Move to Jagran APP

मार्च 2020 तक लॉन्च होंगी बीएस-6 कारें, चंडीगढ़ में दो प्रतिशत तक Road Tax बढ़ाने की तैयारी

मार्च 2020 तक सभी वाहन कंपनी अब बीएस-6 इंजन कारें लॉन्च करने जा रही हैं। मार्च के बाद से अब बीएस-4 इंजन की कारें आने बंद हो जाएंगी।

By Edited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 06:21 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jan 2020 02:59 PM (IST)
मार्च 2020 तक लॉन्च होंगी बीएस-6 कारें, चंडीगढ़ में दो प्रतिशत तक Road Tax बढ़ाने की तैयारी
मार्च 2020 तक लॉन्च होंगी बीएस-6 कारें, चंडीगढ़ में दो प्रतिशत तक Road Tax बढ़ाने की तैयारी

चंडीगढ़, [विशाल पाठक]। मार्च 2020 तक सभी वाहन कंपनी अब बीएस-6 इंजन कारें लॉन्च करने जा रही हैं। मार्च के बाद से अब बीएस-4 इंजन की कारें आने बंद हो जाएंगी। कुछ वाहन निर्माता कंपनियों ने अभी से बीएस-4 इंजन की कारें बनानी बंद कर दी हैं।

loksabha election banner

केंद्र सरकार की ओर जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक अब एक अप्रैल 2020 से बीएस-6 इंजन वाली कारें ही मार्केट में बिक्री के लिए उतारी जाएंगी। केंद्र सरकार की ओर से यह कदम एयर पॉल्यूशन को कम करने के लिए उठाया गया है। लेकिन बीएस-6 इंजन की गाड़ियां लोगों को महंगे दाम पर मिलेगी।

चंडीगढ़ प्रशासन मार्च 2020 तक दाे प्रतिशत तक रोड टैक्स बढ़ाने की तैयारी में हैं। बीएस-6 इंजन कारें लॉन्च होने के साथ ही अब खरीदारों को दो प्रतिशत तक अधिक रोड टैक्स देना पड़ सकता है।प्रशासन की ओर से जल्द ही इस संदर्भ में नोटिफिकेशन जारी की जाएगी।

आरएलए चंडीगढ़ के मुताबिक मौजूदा समय में 20 लाख तक की कारों पर 6 प्रतिशत और 20 लाख से उपर की कारों पर 8 प्रतिशत तक रोड टैक्स है। जिसे अब दो प्रतिशत तक बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। चंडीगढ़ में कारों पर जो रोड टैक्स वसूला जाता है, उसमें जीएसटी शामिल नहीं होता है।

15 साल पुरानी गाड़ियां नहीं होंगी रिन्यू

आरएलए चंडीगढ़ के मुताबिक अब 15 साल पुरानी कारें रिन्यू नहीं होंगी। केंद्र सरकार की ओर से इस संदर्भ में जल्द ही सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए नई गाइडलाइंस जारी की जाएगी। प्रशासन के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में 10 साल पुरानी डीजल गाड़ियों और 15 साल से उपर की पेट्रोल कारों की रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) रिन्यू करने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है।

अब चंडीगढ़ में भी 15 साल से उपर कारों को रिन्यू नहीं किया जाएगा। डेढ़ से दो लाख महंगी होंगी बीएस-6 कारें चंडीगढ़ के कार डीलरों की मानें तो मार्च तक सभी कार कंपनियां बीएस-6 इंजन कारें लॉन्च कर देंगी। अब बीएस-6 इंजन वाली डीजल गाड़ियां पहले से डेढ़ से दो लाख रुपये महंगी हो जाएंगी। यहां तक की बीएस-6 पेट्रोल इंजन वाली गाड़ियों भी महंगी हो जाएंगी।

पंचकूला में है यह रोड टैक्स

पंचकूला में छह लाख रुपये तक की कारों पर 5 प्रतिशत और 6 लाख से ज्यादा कीमत वाली कारों पर 10 प्रतिशत रोड टैक्स वसूला जाता है। पंचकूला में कारों की जिस वेल्यू पर रोड टैक्स वसूला जाता है, उसमें पहले से ही जीएसटी शामिल होता है। यानी पंचकूला में लोगों को टैक्स पर टैक्स देना पड़ता है। मोहाली में है फ्लैट 10 प्रतिशत रोड टैक्स मोहाली में कारों पर फ्लैट 10 प्रतिशत तक रोड टैक्स वसूला जाता है। मोहाली में भी गाड़ी की जिस वेल्यू पर रोड टैक्स लगाया जाता है। उसमें जीएसटी शामिल होता है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.