Move to Jagran APP

चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में छुट्टियों के बीच फिर शुरू हुई 10वीं और 12वीं कक्षा की ऑनलाइन क्लास

चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों के बीच एक जून से दसवीं और बारहवीं कक्षा की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो गई है। क्लासें शुरू करने संबंधी निर्देश 31 मई देर शाम जिला शिक्षा अधिकारी नीना कालिया ने वाट्सएप्प के जरिये स्कूल प्रिंसिपल और हेडमास्टर को जारी किया था।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Tue, 01 Jun 2021 11:59 AM (IST)Updated: Tue, 01 Jun 2021 11:59 AM (IST)
पहले दिन कम ही स्टूडेंट्स ने ऑलनाइन क्लास को ज्वाइन किया ।

चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों के बीच एक जून से दसवीं और बारहवीं कक्षा की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो गई है। क्लासें शुरू करने संबंधी निर्देश 31 मई देर शाम जिला शिक्षा अधिकारी नीना कालिया ने वाट्सएप्प मैसेजे के जरिये स्कूल प्रिंसिपल और हेडमास्टर को जारी किया था। इसके बाद मंगलवार को सुबह दस बजे से ज्यादातर स्कूलों ने क्लासें शुरू कर ली। यह क्लासें 25 दिनों के बाद दोबारा से शुरू हो रही है।

loksabha election banner

10 मई से शहर के सभी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां शुरू हुई थी जिसके चलते अंतिम क्लास सात मई को ऑनलाइन ही लगी थी। उल्लेखनीय है कि दसवीं और बारहवीं कक्षा बाेर्ड की है जिसके चलते इन दोनों कक्षाओं के वार्षिक एग्जाम सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन सीबीएसई दिल्ली से सेंट्रलाइज तरीके से आयोजित करवाता है।

32 हजार स्टूडेंट्स कर रहे है दसवीं और बारहवीं कक्षा में पढ़ाई

शहर के 40 सरकारी स्कूलों में सीनियर सेकेंडरी जबकि 94 में दसवीं कक्षा के स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे है। इसके अलावा शहर के प्राइवेट स्कूलों में भी दसवीं और बारहवीं कक्षा की पढ़ाई हो रही है। एक मई 2021 तक शहर के स्कूलों में 32 हजार के करीब इनरोल थे। जिसके बाद एडमिशन की प्रक्रिया अभी चल रही है।

पहले दिन कम आए स्टूडेंट्स

ऑनलाइन क्लास टीचर्स ने सुबह नौ बजे के बजाय दस बजे शुरू की। जिसके बावजूद पहले दिन स्टूडेंट्स का रूझान बेहद कम देखने को मिला। टीचर्स के अनुसार स्टूडेंट्स को रात दस बजे के बाद आनलाइन क्लास शुरू करने संबंधी मैसेज जारी किया था। जो स्टूडेंट्स पहले दिन क्लास नहीं लगा पाए उसके कई कारण हो सकते है। शहर के सैकड़ों स्टूडेंट्स ऐसे है जो कि अपने माता-पिता या फिर परिवार के किसी अन्य परिवार के फोन पर क्लास अटेंड करते थे। मैसेज देर रात जारी हुआ है संभव है कि वह स्टूडेंट्स तक नहीं पहुंच पाया हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.