Move to Jagran APP

Lakhimpur Kheri Violence: पंजाब के सीएम व डिप्‍टी सीएम को उप्र ने लखीमपुर खीरी जाने की नहीं दी इजाजत, प्रदर्शन कर रहे सिद्धू हिरासत में

उत्‍तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी की घटना पर पंजाब में सियासत गरमा गई है।नवजोत सिंह सिद्धू को कई कांग्रेस नेताओं के साथ राजभवन के समक्ष धरना व प्रदर्शन के दौरान हिरासत में ले लिया। डिप्‍टी सीएम सुखजिंदर सिंह रंधावा के नेतृत्‍व में पांच सदस्‍यीय दल लखीमपुर खीरी रवाना हुआ है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 04 Oct 2021 12:38 PM (IST)Updated: Mon, 04 Oct 2021 02:22 PM (IST)
Lakhimpur Kheri Violence: पंजाब के सीएम व डिप्‍टी सीएम को उप्र ने लखीमपुर खीरी जाने की नहीं दी इजाजत, प्रदर्शन कर रहे सिद्धू हिरासत में
राजभवन के बाहर बैठे नवजोत सिंह सिद्धू को हिरासत में लेती पुलिस।

चंडीगढ़, जेएनएन/एएनआइ । उत्‍तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी की घटना से पंजाब में भी सियासत गर्मा गई है और राज्‍य में लोगों में रोष है। पूरे राज्‍य में जगह-जगह प्रदर्शन हो रहे हैं। इस घटना के विरोध में कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ प्रदर्शन कर रहे पंजाब कांग्रेस के अध्‍यक्ष नवजोत सिंह को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। बाद में उन्हें छोड़ दिया गया। दूसरी ओर पंजाब कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल राज्‍य के गृहमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा के नेतृत्‍व में लखीमपुर खीरी रवाना हुआ है। यह दल सड़क मार्ग से उत्‍तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी रवाना हुआ है।  दूसरी ओर, उत्‍तर प्रदेश सरकार ने पंजाब के मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी और गृहमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा को  लखीमपुर खीरी आने और उनके हेलीकाप्‍टर को लैंड करने की इजाजत देने से मना कर दिया है।

loksabha election banner

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी और उपमुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा को लखीमपुर खीरी आने की अनुमति नहीं दी है। उत्तर प्रदेश के गृह सचिव डॉ बीडी पॉल्सन ने पंजाब सरकार के सिविल एविएशन विभाग के डायरेक्टर को पत्र लिखकर कहा है कि लखीमपुर खीरी की घटनाओं को देखते हुए वहां के जिला अधिकारी ने धारा 144 लगा दी है। इसलिए, पंजाब के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री ने उत्तरप्रदेश के लखीमपुर खीरी में आने की जो अनुमति मांगी है वह नहीं दी जा सकती। यह पत्र उत्तर प्रदेश के गृह सचिव ने राज्य सरकार कीओर से मांगी गई अनुमति के जवाब में भेजा है।

सियासी दल लखीमपुर खीरी की घटना की निंदा करने के साथ ही उत्‍तर प्रदेश अपने प्रतिनिधिमंडल भेजने की तैयारी कर रहे हैं। राज्‍य के मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी और गृहमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा वहां जाएंगे। इसके लिए पंजाब सरकार की ओर से उत्‍तर प्रदेश शासन से अनुमति मांगी गई है। दूसरी ओर, शिरोमणि अकाली दल का प्रतिनिधिमंडल भी लखीमपुर खीरी जाएगा। इस दल का नेतृत्‍व पूर्व सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा करेंगे।

रंधावा के नेतृत्‍व में पंजाब कांग्रेस का दल लखीमपुर खीरी रवाना

पंजाब के डिप्‍टी सीएम सुखजिंदर सिंह रंधावा के साथ लखीमपुर खीरी जाने वाले कांग्रेस नेता।

उधर, उत्तरप्रदेश के लखीमपुर खीरी में पीड़ित किसान परिवारों से मिलने के लिए पंजाब के उपमुख्‍यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा और विधायक कुलजीत सिंह नागरा, कुलबीर जीरा, बरिंदरजीत सिंह पाहड़ा, कुलदीप वैद, परमिंदर पिंकी और अंगद सिंह सड़कमार्ग से रवाना हो गए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने हवाई अड़डे पर पहुचंने और हेलीकाप्टर द्वारा पहुंचने पर रोक लगा दी है। इस कारण उपमुख्यमंत्री सड़क मार्ग से निकल गए हैं।

नवजोत सिंह सिद्धू के नेतृत्‍व में पंजाब कांग्रेस का राजभवन के समक्ष प्रदर्शन

पंजाब कांग्रेस के अध्‍यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के नेतृत्‍व में कांग्रेस के नेता, विधायक और कार्यकर्ता पंजाब राजभवन के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं। धरना और प्रदर्शन के दौरान चंडीगढ़ पुलिस ने सिद्धू सहित कई कांग्रेस नेताओं को हिरासत में ले लिया। प्रदर्शन मेंं यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता भी शामिल हैं। यूथ कांग्रेस के प्रधान बरिंदर सिंह ढिल्लों भी मौजूद हैं। पंजाब कांग्रेस के कार्यकारी प्रधान कुलजीत नागरा ने कहा कि लखीमपुर खीरी में जो लोग प्रदर्शन कर रहे थे उनमें से कई युवाओं चंडीगढ़ के पंजाब यूनिवर्सिटी में पढ़कर गए थे। उन्हें रात को मैसेज भेजकर कहा था कि आपको मार दिया जाएगा और अगले ही दिन उस पर गाड़ी चढ़ाने का प्रयास किया गया।

चन्नी के लिए पंजाब सरकार ने मांगी अनुमति

लखीमपुर खीरी की घटनाओं को देखते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी उत्तर प्रदेश जाना चाहते हैं । चरणजीत सिंह चन्‍नी ने कहा, मैं शोक संतप्त किसानों के परिवारों के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए इस दुख की घड़ी में अपने भाइयों और बहनों के साथ रहने के लिए लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हो रहा हूं। मैंने यूपी सरकार से हेलीकॉप्टर को साइट पर उतारने की अनुमति भी मांगी है।'

इसके लिए राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश के एडिश्नल चीफ सेक्रेटर एविएशन अविनीश कुमार अवस्थी को पत्र भेजकर हेलीकाप्‍टर को लैंड करने की अनुमति मांगी है। साथ ही कहा कि मुख्यमंत्री पीड़ित परिवारों के साथ मिलकर दुख व्यक्त करना चाहते हैं। राज्य सरकार ने कहा कि मुख्यमंत्री के पीड़ित परिवारों तक पहुंचने की व्यवस्था कर दी जाए। हालांकि बाद में उत्‍तर प्रदेश सरकार ने इसकी अनुमति देने से इन्‍कार कर दिया।

लखीमपुर खीरी की घटनाओं काे पंजाब में सत्ता पक्ष और विपक्षी पार्टियों ने विरोध जताना शुरू किया। आम आदमी पार्टी ने भी प्रेस कान्फ्रेंस बुलाई। विपक्ष के नेता हरपाल चीमा, किसान विंग के प्रधान कुलतार सिंह संधवां और विधायक प्रो बलजिंदर कौर राघव चड्ढा इस मामले को लेकर आम आदमी पार्टी के अगले कदम के बारे में जानकारी देंगे।

शिअद ने बुलाई कोर कमेटी की बैठक

लखीमपुर खीरी की घटनाओं को देखते हुए शिरोमणि अकाली दल ने अपनी कोर कमेटी की आपात बैठक बुलाई। यह बैठक पांच अक्टूबर को शिरोमणि अकाली दल के चंडीगढ़ स्थित कार्यालय में होगी। इस मीटिंग को देखते हुए पार्टी प्रधान सुखबीर बादल ने जालंधर का कार्यक्रम स्थगित कर दिया है। यह जानकारी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता और पूर्व मंत्री डॉ दलजीत सिंह चीमा ने दी।

लखीमपुर खीरी की घटना के बारे में पत्रकारों से बात करते शिअद प्रधान सुखबीर सिंह बादल। (एएनआइ)

 चंदूमाजरा के नेतृत्व में लखीमपुर जाएगा शिअद का डेलिगेशन

शिअद सुप्रीमो सुखबीर बादल ने लखीमपुर खीरी में हुई घटना की सख्त निंदा की है। शिअद ने सरकार से मांग की है कि उत्तर प्रदेश सरकार इस घटना के जिम्मेदार लोगाें के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करे। उनको गिरफ्तार करे और इस घटना की उच्च एजेंसियों से गहन जांच कराई जाए। सुखबीर ने कहा कि मंत्री के बेटे ने इस घटना को अंजाम दिया है, जिसमें चार किसानों की मौत हुई है। यह अत्यंत दुखदायी है। सुखबीर ने ऐलान किया कि वरिष्ठ शिअद नेता प्रेम सिंह चंदूमाजरा के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल शीघ्र ही लखीमपुर जाएगा और हर तथ्य की जानकारी लेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.