Move to Jagran APP

पंजाब में हजूर साहिब से लौटे सिख श्रद्धालुओं के बढ़ते पॉजिटिव केसों पर गर्माई सियासत

पंजाब में श्री हजूर साहिब से लौटे सिख श्रद्धालुओं के काफी संख्‍या में कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हो रही है। इस पर पंजाब की राजनीति गर्मा गई है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 02 May 2020 10:52 AM (IST)Updated: Sat, 02 May 2020 10:52 AM (IST)
पंजाब में हजूर साहिब से लौटे सिख श्रद्धालुओं के बढ़ते पॉजिटिव केसों पर गर्माई सियासत
पंजाब में हजूर साहिब से लौटे सिख श्रद्धालुओं के बढ़ते पॉजिटिव केसों पर गर्माई सियासत

चंडीगढ़, जेएनएन।  महाराष्‍ट्र के नांदेड़ स्थित श्री हजूर साहिब से लौटे श्रद्धालुओं के लगातार कोरोना पॉजिटिव आने को लेकर पंजाब में सियासत गर्माती जा रही है। तीन दिन में 297 श्रद्धालु पॉजिटिव आ चुके हैैं। श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार के बाद अब शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से श्रद्धालुओं की वापसी के प्रबंधों में लापरवाही के लिए सिख समुदाय से माफी मांगने को कहा है। दूसरी तरफ मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस मुद्दे पर विपक्षी दलों को संकीर्ण राजनीति न करने की सलाह दी है।

loksabha election banner

श्री हजूर साहिब से लौटे श्रद्धालुओं ने बढ़ाई प्रदेश में कोरोना की चेन

सुखबीर सिंह बादल ने स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू पर जरूरी स्वास्थ्य निर्देशों का पालन न करवाने पर उनका इस्तीफा मांगा है। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को क्वारंटाइन कर उनके टेस्ट करके आगे भेजने से पहले उन्हें एक जगह एकत्र नहीं किया गया। नियमों का उल्लंघन करते हुए विभिन्न जगहों पर उतार दिया गया। इस बड़ी लापरवाही के लिए सिर्फ सरकार जिम्मेदार है।

सुखबीर बोले, कैप्टन सरकार की लापरवाही के कारण बढ़े कोरोना के मरीज

सुखबीर ने कहा कि सरकार अपनी गलती स्वीकार करने की बजाय श्रद्धालुओं को बलि का बकरा बना रही है। श्रद्धालुओं ने सभी नियमों का पालन किया है। पंजाब आने से पहले नांदेड़ में भी उनकी जांच हुई थी।

इससे पहले श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने भी श्रद्धालुओं के टेस्टों को लेकर आशंका जताई थी। उन्होंने कहा था कि जब सभी की जांच नांदेड़ साहिब में हो गई थी और वे ठीक थे तो अचानक पंजाब में घुसते ही पॉजिटिव कैसे हो गए। लगभग ऐसा ही बयान नांदेड़ में लंगर साहिब गुरुद्वारा के प्रमुख बाबा बलविंदर सिंह ने भी दिया है। पंजाब लौटे सभी श्रद्धालु लंगर साहिब गुरुद्वारा में ही ठहरे हुए थे।

जत्थेदार अपनी किटें लाकर जांच करवा लें : आशु

पंजाब के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री भारत भूषण आशु ने कहा कि अगर अकाल तख्त के जत्थेदार को टेस्ट किटों पर संदेह है तो वह अपनी किटें लाकर जांच करवा सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा था कि वह हर पंजाबी की सुरक्षित वापसी करवाएंगे, लेकिन अकाली दल ने श्रद्धालुओं को जल्द लाने को पंथक एजेंडा बना दिया। अब जब सरकार उन्हें लाई है और सभी का टेस्ट हो रहा है तो सुखबीर बादल सवाल खड़े कर रहे हैैं।

विपक्षी गलत जानकारी देकर भय न पैदा करें : कैप्टन

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि विपक्षी दल कोरोना से संबंधित गलत जानकारी फैला कर लोगों में भय न पैदा करें। पंजाब मुश्किल दौर से गुजर रहा है। उन्होंने इस संकट से निपटने के लिए एकजुटता की अपील की। उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना से लडऩे का बुरा प्रबंध नहीं हुआ जैसा शिअद व आप नेता कह रहे हैैं। नए मामलों में ज्यादातर बाहरी राज्यों से आए पंजाबी हैैं। यह संख्या और बढ़ सकती है।

-------

सबसे बड़ा सवाल, श्रद्धालु कैसे हुए पॉजिटिव

सवाल यह भी है कि अगर नांदेड़ से चलने से पहले सभी श्रद्धालु ठीक थे तो बठिंडा में ग्रीन जोन में दाखिल होने पर उन्हें कोरोना ने कैसे चपेट में ले लिया। इतना ही नहीं, नांदेड़ ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना का एक भी मामला नहीं है, जबकि नांदेड़ महानगर पालिका क्षेत्र में सिर्फ तीन पॉजिटिव केस हैैं।

आशंका यह भी है कि नांदेड़ से पंजाब लौटते समय श्रद्धालु जहां कहीं रास्ते में रुके हैं वहां से पीडि़त हो गए हों। इंदौर में श्रद्धालुओं के लिए वहां की श्री गुरु सिंह सभा ने लंगर की व्यवस्था की थी, लेकिन सभा के प्रधान मनजीत सिंह भाटिया का कहना है कि लंगर के दौरान पूरी सतर्कता बरती गई थी।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में कड़े फैसले: बस किराया बढ़ा, शराब पर कोरोना सेस, सब्‍जी पर मार्केट फीस, पेट्रोल-डीजल महंगा

यह भी पढ़ें: 5 व 9 की बेटियोंं ने तोड़ा ईंट भट्ठा मजदूर पिता की गरीबी का लाॅक, Tik Tok पर टैलेंट से दौलत से भरा दामन

यह भी पढ़ें: कोरोना पर हरियाणा-दिल्ली में टकराव बढ़ा, आवाजाही के‍ लिए Delhi का पास अमान्‍य किया

यह भी पढ़ें: LTC व DA के बाद अब हरियाणा कर्मच‍ारियों के अन्‍य भत्‍तों में कटौती की तैयारी, सरकार का संकेत

यह भी पढ़ें: अकेले रह रहे 75 साल के बुजुर्ग ने फेसबुक पर लिखा- मेरा बर्थडे है, Cake संग पहुंची तो रो पड़े

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.