Move to Jagran APP

पीजीआइ के डाक्टरों ने दी चेतावनी, दिवाली पर पटाखें जलने से बढ़ेगा कोरोना संक्रमण

पीजीआइ के डायरेक्टर प्रोफेसर जगत राम ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि इस बार हम सभी को ग्रीन दिवाली मनानी चाहिए ताकि दिवाली पर पटाखे कम से कम जलाएं जाए और शहर का प्रदूषण स्तर कम रहे।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 09:12 AM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 09:12 AM (IST)
पीजीआइ के डाक्टरों ने दी चेतावनी, दिवाली पर पटाखें जलने से बढ़ेगा कोरोना संक्रमण
रिसर्च स्टडी में भी साबित हुआ है कि प्रदूषण स्तर बढ़ने से कोरोना तेजी से बढ़ सकता है।

चंडीगढ़, विशाल पाठक। पीजीआइ चंडीगढ़ ने शहर के लोगों के लिए चेतावनी जारी की है। पीजीआइ के डाक्टरों ने कहा कि दिवाली पर पटाखें जलाने से शहर का प्रदूषण स्तर बढ़ेगा और इससे शहर में नए कोरोना संक्रमित मामले भी बढ़ेंगे। ऐसे में पीजीआइ के डायरेक्टर प्रोफेसर जगत राम ने कहा कि लोगों को ग्रीन दिवाली बनानी चाहिए ताकि दिवाली पर पटाखे कम से कम जलाएं जाए और शहर का प्रदूषण स्तर कम रहे। प्रदूषण स्तर कम रहने से शहर में कोरोना संक्रमित मामले कम रहेंगे।

loksabha election banner

प्रदूषण की वजह से बढ़ेगा कोरोना का संक्रमण

पीजीआइ डायरेक्टर प्रोफेसर जगत राम ने बताया कि अगर दिवाली पर शहर में पटाखे जलाने से प्रदूषण स्तर बढ़ता है तो शहर की हवा में प्रदूषण बढ़ने से कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ सकता हैं। प्रोफेसर जगत राम ने बताया कि इटली और अमेरिका में हाल ही में हुई रिसर्च स्टडी में यह साबित हुआ है कि प्रदूषण स्तर बढ़ने से कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ सकता है।

प्रदूषण स्तर बढ़ने से बढ़ेंगे कोरोना से मौत के मामले

प्रोफेसर जगत राम ने बताया कि अगर शहर में प्रदूषण का स्तर बढ़ता है तो ऐसे में जो लोग कोरोना संक्रमित हैं या फिर आने वाले दिनों में जो लोग कोरोना संक्रमित पाए जाएंगे, उनमें रिकवरी को लेकर दिक्कत हो सकती है। ऐसे में शहर में कोरोना से मौत के मामले भी बढ़ सकते हैं।

बुजुर्गों और बच्चों का रखें खास ख्याल

प्रोफेसर जगत राम ने कहा कि दिवाली पर अगर शहर का प्रदूषण स्तर बढ़ता है तो ऐसे में बुजुर्गों और बच्चों का खास ख्याल रखने की जरूरत है। इसके अलावा जो लोग अस्थमा, हृदय रोगी और अन्य स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों से जूझ रहे हैं। उन मरीजों को अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखने की जरूरत है और ऐसे मरीजों को खुद को बचाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.