Move to Jagran APP

मोहाली में अब संभलकर चलाएं वाहन, ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर पुलिस का ये है प्लान

मोहाली की सड़कों पर अब जरा संभलकर वाहन चलाएं। क्योंकि मोहाली ट्रैफिक पुलिस ने यातायात नियम तोड़ने वाले चालकों के खिलाफ अब खास प्लान तैयार किया है। जिससे जो भी वाहन चालक ट्रैफिक रूल्स तोड़गा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

By Ankesh KumarEdited By: Published: Mon, 21 Dec 2020 03:50 PM (IST)Updated: Mon, 21 Dec 2020 03:50 PM (IST)
मोहाली में अब संभलकर चलाएं वाहन, ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर पुलिस का ये है प्लान
मोहाली की सड़कों पर यातायात नियम तोड़ने वालों के खिलाफ पुलिस ने बनाया खास प्लान।

मोहाली, जेएनएन। मोहाली (Mohali) शहर में अब चंडीगढ़ (Chandigarh) की तर्ज पर ट्रैफिक नियम (Traffic ruls) तोड़ने वालों पर सीसीटीवी (CCTV) से नजर रखी जाएगी। अगर कोई नियम तोड़ता हुआ कैमरे में कैद होता है तो उसे चालान (Chalan) घर पर भेजा जाएगा। अगर नियम तोड़ने वाला चालान का भुगतान नहीं करता तो वाहन ट्रांसफर नहीं करवा पाएगा।

loksabha election banner

शहर की सभी प्रमुख सड़कों और चौराहों पर हाई रेजोल्यूशन और नाइट विजन वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। इन कैमरों में ओवर स्पीड वाहनों की नंबर प्लेट तक कैप्चर हो जाएगी। कैमरे लगाने की प्रक्रिया 'सेव मोहाली' प्रोजेक्ट के तहत की जा रही है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस तरह चालान करने से ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की कमी आएगी।

20 दिन का डाटा रहेगा स्टोर

शहर में अब तक करीब 32 जगह यह कैमरे लगाने का काम पूरा कर लिया गया है। लोगों को जागरूक करने के लिए बाकायदा कैमरे के बारे में जानकारी तक दी गई है। चंडीगढ़ की सीमा के साथ लगते सभी एंट्री प्वाइंट्स पर कैमरे इस्टांल कर दिए गए हैं। इसके साथ ही इन कैमरों में 20 दिन तक का पूरा डॉटा स्टोर किया जा सकता है।

एक हजार से ज्यादा लाइसेंस किए सस्पेंड

पुलिस की ओर से कैमरों को कंट्रोल करने के लिए फेज फेज-8 कंट्रोल रूम बनाया गया है। कंट्रोल रूम में नियम तोड़ने वालों पर नजर रखने के लिए एक स्पेशल टीम बनाई गई है। जो कि पूरे 'सेव मोहाली' प्रोजेक्ट पर नजर रख रही है। जिस कंपनी के सहयोग से प्रोजेक्ट स्थापित किया गया है, वह करीब तीन साल के लिए मोहाली नगर निगम के साथ काम करेगी। ध्यान रहे कि इस साल मोहाली पुलिस की ओर से अब तक ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले करीब एक हजार से ज्यादा लोगों के लाइसेंस सस्पेंड किए जा चुके हैं। नियम तोड़ने वालों से पुलिस सख्ती से निपट रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.