Move to Jagran APP

अक्षय तृतीया पर सोने की ऑनलाइन खरीददारी ही एकमात्र विकल्प, जानिए क्या है लोगों का रुख

रविवार को अक्षय तृतीया है इसमें पहली बार होगा कि शहर की सभी ज्वेलरी शॉप बंद रहेंगी। ऐसे में इस बार बाजार में भारी गिरावट देखी जाएगी।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Sat, 25 Apr 2020 03:09 PM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2020 03:09 PM (IST)
अक्षय तृतीया पर सोने की ऑनलाइन खरीददारी ही एकमात्र विकल्प, जानिए क्या है लोगों का रुख
अक्षय तृतीया पर सोने की ऑनलाइन खरीददारी ही एकमात्र विकल्प, जानिए क्या है लोगों का रुख

चंडीगढ़, [शंकर सिंह]। एक समय था जब लोग अक्षय तृतीया से कुछ दिनों पहले ही ऑर्डर देने लगते थे। लेकिन इस बार कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन ने बाजार बिगाड़ दिया है। आलम ये है कि कोई खरीददार कॉल भी करता है, तो वह आने वाले दिनों में सोने के भाव पर ही बात करता है। इस बार लॉकडाउन और सोने के बढ़े रेट की वजह से अक्षय तृतीया में न के बराबर खरीददारी से मन उदास है। चंडीगढ़ ज्वेलर एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी संजय सहगल कुछ इन्हीं शब्दों में लॉकडाउन में अक्षय तृतीया के दौरान सोने के व्यापार पर बात करते हैं। रविवार को अक्षय तृतीया है, इसमें पहली बार होगा कि शहर की सभी ज्वेलरी शॉप बंद रहेंगी। ऐसे में इस बार बाजार में भारी गिरावट देखी जाएगी।

loksabha election banner

ऑनलाइन शॉपिंग भी न के बराबार 

संजय ने कहा कि शहर में इक्का दुक्का व्यापारी ही ऑनलाइन शॉपिंग का विक्लप दे रहे हैं, लेकिन वो भी केवल सिक्कों और कुछ ग्राम गोल्ड ही दे पाएंगे। इस समय सोने के भाव रिकॉर्ड हाई स्तर पर हैं, ऐसे में लॉकडाउन की वजह से लोग पैसा बचाने की ज्यादा सोच रहे हैं। वो लॉकडाउन के बाद भाव गिरने पर ही शॉपिंग का मन बना चुके हैं।

शादियों के कैंसिल होने से अटक मंदा हुआ कारोबार 

चंडीगढ़ सर्राफा एसोसिएशन के डायरेक्टर सूरज चौहान ने कहा कि लॉकडाउन की वजह से दुकानें बंद हो गई, ऐसे में अक्षय तृतीया पर कारोबार की कोई उम्मीद नहीं है। लोग ऑनलाइन के विक्लप को अकसर ज्वेलरी शॉपिंग के लिए नहीं सोचते, ऐसे मे इक्का दुक्का जगह ऐसे कुछ ऑफर सुने, लेकिन मार्केट में रेट ही इतना बढ़ गया है कि लॉककडाउन के बाद डिलवरी पर रेट पर असमंजस रहेगा। लॉकडाउन के बाद भी हम दुकानें नहीं खोल पाएंगे, क्योंकि फिजिकल डिस्टेंसिंग का असर फिर भी रहेगा।

प्रशासन दुकान खोलने की मंजूरी दे तो ही उम्मीद है

मेढ़ राजपूत संस्था चंडीगढ़ के सदस्य और ज्वेलर बृजेश कुमार वर्मा ने कहा कि लोगों के कॉल तो अक्षय तृतीया को लेकर आ रहे हैं, लेकिन सोने के संभावित दाम पूछकर, वो आगे कुछ नहीं कहते। लॉकडाउन की वजह से इस बार खरीददारी तो न के बराबार ही होगी। ऑनलाइन के प्रति लोग इतनी दिलचस्पी नहीं रख रहे। प्रशासन से उम्मीद है कि अगर वह दुकाने खोलने की आज्ञा दे, तो हम कुछ इस दौरान कर सकें।

ऑनलाइन नहीं लोग दुकान पर आकर ही खरीददारी करना चाहते हैं 

महाजन ज्वेलर्स के मालिक केआर महाजन ने कहा कि देश में आज भी हाथों से सोने को छूकर ही खरीदने को तरजीह देते हैं। ऐसे में उनकी रुचि ऑनलाइन खरीददारी की नहीं है। वैसे भी ऑनलाइन में उन्हें डिलिवरी लॉकडाउन के बाद ही मिलेगी, ऐसे में लोग सोने के दाम कम होने का भी इंतजार करेंगे।

ये दे रहे हैं ऑनलाइन ज्वेलरी 

शहर में गिने चुने बड़े ज्वेलर्स ही ऑनलाइन ग्लोड ज्वेलरी दी रहे हैं। इसमें तनिष्क, पीसी ज्वेलर्स और कैरेट लेन जैसे ब्रांड शामिल हैं। हालांकि लोग खरीददारी के बाद ज्वेलरी लॉकडाउन के बाद ही पा सकेंगे। एसबीआई, चंडीगढ़ के प्रवक्ता ने कहा कि अक्षय तृतीया को देखते हुए सरकार ने गोल्ड बॉन्ड के जरिए लोगों को इनवेस्ट करने की सलाह दी। लेकिन लॉकडाउन के कारण इस समय लोग कम ही इनवेस्ट कर रहे हैं, जिसकी वजह से इनवेस्टमेंट के प्रति लोगों का रुख बहुत कमजोर रहा।

ये रहेगा शुभ मुहुर्त

ज्योतिषाचार्य मदन गुप्ता सपाटू ने कहा कि अक्षय तृतीया 25 अप्रैल की रात 11 बजकर 52 मिनट पर आरंभर होकर 26 अप्रैल एक बजकर 23 मिनट तक रहेगी। यह संयोग वृष राषी और रोहिणी नक्षत्र में बन रहा है। इस दौरान सभी स्वर्ण आभूषणों को कच्चे दूध और गंगाजल से धोने के बाद उन्हें लाल कपड़े पर रखकर केसर, कुमकुम से उनका पूजन करें। महालक्ष्मी के मंत्र ऊं हीं श्री कमले कमलालये प्रसीद प्रसीदमहालक्ष्मये नम मंत्र का जाप करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.