Move to Jagran APP

चंडीगढ़ के एसडी स्कूल में लगाया एनएसएस कैंप, सेल्फ डिफेंस के साथ स्ट्रेस फ्री रहने के दिए टिप्स

चंडीगढ़ के एसडी स्कूल सेक्टर-32 में सात दिवसीय एनएसएस कैंप आयोजित किया गया। प्रिंसिपल मोनिका शर्मा और स्टेट लाइजन आफिसर बिक्रम राणा के नेतृत्व में लगाए कैंप में स्टूडेंट्स को स्वस्थ रहने के लिए स्ट्रेस फ्री रहने के लिए भी प्रेरित किया गया।

By Rohit KumarEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 03:52 PM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 03:52 PM (IST)
चंडीगढ़ के एसडी स्कूल में लगाया एनएसएस कैंप, सेल्फ डिफेंस के साथ स्ट्रेस फ्री रहने के दिए टिप्स
चंडीगढ़ के एसडी स्कूल सेक्टर-32 में सात दिवसीय एनएसएस कैंप आयोजित किया गया।

चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ के एसडी स्कूल सेक्टर-32 में आयोजित सात दिवसीय एनएसएस कैंप के दौरान सेल्फ डिफेंस के साथ स्ट्रेस फ्री रहने के टिप्स दिए गए। प्रिंसिपल मोनिका शर्मा और स्टेट लाइजन आफिसर बिक्रम राणा के नेतृत्व में लगाए गए कैंप में स्टूडेंट्स को बोर्ड एग्जाम के लिए तैयार करने के साथ स्वस्थ रहने के लिए स्ट्रेस फ्री  रहने के लिए भी प्रेरित किया गया। सेल्फ डिफेंस कैंप के लिए चंडीगढ़ पुलिस जबकि स्ट्रेस फ्री रहने के लिए फोर्टिस अस्पताल मोहाली और खेल विभाग चंडीगढ़ के साथ संपर्क किया गया था।

loksabha election banner

बोर्ड एग्जाम में बेहतर परिणाम के लिए स्ट्रेस फ्री रहना अनिवार्य

स्ट्रेस फ्री कैंप में फोर्टिस अस्पताल की डा. अचला ने कहा कि बोर्ड एग्जाम में बेहतर परिणाम पाने के लिए जरूरी है कि स्ट्रेस फ्री रहेंगे। स्ट्रेस में नए चैप्टर को याद करने में तो परेशानी आती ही है, उसके साथ जो भी पुराना पढ़ा होता है वह भी भूल जाता है। आगे बढ़ने के लिए फोकस की जरूरत होती है स्ट्रेस लेकर कभी बेहतर परिणाम नहीं मिलता।

वहीं करियर काउंसलिंग सत्र में क्रिड के डा. मनोज कुमार ने कहा कि जिस भी विषय में रुझान होता है, उसमें इंसान हमेशा बेहतर करता है इसलिए हमेशा वहीं करने का प्रयास करें जिसमें आपकी खुद की खुशी हो। उन्होंने कहा कि कोई भी निर्णय लेने से पहले बड़ो से सलाह जरूर लेनी चाहिए क्योंकि कई बार विषय की सही जानकारी नहीं होती और आप असफल हो जाते हो।  

खेल स्ट्रेस को दूर करने के साथ बेहतर स्वास्थ्य के लिए भी जरूरीः डा. राकेश -

खेल विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डा. राकेश मलिक ने कहा कि खेल सिर्फ हमें स्ट्रेस से ही दूर नहीं करते बल्कि उसके साथ हम बेहतर स्वास्थ्य भी कायम रखते है। उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रकार के खेल हमारे व्यायाम का हिस्सा होते है। इसलिए समय निकाल कर हमेशा खेलने का प्रयास जरूर करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.