Move to Jagran APP

12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के मुख्य सब्जेक्ट के ही होंगे पेपर

कोरोना वायरस के चलते 12वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 09:49 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 06:15 AM (IST)
12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के मुख्य सब्जेक्ट के ही होंगे पेपर
12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के मुख्य सब्जेक्ट के ही होंगे पेपर

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : कोरोना वायरस के चलते 12वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। लेकिन अब मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने यह निर्णय लिया है कि बारहवीं कक्षा के केवल मुख्य सब्जेक्ट के पेपर ही लिए जाएंगे। बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में आ‌र्ट्स स्ट्रीम के करीब तीन से चार पेपर रहते हैं। इसके अलावा मेडिकल और नॉन मेडिकल, कॉमर्स के भी एक या दो पेपर रह गए हैं। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई)

loksabha election banner

ने शिक्षा मंत्रालय को मुख्य पेपर ही आयोजित करने की सिफारिश की थी, जिसके बाद मंत्रालय ने यह आदेश जारी किया कि 12वीं क्लास के सिर्फ मुख्य सब्जेक्ट के पेपर ही लिए जाएंगे। वोकेशनल कोर्स के नहीं होंगे एग्जाम

स्टूडेंट्स को अतिरिक्त स्किल्स देने के लिए शहर में वोकेशनल कोर्स भी करवाए जाते हैं। बोर्ड परीक्षाओं में दूसरे सब्जेक्ट की तरह इनके भी पेपर होते हैं। क‌र्फ्यू लगने से पहले दो या तीन वोकेशनल कोर्स के एग्जाम हुए हैं। एमएचआरडी ने बचे हुए वोकेशनल कोर्स के एग्जाम आयोजित न करने का निर्णय लिया है। सोशल डिस्टेंसिग होगी सबसे बड़ी चुनौती

कोरोना वायरस को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन और क‌र्फ्यू लगाया गया है। लोगों के आपस में मिलने जुलने से कोरोना वायरस जल्दी से फैलता है। ऐसे में शिक्षा मंत्रालय के साथ साथ सीबीएसई और संबंधित राज्यों के शिक्षा विभाग के लिए एग्जाम के दौरान स्टूडेंट्स में सोशल डस्टेंसिग को बनाए रखने की सबसे बड़ी चुनौती होगी। 15 अप्रैल तक तो बोर्ड परीक्षाओं आयोजन नहीं हो सकती लेकिन उसके बाद सीबीएसई द्वारा कभी भी सर्कुलर जारी हो सकता है। इसके लिए हम तैयार हैं।

अलका मेहता, जिला शिक्षा अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.