सुखद : बारिश से धुला प्रदूषण, एक्यूआइ कम होकर 27 तक पहुंचा

साल 2022 की शुरुआत बारिश से हुई है। जनवरी के आखिरी सप्ताह में भी जमकर बारिश हो रही है।

JagranPublish: Sun, 23 Jan 2022 11:38 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 11:38 PM (IST)
सुखद : बारिश से धुला प्रदूषण, एक्यूआइ कम होकर 27 तक पहुंचा

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़

साल 2022 की शुरुआत बारिश से हुई है। जनवरी के आखिरी सप्ताह में भी जमकर बारिश हो रही है। कड़ाके की सर्दी और ऊपर से बारिश ने लोगों के लिए भले ही आफत पैदा कर दी है, लेकिन यह बारिश पर्यावरण की दृष्टि से बेहद लाभकारी सिद्ध हो रही है। बारिश की बूंदों से वातावरण में व्याप्त प्रदूषण के कण जमींदोज हो गए हैं। इससे हवा एकदम साफ हो गई है। रविवार शाम को एयर क्वालिटी इंडेक्स कम होकर 27 माइक्रो ग्राम प्रति क्यूबिक मीटर तक पहुंच गया। इससे पहले एक्यूआइ इतना कम लॉकडाउन के दौरान ही हुआ था। लॉकडाउन के शुरुआती दौर में यह कम होकर 16 तक पहुंच गया था, जबकि बारिश से पहले शुक्रवार को यह बढ़कर 345 तक पहुंच गया था। जो बेहद खराब माना जाता है। चंडीगढ़ का एक्यूआइ बहुत कम इतनी ऊपर पहुंचता है। यह ज्यादातर 200 से 250 के आस-पास ही रहा है। अब एक्यूआइ के नीचे आने का सिलसिला जारी है। रविवार सुबह 11 बजे यह 38 था जो शाम को कम होकर 27 तक पहुंच गया। बारिश के साथ ही रविवार को छुट्टी के दिन वाहनों की कम आवाजाही प्रदूषण घटने का कारण बनी।

पीएम-2.5 और 10 की मात्रा बढ़ी थी

एयर क्वालिटी इंडेक्स बढ़ने का मुख्य कारण यह था कि बारिश से पहले हवा में नमी की मात्रा अधिक थी। कोहरा छाया हुआ था। इस कोहरे और नमी में ही प्रदूषण के पर्टिक्यूलेट मैटर-2.5 और पीएम-10 फंस रहे थे। हवा में इनके तैरने से एक्यूआइ बढ़कर 350 तक पहुंच गया था। यह बेहद तेजी से बढ़ रहा था। हालात ऐसे थे कि इसके 400 तक पहुंचने की उम्मीद थी, लेकिन बारिश ने हवा को एकदम साफ कर दिया। यह प्रदूषण के कण बारिश की बूंदों के साथ जमीन पर गिर गए। इससे हवा साफ हो गई। सिर्फ चंडीगढ़ ही नहीं यह बारिश उत्तर भारत में हो रही है। इसलिए आस-पास के शहरों का हाल भी बेहतर हुआ है। अब अगले कुछ दिनों तक हवा साफ रहेगी। हालांकि बारिश के बाद नमी बढ़ने से फिर प्रदूषण बढ़ना शुरू होगा।

प्रमुख शहरों में प्रदूषण का हाल

शहर एक्यूआइ

चंडीगढ़ 27

पंचकूला 44

जालंधर 27

लुधियाना 47

अंबाला 54

करनाल 66

सोनीपत 164

नई दिल्ली 202

फरीदाबाद 113

गुरुग्राम 177

Edited By Jagran

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम