Move to Jagran APP

मोहाली में खुला ऑनलाइन स्कूल, ट्राईसिटी के बच्चे साइबोर्ड में ले सकेंगे दाखिला, तीसरी कक्षा तक होगी पढ़ाई

मोहाली में ऑनलाइन स्कूल की शुरुआत हुई है। इस स्कूल में बच्चों को घर पर ही ऑनलाइन शिक्षा करवाई जाएगी। मोहाली के सेक्टर-82 में साइबोर्ड स्कूल के नाम से ऑनलाइन स्कूल शुरू करने वाले रजत सिंघल व सीईओ कुणाल सिंघल ने बताया कि स्कूल हाइब्रिड लर्निंग मॉडल में शामिल है।

By Ankesh KumarEdited By: Published: Thu, 04 Mar 2021 02:20 PM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 02:20 PM (IST)
मोहाली में खुला ऑनलाइन स्कूल, ट्राईसिटी के बच्चे साइबोर्ड में ले सकेंगे दाखिला, तीसरी कक्षा तक होगी पढ़ाई
मोहाली में खुला ऑनलाइन स्कूल, ट्राईसिटी के बच्चे साइबोर्ड में ले सकेंगे दाखिला, तीसरी कक्षा तक होगी पढ़ाई।

मोहाली, जेएनएन। आवश्यकता ही अविष्कार की जननी है। यह कहावत कोरोना काल के दौरान हुई खोजों के लिए बिल्कुल स्टीक बैठती है। कोरोना के कारण लॉकडाउन में जब देशभर में ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन शुरू हुआ तो ऑनलाइन स्कूल की खोज ने जन्म ले लिया। चंडीगढ़ समेत ट्राईसिटी के विद्यार्थियों की सुविधा के लिए अब देश में अपनी तरह के पहले ऑनलाइन स्कूल की शुरुआत हुई है।

loksabha election banner

मोहाली के सेक्टर-82 में साइबोर्ड स्कूल के नाम से ऑनलाइन स्कूल शुरू करने वाले रजत सिंघल व सीईओ कुणाल सिंघल ने बताया कि यह स्कूल हाइब्रिड लर्निंग मॉडल में शामिल है, जिसके अंतर्गत ऑनलाइन कक्षाओं के अलावा प्रत्येक वर्ष में 30 दिनों का फिजिकल कैंप और शहर-स्तरीय इंटरेक्शन शामिल है।

स्कूल में अब तक पहली से तीसरी कक्षा के लगभग 5,000 छात्रों का नामांकन का अनुमान है। साइबोर्ड स्कूल के सह-संस्थापक रजत सिंघल ने कहा कि भारत दुनिया की सबसे बड़ी शैक्षणिक प्रणालियों में से एक है। कोविड-19 महामारी ने डिजिटलीकरण के महत्व को रेखांकित किया गया है और एजुकेशन सेक्टर भी इस से अलग नहीं है। साइबोर्ड स्कूल पहले चरण में पहली, दूसरी और तीसरी कक्षा के साथ शुरू होगा।

स्कूल एडाप्टिव लर्निंग को बढ़ावा देगा ताकि बच्चों की शैक्षणिक नींव मजबूत हो और उनके लिए अतिरिक्त ट्यूशन की आवश्यकता समाप्त हो जाए। यहां प्रत्येक मास्टर टीचर एक समय में लगभग 1,000 छात्रों को पढ़ाएंगे, जबकि प्लेटफ़ॉर्म में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) उपकरण का उपयोग माता-पिता के सपोर्ट को कम करने और बच्चों के बीच अनुशासन बनाए रखने में मदद करेंगे। इसके वर्चुअल क्लास से जुडऩे के लिए आपको बस एक कंप्यूटर या एक टैबलेट या एक स्मार्ट फोन और एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.