Move to Jagran APP

मोहाली की तर्ज पर चंडीगढ़ के व्यापारियों की ऑड-ईवन सिस्टम लागू करने की मांग

मोहाली की तर्ज पर चंडीगढ़ के व्यापारियों ने सभी दुकानों को ऑड-ईवन सिस्टम से खोलने की मांग की है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 May 2021 07:43 AM (IST)Updated: Sun, 09 May 2021 07:44 AM (IST)
मोहाली की तर्ज पर चंडीगढ़ के व्यापारियों की ऑड-ईवन सिस्टम लागू करने की मांग
मोहाली की तर्ज पर चंडीगढ़ के व्यापारियों की ऑड-ईवन सिस्टम लागू करने की मांग

कुलदीप शुक्ला, चंडीगढ़।

loksabha election banner

मोहाली की तर्ज पर चंडीगढ़ के व्यापारियों ने सभी दुकानों को ऑड-ईवन सिस्टम से खोलने की मांग की है। व्यापारियों ने संक्रमण पर काबू पाने के लिए प्रशासन की तरफ से लागू वीकेंड क‌र्फ्यू सहित दूसरे नियमों को आधा-अधूरा करार दिया। व्यापारियों की मांग है कि मोहाली में चंडीगढ़ से ज्यादा मामले रोजाना आ रहे हैं, इसके बावजूद भी राहत दी गई है। चंडीगढ़ प्रशासन समय कम करके कुछ ही घंटे के लिए ऑड ईवन सिस्टम लागू करें। उन्होंने कहा कि अगर संक्रमण पर काबू पाना है तो संपूर्ण लॉकडाउन करने के साथ सख्ती से पालना भी जरूरी है। जरूरत का सामान लाने में होती है परेशानी

इस महामारी में परिवार के सभी सदस्य ज्यादातर घर में समय व्यतीत कर रहे हैं। ऐसे में खुद से जुड़ी और घर से जुड़े सामान की तत्काल आवश्यकता पड़ जाती है। इस स्थिति में उसे जरूरत का सामान मिलना मुश्किल है। प्रशासन को मोहाली जैसे ही चंडीगढ़ में भी ऑड-ईवन सिस्टम लागू करना चाहिए। दुकानों के खुलने से समय में कटौती करके ऑड-ईवन सिस्टम से सभी को सामान मिल जाएगा।

अजय जैन, जरनल सेक्रेटरी केमिस्ट एसोसिएशन चंडीगढ़। ऑड-ईवन या संपूर्ण लॉकडाउन करे प्रशासन

शादियों का सीजन चल रहा है, जिसमें कपड़े, ज्वेलरी सहित अन्य सामान भी जरूरी है। बच्चों की पढ़ाई का पहला सेशन चल रहा है, जिसमें किताबें सहित दूसरे सामान की जरूरत है। ऐसे में सिर्फ कुछ दुकानों को जरूरी करार कर खोलने की अनुमति उचित नहीं है। दूसरे व्यापारी नुकसान और ग्राहकों को भी परेशानी झेलनी पड़ रही है। वाकई संक्रमण को रोकने की कोशिश में नियम लागू कर रहे है तो प्रशासक को संपूर्ण लॉकडाउन लगाना चाहिए।

अजय गुप्ता, जरनल सेक्रेटरी जोहरी एसोसिएशन, चंडीगढ़। पीक एंड चूज नहीं, ऑड-ईवन या संपूर्ण लॉकडाउन करें

अब प्रशासन को पीक एंड चूज पॉलिसी की जगह मार्केट में मोहाली की तर्ज पर ऑड-ईवन सिस्टम पर दुकानें खोलने की अनुमति देनी चाहिए। पाबंदियों में बार-बार बदलाव करने से अभी तक संक्रमण की फैलने की रफ्तार कम नही हुई है। प्रशासनिक अधिकारियों को दूसरे राज्यों से सबक लेकर निर्धारित समय के लिए संपूर्ण लॉकडाउन लागू कर उसकी सख्ती से पालन करवाना चाहिए। तभी तेजी से फैलते संक्रमण पर काबू पा सकते है।

अनुज कुमार सहगल, प्रधान, मार्केट एसोसिएशन सेक्टर-36। टैक्स की मार पड़ रही

पंजाब की तर्ज पर चंडीगढ़ में पहले भी कई नियम लागू किए हैं। ट्राईसिटी में मोहाली के अंदर सबसे ज्यादा कोरोना के मामले रोजाना आ रहे है। अब मोहाली में ऑड-ईवन लागू हो सकता है तो चंडीगढ़ में क्या समस्या है। न तो प्रशासन संपूर्ण लॉकडाउन लगाकर संक्रमण को पूरी तरफ से रोकने की कोशिश कर रहा है और न ही व्यापारियों को ऑड-ईवन की राहत दे रहा है। ऐसे में टैक्स की मार अलग पड़ रही है।

श्याम प्रकाश सिंह, प्रवक्ता, वेलफेयर एसोसिएशन सेक्टर-32/33। ऑड ईवन से मिलेगी थोड़ी राहत कोरोना काल में व्यापारियों पर दोहरी मार पड़ रही है। अभी व्यापार बंद होने से नुकसान हो रहा है और आगे व्यापार को पटरी पर लाने में मुश्किलें खड़ी होनी है। ऐसे में ग्राहक भी परेशान होकर नियमों के खिलाफ चोरी से सामान देने की मांग भी करने लगते है। ऑड ईवन सिस्टम लागू होने से किसी भी ग्राहक को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके साथ सभी वर्ग के व्यापारियों के नुकसान में कुछ भरपाई भी हो जाएगी। प्रशासन को दोबारा से लागू नियमों पर मंथन कर संसोधन करना चाहिए। दीपाली अरोड़ा, महिला व्यापारी, चंडीगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.