Move to Jagran APP

PU की स्वच्छता रैंकिंग को टॉप पर पहुंचाने के लिए चलाया स्वच्छता अभियान, स्टूडेंट्स और टीचर्स ने उठाया कचरा

पंजाब यूनिवर्सिटी के साउथ कैंपस-25 में स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में स्टूडेंट्स के साथ टीचर्स ने भी भाग लिया और कैंपस की सफाई की। बता दें कि पीयू स्वच्छता रैंकिंग में टॉप पर काबिज होना चाहती है इसलिए ऐसे अभियान चलाए जा रहे हैं।

By Ankesh KumarEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 12:40 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 12:40 PM (IST)
PU की स्वच्छता रैंकिंग को टॉप पर पहुंचाने के लिए चलाया स्वच्छता अभियान, स्टूडेंट्स और टीचर्स ने उठाया कचरा
पीयू के साउथ कैंपस-25 में सफाई करते टीचर्स और स्टूडेंट्स।

चंडीगढ़, जेएनएन। सेंटर फॉर मेडिकल फिजिक्स और एनएसएस पंजाब यूनिवर्सिटी (Punjab University) ने साउथ कैंपस-25 में स्वच्छता कार्यक्रम (Cleanliness program) का आयोजन किया।

loksabha election banner

सेंटर फॉर मेडिकल फिजिक्स के चेयरपर्सन डॉ. विवेक कुमार, डॉ. नवनीत कौर, भूगोल विभाग से डॉ. तिलक राज, यूबीएस से डॉ. अनुज कुमार, डीसीएसए, नॉन-टीचिंग स्टाफ और एनएसएस के स्टूडेंट व वॉलंटियर्स ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। सफाई अभियान का मुख्य उद्देश्य पॉलिथीन और कचरे को हटाना था, ताकि लोगों स्वच्छ वातावरण देकर बीमारियों से दूर रखा जा सके।

कैंपस और साउथ कैंपस में स्वच्छता को लेकर वाइस चांसलर प्रो. राजकुमार पहले ही कह चुके हैं कि वो पीयू को स्वच्छता रैंकिंग (Cleanliness ranking) में टॉप पर लाना चाहते थे। इसके लिए उनके द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे है। वहीं हॉस्टल से लेकर रेजिडेंशियल एरिया में सफाई रखने के लिए कहा गया है।

पीयू और साउथ कैंपस में कई जगह ऐसी है, जहां हरियाली को लेकर कई काम किए जा रहे हैं। वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए खाली जगहों पर पौधे लगाए जा रहे हैं, जिससे पीयू का वातावरण और स्वच्छ हो सके। साउथ कैंपस में कई जगह ऐसी है जहां गंदगी का ढेर लगा रहता है। इस बात को देखते हुए विभिन्न विभागों ने यहां स्वच्छता अभियान का आयोजन किया। उसके साथ ही सभी ने कहा कि कैंपस में हर नियमित अंतराल में स्वच्छता अभियान आयोजित किया जाएगा जिसमें एनएसएस वॉलंटियर्स के साथ मिलकर शिक्षक सफाई करेंगे।

हॉस्टल वैसे तो बंद है, लेकिन हर हॉस्टल के वार्डन को आदेश जारी किए हैं कि वो अपने हॉस्टल में साफ सफाई को दुरुस्त रखे। वहीं इन सभी कार्यो की मानीटरिंग वाइस चांसलर स्वयं करेंगे। आगामी स्वच्छता रैंकिंग के लिए   पीयू हर छोटे बड़े पहलुओं को ध्यान में रख कर कार्य कर रहा है जिससे स्वच्छता रैंकिंग में उसे फायदा मिले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.