Move to Jagran APP

अब Train की चेन पुल करने पर नहीं लगेगा जुर्माना, हाेगी तीन महीने की जेल Chandigarh News

ट्रेन की चेन पुल करने वालों की अब खैर नहीं। अब ट्रेन की चेन पुल करने पर 500 या एक हजार रुपये का चालान नहीं बल्कि तीन महीने की जेल होगी।

By Edited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 10:16 PM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2019 04:16 PM (IST)
अब Train की चेन पुल करने पर नहीं लगेगा जुर्माना, हाेगी तीन महीने  की जेल Chandigarh News
अब Train की चेन पुल करने पर नहीं लगेगा जुर्माना, हाेगी तीन महीने की जेल Chandigarh News

चंडीगढ़, जेएनएन। ट्रेन की चेन पुल करने वालों की अब खैर नहीं। अब ट्रेन की चेन पुल करने पर 500 या एक हजार रुपये का चालान नहीं बल्कि तीन महीने की जेल होगी। चंडीगढ़ आरपीएफ ने चेन पुल करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

दरअसल कई बार एेसे मामले सामने आए है कि ट्रेन में सफर करने वाले यात्री अकसर अपने अन्य साथी को ट्रेन बोर्ड कराने के लिए चेन पुल कर देते हैं। जिसकी वजह से ट्रेन अकसर अपने गंतव्य स्थान के लिए देरी से रवाना होती है।

एक महीने से चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर बढ़ी चेकिंग

चंडीगढ़ आरपीएफ टीम ने बीते एक महीने से ट्रेनों में चेकिंग बढ़ा दी है। इस दाैरान आरपीएफ टीम ने इन पांचों आरोपितों को ऊंचाहार एक्सप्रेस, सद्भावना सुपरफास्ट और डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन में चेन पुलिंग करते समय पकड़ा गया। आरपीएफ इंस्पेक्टर ने बताया कि ट्रेन में चेन पुल की बढ़ती संख्या को देखते हुए अलग से टीमें बनाई गई हैं। जोकि ऐसे पैसेंजर्स को पकड़ती है।

चंडीगढ़ में एक साल में 197 केस दर्ज 

आरपीएफ इंस्पेक्टर ने बताया कि अंबाला डिविजन के अंतर्गत चेन पुल करने की सबसे ज्यादा घटना सहारनपुर-लुधियाना सेक्शन पर दर्ज की गई है। अप्रैल 2018 से जुलाई 2019 तक इस सेक्शन पर 1388 मामले दर्ज किए गए। वहीं अंबाला डिविजन में चेन पुलिंग के मामले में चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन दूसरे स्थान पर रहा। जहां बीते एक साल में चंडीगढ़ से संचालित की जाने वाली ट्रेनों में 197 केस दर्ज किए गए।

जल्द ही ट्रेन में मेट्रो की तरह ऑटोमेटिक डोर क्लॉज सिस्टम होगा शुरू

चेन पुलिंग जैसे मामलों से निपटने के लिए रेलवे जल्द ही मेट्रो ट्रेनों की तर्ज पर सभी ट्रेनों में ऑटोमेटिक डोर क्लॉज सिस्टम शुरू करने जा रहा है। ट्रेन के चलने से पहले कोच के दरवाजे अपने आप बंद हो जाएंगे। जैसे ही कोई स्टेशन आएगा, दरवाजे ऑटोमेटिक खुल जाएंगे।

अंबाला डिविजन के डीआरएम ने चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के अधिकारियों को ट्रेनों के लेट होने को लेकर विशेष कार्रवाई के लिए लिखा है। अभी तक ट्रेन की चेन पुल करने पर आरपीएफ या रेलवे के कर्मचारी सिर्फ जुर्माना लगाकर पैसेंजर को छोड़ देते थे। लेकिन डिविजन के अंतर्गत चंडीगढ़ दूसरे नंबर पर है जहां चेन पुलिंग की घटना सबसे ज्यादा दर्ज की गई हैं। ऐसे में अंबाला डीआरएम ने आरपीएफ को लेटर लिखकर ऐसे पैसेंजर्स पर कार्रवाई के लिए कहा है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.