Move to Jagran APP

अब साइबर क्राइम होने पर मौके पर पहुंचेगी पुलिस, मोहाली पुलिस ने शुरू की Helpline

मोहाली पुलिस ने साइबर क्राइम को लेकर हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। जिले में बढ़ रहे साइबर क्राइम को देखते हुए पुलिस ने यह फैसला लिया है। वहीं अब ऑनलाइन फ्रॉड होने पर पुलिस पीड़ित के पास मौके पर ही पहुंचेगी।

By Ankesh KumarEdited By: Published: Fri, 25 Dec 2020 04:14 PM (IST)Updated: Fri, 25 Dec 2020 04:14 PM (IST)
साइबर क्राइम होने पर मोहाली पुलिस मौके पर पहुंचेगी।

मोहाली, जेएनएन। जिला मोहाली में अब साइबर क्राइम होने पर पुलिस तुंरत मदद के लिए मौके पर पहुंचेगी। साइबर क्राइम के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए मोहाली पुलिस विभाग ने यह फैसला लिया गया है। मोहाली के पुलिस थानों में हर रोज तीन से चार शिकायतें साइबर क्राइम की आ रही हैं। साइबर क्राइम का शिकार होने वाले लोगों को तुरंत मदद मिले इसलिए साइबर क्राइम थाना पुलिस अब फोन कॉल पर भी मौके पर पहुंचेगी। 

loksabha election banner

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक जितनी जल्दी केस की जांच शुरू होगी उतनी जल्दी हल निकलेगा। लोगों को ठग ज्यादा नुकसान न पहुंचा पाएं, इसके लिए पुलिस पीड़ित को आगे की गाइडलाइन जारी करेगी। जिन में कार्ड सिम एटीएम को ब्लॉक करना आदि शामिल होगा। इसके साथ ही पुलिस ने एक एडवाइजरी भी जारी की है, जिसमें उन्हें साइबर आरोपियों से बचने के लिए उचित निर्देश दिए गए हैं।

सुबह नौ से शाम पांच बजे तक कर सकते हैं कॉल

कोविड के दौरान सरकारी व निजी सभी तरह के काम ऑनलाइन हो रहे हैं। लोग बिलों के भुगतान पर फंड आदि ट्रांसफर करने के लिए ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं और ठगी का शिकार हो रहे हैं। इसलिए पुलिस की ओर से ये कदम उठाए जा रहे हैं। पुलिस के साइबर क्राइम विभाग की ओर से लोगों की मदद के लिए स्पेशल हेल्पलाइन नंबर 0172 2226258 जारी किया गया है। जहां पर ठगी का शिकार लोग सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक कॉल कर पाएंगे। इसके अलावा साइबर क्राइम डॉट जीओवी डॉट इन पर भी सहायता ले सकते हैं।

विश्वसनीय साइट्स से करें शॉपिंग

एसएसपी मोहाली सतिंदर सिंह ने कहा कि सभी लोगों को ईमेल, बैंक अकाउंट या एटीएम का पिन नंबर, इनका पासवर्ड, डेट ऑफ बर्थ या किसी के नाम पर नहीं रखना चाहिए। पासवर्ड हमेशा शब्द और अंकों के मेल का होना चाहिए, जब भी कोई पैसे आपको भेजता है तो आपको पैसे रिसीव करने के लिए कोई जानकारी या पासवर्ड शेयर नहीं करना होता है। वहीं ऑनलाइन शॉपिंग केवल उन्हीं साइटों पर करें जो विश्वसीय हों और ऑनलाइन लाटरी में प्राइज जीतने की सभी बातें फर्जी होती हैं। आजकल वाट्सएप पर नौकरी दिलाने के ऑफर भी आ रहे हैं, यह सभी फर्जी हैं। अपने फोन या पर्स में भी अपने पासवर्ड आदि सेव करके नहीं रखने चाहिए, जो मोबाइल एप विश्वसीय नहीं हैं, उन्हें डाउनलोड न करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.