Move to Jagran APP

Corona vaccination: पंजाब में कोरोना वैक्‍सीन लगवाने को लोगों में दिखा उत्‍साह, महिलाएं भी आईं आगे

Corona vaccination in punjab पंजाब में आम लोगाें के लिए कोरोना वैक्‍सीनेशन शुरू हो गया है। राज्‍य में लोग कोरोना से बचाव के लिए वैक्‍सीन लगवाने अस्‍पतालाें में आ रहे हैं। वैक्‍सीनेशन में बुर्जगों के साथ-साथ महिलाओं में भी काफी उत्‍साह दिख रहा है।

By Sunil kumar jhaEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 02:34 PM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 02:45 PM (IST)
Corona vaccination: पंजाब में कोरोना वैक्‍सीन लगवाने को लोगों में दिखा उत्‍साह, महिलाएं भी आईं आगे
अमृतसर में कोरोना वैक्‍सीन लगवाती एक महिला!। (जागरण)

चंडीगढ़, जेएनएन। Corona vaccination: पंजाब में कोरोना टीकाकरण का दूसरे चरण शुरू हो गया है। आज सुबह से आम लोगों के लिए कोरोना वैक्‍सीनेशन शुरू कर दिया गया। आज 45 से 59 आयु वर्ग के गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों को टीका लगाने का क्रम शुरू किया गया है। निजी अस्‍पतालोें में हर वर्ग के लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के टीके लगाए जा रहे हैं। राज्‍य में वैक्‍सीनेशन के प्रति लाेग उत्‍साह दिखा रहे हैं। बुजुर्गों के साथ-साथ महिलाएं भी काफी संख्‍या में कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) लगवाने के लिए आगे आ रही हैं।

loksabha election banner

चंडीगढ़ सहित पंजाब के अमतृसर, पटियाला, जालंधर, लुधियाना सहित सभी स्‍थानों पर सरकारी और चुने हुए निजी अस्‍पतालों में लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लगाई जा रही है। अमृतसर मेें पहले दिन पोर्टल स्लो होने की वजह से काफी लोगों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया। सिविल अस्पताल, गुरु नानक देव अस्पताल सहित जिले के 15 सरकारी तथा तीन निजी अस्पतालों में टीकाकरण किया गया। जिन लोगों को टीका लगाया गया है उनका रजिस्ट्रेशन पोर्टल शुरू होने पर किया जाएगा।

अमृतसर में कोरोना वैक्‍सीन लगवाती महिला पुलिसकर्मी। (जागरण)

पटियाला जिले में भी कोरोना वैक्‍सीनेशन चल रहा है। पटियाला के माता कौशल्या अस्पताल सहित जिले के अस्‍पतालों में तीसरे फेज की वैक्सीनेशन शुरू हो गई है. इसके दौरान अस्पताल में शहर के बुजुर्गों ने पहुंचकर कोविड-19 की का लगवाया है।

बता दें कि पंजाब स्वास्थ्य विभाग में कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे पड़ाव को लेकर व्‍यापक तैयारी की है। सोमवार से राज्य के सभी सरकारी व सरबत सेहत बीमा योजना के तहत इनपैनल प्राइवेट अस्पतलों में 60 साल से अधिक उम्र के बुज़ुर्गों और सरकार द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार सह-रोगों से पीड़ित 45 से 59 साल तक की उम्र के व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा रहा है। सह-रोगों संबंधी रजिस्टर्ड मैडीकल प्रैक्टिशनर से प्रमाण देना जरूरी होगा।

पटियाला में कोरोना से बचाव की वैक्‍सीन लगवाते एक बजुर्ग। (जागरण)

स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू ने बताया कि टीकाकरण के इस पड़ाव में पहले रजिस्ट्रेशन करवाना लाजिमी नहीं है और टीका लगवाने के इच्छुक व्यक्ति इसके लिए प्री-रजिस्टर कर सकते हैं या टीकाकरण के लिए सीधे पहुंच कर सकते हैं। हालांकि अगर वरिष्ठ नागरिकों को इंतजार न करना पड़े इससे बचना चाहते है तो पहले रजिस्ट्रेशन करवा लें। सरकारी अस्पतालों में टीका मुफ्त लगाया जा रहा है।

प्राइवेट अस्पतालों को टीके की प्रति खुराक के लिए 150 रुपए वसूल करने के लिए अधिकृत किया गया है और वह सेवा प्रबंधन खर्च के तौर पर 100 रुपये अतिरिक्त वसूल सकते हैं।  जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य विभाग ने सभी प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन पहुंचा दी है। वर्तमान में राज्य में 4 लाख डोज मौजूद है। जोकि जरूरत अनुसार आ भी रही है।

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.