Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में बढ़ने लगा प्रदूषण का स्तर, एक्यूआई पहुंचा 100 के पार

दो दिनों से चंडीगढ़ में तापमान लगातार बढ़ रहा है। अच्छी धूप निकलने से शहर में ठंड का प्रकोप काफी हद तक अब कम हो गया है। मंगलवार को शहर में एयर क्वालिटी इंडेक्स 100 से अधिक दर्ज किया गया।

By Edited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 08:42 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 08:42 AM (IST)
दो दिनों से चंडीगढ़ में तापमान लगातार बढ़ रहा है।

जासं, चंडीगढ़ : दो दिनों से चंडीगढ़ में तापमान लगातार बढ़ रहा है। अच्छी धूप निकलने से शहर में ठंड का प्रकोप काफी हद तक अब कम हो गया है। बावजूद इसके प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। यह कम नहीं हो रहा है हवा की गुणवत्ता लगातार खराब हो रही है। मंगलवार को भी शहर में एयर क्वालिटी इंडेक्स 100 से अधिक दर्ज किया गया जो तापमान का असर काफी नीचे जाने पर भी इतना नहीं पहुंचा था। मंगलवार की शाम को एयर क्वालिटी इंडेक्स 123 दर्ज किया गया। चंडीगढ़ ही नहीं आसपास के शहरों में भी प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ा है। साथ लगते पंचकूला में एक्यूआई 155 दर्ज किया गया। हालांकि पिछले महीनों की बात करें तो नवंबर और दिसंबर में प्रदूषण का स्तर बढ़कर ढाई सौ तक पहुंच गया था। पंचकूला में तो यह 300 तक भी पहुंच गया था जो इसकी बेहद खराब स्थिति मानी जाती है। लेकिन अब लगातार हवा की गुणवत्ता में सुधार हो रहा है। साथ लगते शहरों का हाल भी बुरा चंडीगढ़ में कहीं ना कहीं ग्रीन कवर एरिया प्रदूषण के प्रभाव को कम कर देता है यहां कुल एरिया का 40 फीसद ग्रीन कवर है पेड़ों के धनी संख्या में होने से प्रदूषण के कारणों को यह सुख लेते हैं । जबकि साथ लगते शहरों की बात करें तो पिछले महीने अंबाला देश के सबसे प्रदूषित शहरों में शुमार हो गया था। मंगलवार को अंबाला का एक्यूआई 178 दर्ज किया गया। इसके अलावा पंजाब के शहर पटियाला का एक्यूआई 173, लुधियाना का 149 और जालंधर का 183 दर्ज किया गया। हरियाणा के अन्य शहरों की बात करें तो कुरुक्षेत्र की हालत काफी खराब है यहां प्रदूषण का स्तर 256 दर्ज किया गया। वहीं सोनीपत में एक्यूआइ 201 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया। दिल्ली एनसीआर 400 के पार दिल्ली एनसीआर अभी भी देश में सबसे प्रदूषित एरिया बने हुए हैं। मंगलवार को नई दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 407 दर्ज किया। नोएडा का 434, फरीदाबाद 417 और गुरुग्राम का 369 एक्यूआई दर्ज किया गया।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.