकेतिक फोटो

चंडीगढ़ [विशाल पाठक]। अगर आप 30 सेकेंड तक क्लोरहेक्सीडिन के साथ अच्छे ढंग से गरारा (Gargling) करते हैं तो कोरोना संक्रमण से मुक्ति पा सकते हैं। जी हां, चंडीगढ़ स्थित पंजाब यूनिवर्सिटी (Punjab University) के डेंटल कॉलेज व इंस्टीट्यूट ऑफ माइक्रोबियल टेक्नोलॉजी (Dental College and Institute of Microbial Technology CSIR-IMTECH) द्वारा की गई स्टडी में यह तथ्य सामने आया है। डेंटल कॉलेज की इस स्टडी के मुताबिक माउथवॉश के जरिए 30 सेेकेंड में 99.9 प्रतिशत तक मुंह में अगर कोरोना वायरस (Coronavirus covid19) का संक्रमण है, तो उसका खात्मा किया जा सकता है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: हरियाणा की कमलेश 62 की उम्र में साइक्लिंग से हुई निरोग, युवाओं सा जोश, मेडलों से भरी झोली

स्टडी में यह बात सामने आई है कि क्लोरहेक्सीडिन (Chlorhexidine) से बने माउथवॉश से मात्र 30 सेेकेंड में कोरोना संक्रमण (Corona infection) खत्म हो सकता है। क्लोरहेक्सीडिन जीवाणुओं के बाहरी आवरण को नष्ट कर मुंह में मौजूद हानिकारक जीवाणुओं का खात्मा करता है। क्लोरहेक्सीडिन ग्लूकोनेट एंटीसेप्टिक (Gluconate antiseptic) नामक दवाओं की श्रेणी से संबंध रखता है। यह किसी भी प्रकार के वायरस और बैक्टीरिया को मारने के साथ उन्हें बढ़ने से रोकता है।

यह भी पढ़ें: लुधियाना में दोस्त की नाबालिग बेटी से करता रहा दुष्कर्म, 6 माह की गर्भवती हुई तो खुला राज

पोविडिन आयोडीन का उपयोग भी कारगर

पंजाब यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट आफ डेंटल साइंस एंड हॉस्पिटल के डॉ. आशीष जैन ने बताया कि डेंटल क्लोरहेक्सीडिन और पोविडिन आयोडिन (Dental chlorhexidine and povidin iodine) दोनों ही कोरोना संक्रमण काे खत्म करने में कारगर हैंं। पोविडोन आयोडिन उन कीटाणुओं को मारता है जो चिकित्सीय उत्पाद की सामाग्रियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। पोविडोन आयोडीन एक एंटीसेप्टिक के तौर पर काम करता है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा के गांवों में महंगा हुआ भूमि हस्तांतरण, पंचायतों को ही मिलेगी बढ़ी हुई आमदनी 

मात्र 0.2 प्रतिशत क्लोरहेक्सीडिन फ्लोराइड करेगा 99.9 कीटाणु खत्म

डॉ. आशीष ने बताया कि मात्र 0.2 प्रतिशत क्लोरहेक्सीडिन फ्लोराइड 99.9 प्रतिशत तक कीटाणु खत्म कर सकता है। ऐसे में डेंटल हॉस्पिटल और अन्य चिकित्सा संस्थानों में आने वाले लोगों को माउथवॉश का इस्तेमाल करने के लिए कहा जाता है, ताकि संक्रमण की चपेट में आने से बचा सके।

यह भी पढ़ें: स्वर्णिम इतिहास के साथ 100 वर्ष का हुआ शिअद, अब विश्वास को फिर से हासिल करने की बड़ी चुनौती

लैब स्टडी के बाद अब क्लीनिकल टेस्ट होना बाकी

डॉ. अशीष ने बताया कि लैब स्टडी की जा चुकी है। अब क्लीनिकल टेस्ट किया जाएगा। क्लीनिकल टेस्ट में इस रिसर्च में लोगों को शामिल किया जाएगा। उसके बाद यह देखा जाएगा कि कितने प्रतिशत लोगों पर यह कारगर है। डॉ. अशीष जैन और डॉ. विशाखा ग्रोवर की टीम ने यह लैब रिसर्च की है। इसके अलावा सीएसआइआर से कृष्ण गोपाल ठाकुर ने इस रिसर्च में अपना योगदान दिया है।

यह भी पढ़ें: पंजाब में आप व कांग्रेस आमने-सामने; आप का आरोप- बिजली खरीद पंजाब ने अडानी ग्रुप से किया समझौता, कैप्टन बोले- केजरीवाल झूठे

अब क्लीनिकल रिसर्च 

डॉक्टर आशीष जैन व डॉ. हरवंश सिंह का कहना है कि लैब रिसर्च में यह सामने आया है कि जिस प्रकार हाथों और अन्य सरफेस पर सेेनिटाइजर के जरिए कोरोना वायरस के संक्रमण को खत्म किया जाता है उसी प्रकार माउथवॉश के जरिए मुंह में कोरोना संक्रमण को खत्म किया जा सकता है। क्योंकि कोरोना वायरस संक्रमण व्यक्ति के शरीर में दो ही जगह से प्रवेश कर सकता है। एक मुंह और दूसरा नाक के जरिए। लैब रिसर्च पूरी कर ली गई है अब क्लीनिकल रिसर्च के दौरान इस स्टडी में लोगों को शामिल किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.