Move to Jagran APP

Punjab Politics: नवजाेत सिद्धू की किसान आंदोलन के खत्म होने के बाद पंजाब कैबिनेट में होंगी वा‍पसी

Punjab Politicsनवजोत सिंह सिद्धू की जल्‍द ही पंजाब की कैप्‍टन अमरिंदर सिंह सरकार में शामिल होेंगे। उनकी पंजाब कैबिनेट में किसानों का आंदोलन समाप्‍त होने के बाद वापसी होगी। पहले उनके दिसंबर के दूसरे सप्‍ताह में कैबिनेट में वापसी की चर्चा थी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 10 Dec 2020 06:08 PM (IST)Updated: Thu, 10 Dec 2020 06:08 PM (IST)
Punjab Politics: नवजाेत सिद्धू की किसान आंदोलन के खत्म होने के बाद पंजाब कैबिनेट में होंगी वा‍पसी
पंजाब के पूर्व कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू। (फाइल फोटो)

चंडीगढ, [कैलाश नाथ]। Punjab Politics: पूर्व कैबिनेट मंत्री नवजाेत सिंह सिद्धू की जल्‍द की पंजाब की कैप्‍टन अमरिंदर सिंह सरकार में जल्‍द ही वापसी होगी। बताया जाता है कि सिद्धू की वापसी में किसान आंदोलन के कारण उनकी वापसी को कुछ समय के लिए रोका गया है। ऐसे में किसान आंदोलन की समाप्ति के बाद ही उनकी कैबिनेट में वापसी होगी। सिद्धू के दिसंबर के दूसरे सप्ताह में आने की उम्मीद थी।

loksabha election banner

नवजोत सिंह सिद्धू और मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के बीच की दूरी को ‘कम’ करने में अहम भूमिका अदा करने वाले कांग्रेस के महासचिव व प्रदेश प्रभारी हरीश रावत का कहना है कि उनका काम अब पूरा हो गया है। बीती शाम मुख्यमंत्री से मुलाकात करके आए रावत ने कहा, ‘अब दोनों नेताओं के बीच में अच्छे माहौल में बातचीत हो रही है। दोनों बड़े व सुलझे हुए नेता है। इसलिए इस मामले में अब मेरा काम खत्म हो गया है।’

नगर निगम चुनाव के बाद ही होगा पंजाब कांग्रेस का गठन

हरीश रावत ने यह संकेत दिए है कि जो कुछ भी होगा वह किसान आंदोलन खत्म होने के बाद ही होगा। इसके पीछे कारण यह बताया जा रहा है कि किसान आंदोलन को समर्थन देने वाली कांग्रेस किसी भी सूरत में लोगों का ध्यान आंदोलन से हटाना नहीं चाहती है। यही कारण है कि कांग्रेस ने अपनी सारी राजनीतिक गतिविधियों को भी रोक रखा है।

जागरण से बातचीत करते हुए हरीश रावत ने कहा, अभी हम किसान आंदोलन को देख रहे है। लड़ाई किसानों और केंद्र सरकार के बीच है। कांग्रेस किसानों को समर्थन दे रही है। वह कहते है, कांग्रेस ही ऐसी पार्टी है जो किसानों के हक में सबसे पहले आगे आई। राहुल गांधी ने ट्रैक्टर यात्रा निकाली तो मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह किसानों के हित में आगे आकर देश के सबसे बड़े नेता बने।

सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह से मिलकर हरीश रावत ने की वर्तमान हालातों पर चर्चा

वहीं, रावत ने यह भी संकेत दिए कि नगर निगम व नगर काउंसिल चुनाव के बाद ही पंजाब कांग्रेस के संगठन का गठन होगा। रावत कहते है, नगर निगम व नगर काउंसिल चुनाव को लेकर हम मानसिक रूप से तैयार है। इस संबंध में प्रदेश प्रधान सुनील जाखड़ से बातचीत हो गई है। चुनाव को लेकर पार्टी पूरी तरह से तैयार है। बता दें की जनवरी माह में पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पंजाब में कांग्रेस की बाडी को भंग कर दिया था।

रावत कहते है, हम चाहते थे की जल्द से जल्द पार्टी की बाडी का गठन कर दिया जाए। किसान आंदोलन के बीच में ऐसा करना संभव नहीं हो सका। मुख्यमंत्री के साथ हुई बैठक के संबंध में रावत ने कहा कि यह एक फीडबैक मुलाकात थी। किसानों के आंदोलन को लेकर हम लोगों ने आपस में विचारों का आदान-प्रदान किया।

केंद्र को ही किसानों की समस्या का हल निकालना होगा

कृषि बिलों को लेकर हरीश ने कहा कि केंद्र सरकार को ही किसानों की समस्या का हल निकालना होगा। क्योंकि किसानों को इन बिलों के जरिये खुद के लिए खतरा लग रहा है। किसानों को लगता है कि बिलों से मंडी, एमएसपी व पीडीएस सिस्टम खत्म हो जाएगा। जैसे जियो ने एक साल तक तो अपने सेवाएं फ्री दी।

यह भी पढ़ें: Punjab Education: महंगी फीस के कारण मेडिकल शिक्षा से दूरी, विद्यार्थी कर रहे एमबीबीएस सीटें सरेंडर

बाद में बाजार हाथ में आने के बाद अपने अनुसार पैसे वसूलने शुरू किए। किसानों को लगता है कि शुरू में तो उनके फसल का मूल्य मिल जाएगा लेकिन मंडी, एमएसपी और पीडीएस सिस्टम खत्म होने के बाद फिर वह प्राइवेट प्लेयरों के अनुसार अपने फसल को बेचने पर मजबूर हो जाएंगे। कांट्रेक्टर फार्मिंग की वकालत करते हुए रावत ने कहा कि कांट्रेक्टर फार्मिंग होना चाहिए लेकिन वर्तमान बिलों से ऐसा लगता है कि किसानों को बकरा बना कर बाघ के सामने खड़ा किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Agriculture Laws: कृषि कानूनों पर शऱद पवार के बाद हरियाणा के पूर्व सीएम हुड्डा कठघरे में


यह भी पढ़ें: Farmers Protest : किसान ही ने समझें किसानों की पीड़ा, हरियाणा से दूध-सब्जियों की सप्लाई चेन टूटी

यह भी पढ़ें: Farmers Protest: पंजाब के किसान चाहते थे आढ़ती सिस्टम का खात्‍मा, अब कृषि कानूनों के विरोध में

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.