Move to Jagran APP

युवाओं के लिए खुशखबरी, पंजाब में एक लाख सरकारी नौकरियां, सीएम ने की और भी कई घोषणाएं

Government job in Punjab पंजाब में अगले दो साल में एक लाख सरकारी नौकरियों सहित कुछ छह लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 16 Aug 2020 09:53 AM (IST)Updated: Sun, 16 Aug 2020 11:51 AM (IST)
युवाओं के लिए खुशखबरी, पंजाब में एक लाख सरकारी नौकरियां, सीएम ने की और भी कई घोषणाएं
युवाओं के लिए खुशखबरी, पंजाब में एक लाख सरकारी नौकरियां, सीएम ने की और भी कई घोषणाएं

जेएनएन, मोहाली। Government job in Punjab: पंजाब में युवाओं के लिए खुशखबरी है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि राज्य में सरकारी क्षेत्र में एक लाख नौकरियोंं सहित कुल छह लाख युवाओंं को रोजगार दिया जाएगा। कैप्टन ने कहा जब तक वह राज्य की अर्थव्यवस्था को फिर से विकास की पटरी पर नहीं ले आते चुप नहीं बैठ सकते। सीएम ने कई लोक कल्याणकारी योजनाओं की भी घोषणा की है। 

prime article banner

मोहाली में स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित राज्यस्तरीय समारोह में सीएम ने कहा कि 50 हजार युवाओं को वर्ष 2021 व 50 हजार युवाओं को वर्ष 2022 में सरकार में रोजगार दिया जाएगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार द्वारा शुरू की गई अहम योजना 'घर घर रोज़गार स्कीम' के अंतर्गत अब तक 13.60 लाख युवाओं को रोज़गार/स्व-रोज़गार मुहैया करवाया जा चुका है।

उद्योगों को राज्य में में निवेश करने के लिए प्रोत्साहन देने की अपनी सरकार की वचनबद्धता दोहराते हुए उन्होंने कहा कि अब तक 63000 करोड़ रुपये का निवेश जमीनी स्तर पर हो चुका है। इससे दो लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा। मुख्य मंत्री ने कहा कि आने वाले कुछ महीनों में उनकी सरकार भूमि

रहित किसानों और कामगारों का 520 करोड़ रुपये का कर्ज़ माफ करने जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार की कर्ज माफी स्कीम के अंतर्गत अब तक 5.62 लाख किसानों का 4700 करोड़ रुपये का कर्ज़ माफ किया जा चुका है। कैप्टन ने कहा कि जल्द ही स्मार्ट राशन कार्ड स्कीम के शुरू हो जाने सेे 1.41 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा, जो वाजिब कीमतों की दुकानों से राशन लेने के योग्य होंगे।

सूबो के बुनियादी ढांचेे पर सीएम ने कहा कि अगले दो सालों में 12000 करोड़ रुपये की लागत सेे 1300 किलोमीटर की प्रांतीय और राष्ट्रीय सड़कें बनाई जाएंगी। इस के साथ ही पिछले तीन सालों में 3278 करोड़ रुपये की लागत के साथ 28830 किलोमीटर ग्रामीण सड़कों की पहले ही मरम्मत हो चुकी है। अगले दो सालों में 834 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 6162 किलोमीटर लिंक सड़कों की मरम्मत होगी। इसके अलावा 82 करोड़ रुपये की लागत के साथ ओर 17000 किलोमीटर लिंक सड़कों की रिपेयर की जाएगी।

ये ही किए एलान

  • अगले दो सालों में पंजाबभर में 750 ग्रामीण खेल स्टेडियम बनाए जाएंगे
  • अगले दो सालों के लिए 2500 करोड़ रुपये के निवेश वाली स्मार्ट ग्रामीण मुहिम के दूसरे पड़ाव का ऐलान
  • अगले दो सालों में शहरी वातावरण सुधार
  • प्रोग्राम पर 1046 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे
  • सेहत बीमा योजना का दायरा बढ़ाया जाएगा

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.