Move to Jagran APP

Government jobs in Punjab: पंजाब में 1 लाख सरकारी पदों पर होगी भर्ती, सीएम ने दिए प्रक्रिया तेज करने के निर्देश

Government jobs in Punjab पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य में सरकारी पदों को भरने की प्रक्रिया तेज करने को कहा है। रोजगार सृजन और प्रशिक्षण विभाग की प्रगति का जायजा लेते हुए मुख्यमंत्री ने विभाग को यह निर्देश दिए हैँ।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 06:45 PM (IST)Updated: Wed, 26 May 2021 10:19 AM (IST)
Government jobs in Punjab: पंजाब में 1 लाख सरकारी पदों पर होगी भर्ती, सीएम ने दिए प्रक्रिया तेज करने के निर्देश
पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की फाइल फोटो।

जेएनएन, चंडीगढ़। Government jobs in Punjab: पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने रोजगार सृजन और प्रशिक्षण विभाग को एक लाख सरकारी नौकरियां देने के निर्धारित लक्ष्य को जल्द से जल्द हासिल करने के लिए प्रयास कर इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने को कहा है। रोजगार सृजन और प्रशिक्षण विभाग की प्रगति का जायजा लेते हुए मुख्यमंत्री ने मार्च, 2017 के समय से खासकर कोविड-19 के कठिन समय के दौरान भी सरकारी, प्राइवेट क्षेत्र के अलावा स्वरोजगार में 17.61 लाख नौकरियां देने में सुविधा मुहैया करवाने के लिए विभाग द्वारा किए प्रयासों की सराहना की।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने रोजगार सृजन और प्रशिक्षण विभाग को कौशल विकास प्रशिक्षण पर विशेष तौर पर जोर देने के लिए कहा। कहा कि यह प्रयास हमारे नौजवानों को स्थानीय उद्योग की जरूरतों के मुताबिक कुशल बनाने में सहायक सिद्ध होगा। इस दौरान मुख्य सचिव विनी महाजन ने कहा कि रोजगार सृजन और प्रशिक्षण विभाग ने सर्विस और आइटी सेक्टर में प्रगति के आधार पर मौजूदा रोजगार मार्केट की गति के मुताबिक युवाओं को तकनीकी हुनर के पक्ष से लैस करने में सुविधा मुहैया करवाने के लिए बेमिसाल योगदान दिया है।

यह भी पढ़ें: पटियाला में नवजोत सिंह सिद्धू व अमृतसर में बेटी राबिया ने लगाया घर की छत पर काला झंडा, जानें वजह

इससे पहले, रोजगार सृजन और प्रशिक्षण विभाग की गतिविधियों के बारे में संक्षिप्त में बताते हुए विभाग के सचिव राहुल तिवारी ने मुख्यमंत्री को बताया कि 17.62 लाख नौकरियों में से ठेके के आधार पर नियुक्तियों समेत 62,743 सरकारी नौकरियां, प्राइवेट सेक्टर में 7.02 लाख नौकरियां और इसके इलावा स्व-रोजगार पेशा शुरू करने के लिए 9.97 लाख नौजवानों को सुविधा प्रदान की गई। तिवारी ने बताया कि कोविड की दूसरी लहर ने हमारी योजनाओं को बुरी तरह प्रभावित किया है। स्थिति में सुधार होने पर विभाग की तरफ से निर्धारित लक्ष्य निश्चित तौर पर हासिल किए जाएंगे, क्योंकि रोजगार और कौशल प्रशिक्षण के सभी पक्षों को ध्यान से अध्ययन किया जा रहा है और यह सही दिशा में हैं।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में एक लाख कोरोनिल किट बांटेगी सरकार, बाबा रामदेव बोले- अन्य राज्य सरकारें भी आएं आगे

उन्होंने बताया कि मंत्री परिषद की तरफ से दी जा चुकी मंजूरी के अंतर्गत 61,336 पद भरने की प्रक्रिया पूरी करने के बाद विभाग जल्द ही 40 विभागों के प्रशासकीय सचिवों को बाकी लगभग 39,000 खाली पदों का प्रस्ताव मंजूरी के लिए मंत्री परिषद को भेजने के लिए कहेगा। यह भी बताया गया कि अब तक छह मेगा रोजगार मेले आयोजित किए जा चुके हैं और अप्रैल 2021 में होने वाला सातवां रोजगार मेला कोविड मामलों में हुए ताजा वृद्धि के कारण स्थगित कर दिया गया है। 

यह भी पढ़ें: Explosion in oxygen cylinder: मोगा में मरीज को आक्सीजन लगाते समय फटा सिलेंडर, एंबुलेंस चालक की मौत, एक गंभीर

तिवारी ने कहा कि स्थिति सामान्य होने पर यह रोजगार मेला जुलाई में आयोजित किया जाएगा और एक अन्य मेगा मेला सितंबर या अक्टूबर में करवाया जाएगा। तिवारी ने कहा कि ’पंजाब घर-घर रोजगार और कारोबार मिशन’ मोहाली में स्थापित विदेशों में पढ़ाई और प्लेसमेंट सैल पहले ही नौजवानों को काम और पढ़ाई संबंधी वीजा दिलाने और विदेश भेजने के लिए भर्ती एजेंट और ट्रैवल एजेंट का लाइसेंस प्राप्त कर लिया है और अब तक 352 नौजवानों की काउंसलिंग की गई है।

यह भी पढ़ें: आपराधिक मामलों में पंजाब के माननीय हरियाणा से आगे, हाई कोर्ट में दी जानकारी, जानें किन-किन बड़े नेताओं पर हैं केस दर्ज

इसके इलावा विभाग ने चाहवानों को विदेशी भाषा का प्रशिक्षण देने संबंधी प्रोग्राम भी शुरू किया है, जिसके अंतर्गत नौजवानों को जापानी भाषा सिखाने के लिए 15 मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है जो नौजवानों के लिए राज्य में आने वाली जापानी कंपनियों में काम करने में सहायक सिद्ध होगा। तिवारी ने कहा कि इसी तरह नौजवानों को अन्य विदेशी भाषाओं का प्रशिक्षण देने की कोशिश की जा रही है, जिससे उनको विश्व स्तर पर रोजगार प्राप्त करने के योग्य बनाया जा सके।

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.