Move to Jagran APP

डेराबस्सी के तीनों रेलवे फाटकों पर अंडरब्रिज बनाने की मांग, एसडीएम बोले- रेलवे के सामने जल्द उठाएंगे मुद्दा

डेराबस्सी में पहले ही चार रेलवे फाटकों पर अंडरब्रिज बनाए जा चुके हैं जिनसे लोगों को बड़ी राहत मिली है। हालांकि तीन रेलवे फाटक ऐसे हैं जहां अंडरब्रिज नहीं बना है। रोजाना रेलगाड़ी निकलने के दौरान इन पर सारा दिन जाम की स्थिति बनी रहती है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Mon, 20 Dec 2021 03:05 PM (IST)Updated: Mon, 20 Dec 2021 03:05 PM (IST)
डेराबस्सी के तीनों रेलवे फाटकों पर अंडरब्रिज बनाने की मांग, एसडीएम बोले- रेलवे के सामने जल्द उठाएंगे मुद्दा
डेराबस्सी में तीन रेलवे फाटक ऐसे हैं, जहां अंडरब्रिज नहीं बना है। सांकेतिक चित्र।

जागरण संवाददाता, मोहाली। डेराबस्सी सब डिवीजन के लोगों ने प्रशासन से क्षेत्र में पड़ते तीनों रेलवे फाटकों पर अंडरब्रिज बनाने की मांग की है। लोगों का कहना है कि इन रेलवे फाटकों के कारण हर रोज जाम लगता है और उन्हें परेशानी उठानी पड़ती है। लोगों ने ईस्सापुर, ढकोली और हरमिलाप नगर में रेलवे फाटकों पर अंडरब्रिज बनाने की मांग की है। डेराबस्सी में पहले ही चार रेलवे फाटकों पर अंडरब्रिज बनाए जा चुके हैं, जिनसे लोगों को बड़ी राहत मिली है। हालांकि तीन रेलवे फाटक ऐसे हैं, जहां अंडरब्रिज नहीं बना है। रोजाना रेलगाड़ी निकलने के दौरान इन पर सारा दिन जाम की स्थिति बनी रहती है। इनमें डेराबस्सी का ईस्सापुर रेलवे फाटक, जीरकपुर क्षेत्र में पड़ते ढकोली फाटक और बलटाना में पड़ता हरमिलाप नगर का फाटक शामिल हैं।

loksabha election banner

ये तीनों बड़े रेलवे फाटक हैं। यहां हर समय पर भारी यातायात रहता है। बार बार रेलगाड़ी को निकलने के कारण फाटक को बंद करने के कारण जाम लगता है और लोग परेशान होते हैं। मुबारिकपुर रेलवे फाटक पर पिछले समय में अंडरब्रिज बनाया गया था। यहां यातायात को देखते हुए सब डिवीजन में पहला डबल लेन अंडरब्रिज बनाया गया है। इसके चालू होने के बाद लोगों को बड़ी राहत मिली है। स्थानीय लोगों की तरफ से मांग की जा रही है कि जल्द ही बाकी बचे तीन फाटकों पर भी अंडरब्रिज बनाने का काम चालू किया जाए, जिससे लोगों को रोजाना लगने वाले जाम से राहत मिल सके।

चंडीगढ़ के साथ जुड़ते इस इलाके में बड़ी संख्या लोग बाहर से आकर बस रहे हैं। दोनों शहरों की जनसंख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। तीनों ही रेलवे फाटक रिहायशी क्षेत्र में पड़ते हैं, जहां दिन में कई बार रेलगाड़ी को निकालने के लिए फाटक बंद होने के कारण ट्रैफिक जाम लगता है। स्थानीय लोगों ने बताया कि इमरजेंसी के समय फाटक बंद होने के कारण लोगों की जान पर बन जाती है।

ईस्सापुर रेलवे फाटक दर्जनों गांवों को डेराबस्सी के साथ जोड़ता है। यहां पर बड़ी संख्या लोगों का हर समय पर आना-जाना लगा रहता है। फाटक बंद होने पर उन्हें भारी परेशानी उठानी पड़ती है। इसके अलावा ढकोली क्षेत्र में फाटक बंद होने पर पीरमुछल्ला, गाजीपुर, सनौली सहित पंचकूला निवासियों को भारी दिक्कत झेलनी पड़ती है। इसी तरह बलटाना क्षेत्र में हरमिलाप नगर में फाटक बलटाना निवासियों को चंडीगढ़ के साथ जोड़ता है।

एसडीएम बोले- जल्द रेलवे अधिकारियों के साथ होगी बैठक

एसडीएम डेराबस्सी कुलदीप बावा ने कहा कि जल्द ही रेलवे विभाग के अधिकारियों के साथ इस मामले में बातचीत के लिए बैठक की जाएगी। इस दौरान उक्त तीनों रेलवे फाटकों पर जल्द ही अंडरब्रिज बनाने का काम चालू करवाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.