Move to Jagran APP

कोरोना पर पंजाब के सीएम अमरिंदर और दिल्‍ली के सीएम केजरीवाल में छिड़ा ‘आक्सी वार’

पंजाब में कोरोना के ऑक्‍सीमीटर को लेकर पंजाब के सीएम कैटन अमरिंदर सिंह और दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के बीच युद्ध छि़ड़ गया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 07:39 PM (IST)Updated: Fri, 11 Sep 2020 07:10 AM (IST)
कोरोना पर पंजाब के सीएम अमरिंदर और दिल्‍ली के सीएम केजरीवाल में छिड़ा ‘आक्सी वार’

चंडीगढ़, [कैलाश नाथ]। पंजाब में इन दिनों ‘आक्सी वाॅर’ छिड़ा हुआ है। इस वाॅर में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आमने-सामने है। कैप्टन अमरिंदर सिंह आम आदमी पार्टी पर यह आरोप लगा रहे है कि वह पंजाब में अफवाहें फैला रही है, जिसके कारण लोगों कोरोना के टेस्ट करवाने के लिए आगे नहीं आ रहे हैं। आप पर यह आरोप लगाए जा रहे हैं कि वह खून में ऑक्सीजन का लेबल जांचने के लिए प्रयोग होने वाले ऑक्सीमीटर को बांटने के जरिये अफवाह फैला रही है।

loksabha election banner

केजरीवाल के आक्सीमीटर का कैप्टन ने कोविड केयर किट से दिया जवाब

इन दिनों गांवों में यह अफवाह उड़ी हुई है कि कोविड से मौत होने के बाद मानवीय अंगों का व्यापार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने अफवाहों को रोकने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। वहीं, आप के ऑक्सीमीटर से मुकाबला करने के लिए कोविड केयर किट को मैदान में उतार दिया है।

निशाने पर आप, खुद कैप्टन संभाल रहे है कमान

आम आदमी पार्टी ने गांवों में ऑक्सीमीटर बांटने शुरू किए। इसके बाद से ही यह अफवाहें भी तेज हो गईं कि कोरोना से अगर मौत हो जाती है तो उसके अंगों को निकाल लिया जाता है। इसका असर यह हुआ कि लोग कोरोना के टेस्ट करवाने से कतराने लगे। इसके बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कमान संभाली। मुख्यमंत्री ने पुलिस को ऐसे मामलों से निपटने के लिए सख्त निर्देश दिए।

इसके बाद पुलिस ने कोविड संबंधी झूठा प्रचार करने वाले 38 फेसबुक, 49 ट्विटर और 21 यूट्यूब अकाउंट्स/लिंक को सक्षम अथॉरिटी द्वारा ब्लॉक करवा दिया गया। पंजाब के अलग-अलग थानों में अब तक 121 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इसके साथ ही कुल 151 फेसबुक खाते/लिंक, 100 ट्विटर, चार इंस्टाग्राम और 37 यूट्यूब खातों/लिंकज़ संबंधित अथॉरिटी फेसबुक, ट्विटर और गूगल को सूचित किया गया। मुख्यमंत्री का कहना है, ‘हमें ऐसे प्रचार का मुकाबला प्रभावशाली तरीके से करना होगा।’ उन्होंने मंत्रियों और विधायकों को कहा कि वह ज़मीनी हकीकतें देखने के लिए आने वाले तीन दिनों में अपने जि़लों और हलकों का दौरा करें।

आप भी ललकार रही है

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऑक्सीमीटर के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से सहयोग मांगा है। पिछले दिनों दिए गए एक बयान में केजरीवाल ने कहा कि गांव वालों में ऑक्सीमीटर बांटने के लिए कैप्टन को सहयोग करना चाहिए। वहीं, पंजाब में कांग्रेस सरकार द्वारा आप को आड़े हाथों लिए जाने पर पार्टी के अध्यक्ष व सांसद भगवंत मान, आप विधायक दल के नेता हरपाल चीमा समेत पूरी पार्टी कांग्रेस सरकार के खिलाफ उतर आई है। आप खुलकर सरकार और कांग्रेस को ललकार रही है।

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की ओर से आम आदमी पार्टी की ऑक्सी-मित्र (ऑक्सीमीटर) मुहिम को लेकर दिल्ली के मुख्य मंत्री अरविंद केजरीवाल पर की गई टिप्पणी को अनावश्यक, बेतुका और बौखलाहट भरा बताया है। आप के प्रदेश प्रधान भगवंत मान ने ट्वीट में कहा गया कि दिल्ली के मुख्य मंत्री को देशद्रोही या देशविरोधी ताकतों के साथ मिल कर अफवाहें फैलाने जैसे दोष बेतुके और अनावश्यक हैं।

उन्‍होंने का कि एक चुने हुए मुख्यमंत्री के बारे में ऐसी बेतुकी बातें न करें। सरकारी कामों में दखलंदाजी करती हैं। यह बातें सारा ‘आलम’ जानता है। हरपाल सिंह चीमा का कहना है कि पंजाब किसी के बाप की जागीर नहीं है। केजरीवाल की तरफ से न केवल पंजाब बल्कि पूरे देश में चलाई गई ऑक्सी-मित्र (ऑक्सीमीटर) मुहिम देश विरोधी कार्यवाही नहीं बल्कि देश के लोगों और प्रदेश सरकारों के सहयोग वाली मुहिम है।

ऑक्सीमीटर के मुकाबले कोविड केयर किट

आप ने गांव में ऑक्सीमीटर बांटने शुरू किए तो पंजाब सरकार ने 50,000 कोविड केयर किट बांटने का फैसला कर लिया। इस किट में एक ऑक्सीमीटर, डिजिटल थर्मामीटर, स्टीम लेने के लिए एक स्टीमर, विटामिन जि़ंक जि़ंकोनिया 50 एमजी की 30 गोलियां, टापसिड 40 एम.जी. की 14 गोलियाँ, ऐमुनिटी पल्स लिक्विड 200 एम.एल. (काहड़ा), डोलो 650 एम.जी. की 15 गोली, मल्टी विटामिन सुपराडीन की 30 गोली, कफ़ सिरप 100 एम.एल., बीटाडाईन गारगलज़ या साल्ट गारगलज़, 10 सीटीरीज़ाईन ओकासैट्ट की गोली और 3 बड़े आकार के ग़ुब्बारे भी कोविड केयर किट का हिस्सा है। इस किट की कीमत 1700 रुपये आती है। जिसे पंजाब सरकार फ्री में बंटवाएगी।

पुलिस मुलाजिमों के लिए कमिश्नर ने तैयार करवाई थी केयर किट

कोविड केयर किट की कहानी भी बड़ी रोचक है। लुधियाना के पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल ने अपने पुलिस मुलाजिमों के लिए यह किट तैयार करवाई थी। इस किट में मौजूद सामानों को अगर अलग-अलग खरीदा जाए तो यह करीब 4300 के करीब पहुंच जाता है। यह किट पुलिस मुलाजिमों के साथ-साथ आम लोगों को भी काफी पसंद आया। जिसके बाद इस किट की जानकारी स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू को भी हुई। पंजाब सरकार आप के आक्सीमीटर का काट ढूंढ रही थी। सेसे में कोविड केयर किट के रूप में सरकार के हाथ अचूक अस्त्र लग गया।

यह भी पढ़ें: Live Rafale Induction Ceremony Updates: 'वायु वीर' राफेल Air force में शामिल,राजनाथ सिंह बोले- यह दुश्‍मनों के लिए चेतावनी

यह भी पढ़ें: अंबाला एयरबेस पर राफेल के स्वागत में फ्लाईपास्ट, विमानों ने दिखाए शानदार करतब

यह भी पढ़ें: गांधी परिवार के लिए आसान नहीं हरियाणा के पूर्व सीएम हुड्डा को किनारे लगाना

यह भी पढ़ें: Ease of Doing Business Ranking में नए मानकों के 'खेल' का शिकार हो गया हरियाणा

यह भी पढ़ें: इस 'ऑरो' को जिंदगी की चाह, लेकिन माता-पिता की बेबसी से संकट में एक साल के बच्‍चे की जान

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.