Move to Jagran APP

पंजाब कांग्रेस अरूसा आलम मामले में बैकफुट पर, नवजाेत सिद्धू बाेले- अब मूल मुद्दों पर लौटे पार्टी

Punjab Congress Tussle सांसद मनीष तिवारी ने हरीश रावत और पंजाब कांग्रेस के अध्‍यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू पर निशाना साधा है। उन्‍होंने कहा कि पंजाब कांग्रेस में जो कुछ कुछ हो रहा है वैसा 40 साल मेंनहीं देखा। इसके बाद सिद्धू ने कहा कि अब कांग्रेस मूल मुद्दों पर लौटेे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 24 Oct 2021 08:54 PM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 09:41 AM (IST)
पंजाब कांग्रेस अरूसा आलम मामले में बैकफुट पर, नवजाेत सिद्धू बाेले- अब मूल मुद्दों पर लौटे पार्टी
कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी, हरीश रावत और पंजाब कांग्रेस के अध्‍यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, राज्‍य ब्‍यूरो। Punjab Congress Tussle: कैप्‍टन अमरिंंदर सिंह की पाकिस्‍तानी दोस्‍त अरूसा आलम के मामले में पंजाब कांग्रेस अब बैकफुट पर आ गई है। पंजाब कांग्रेस के अध्‍यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू  ने कहा कि कि पार्टी को अब मूल मुद्दोंं पर लौटना चाहिए। दरअसल पंजाब कांग्रेस में चल रही अंतरकलह के बीच पार्टी के सांसद मनीष तिवारी ने पूर्व प्रदेश प्रभारी हरीश रावत और नवजोत सिंह सिद्धू पर निशाना साधा। मनीष तिवारी ने कहा है कि पंजाब कांग्रेस में जो हो कुछ हो रहा है वैसी अराजकता 40 वर्षों में नहीं देखी। इसके बाद पंजाब कांग्रेस अध्‍यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू बैकफुट पर आते दिखाई दिए। उन्‍होंने कहा है कि कांग्रेस को अब मूल मुद्दोंं पर लौटना चाहिए।  बता दें कि पंजाब के मंत्री और नेता पूर्व सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह की पाकिस्‍तानी मित्र अरूसा आलम को लेकर बयानबाजी कर रहे हैं। माना जा रहा है कि सिद्धू ने इसे रोकने के लिए यह बयान दिया है। 

loksabha election banner

बता दें कि पिछले दिनों पंजाब के उपमुख्‍यमंंत्री सुखजिंदर सिंंह रंधावा ने कैप्‍टन अमरिंदर सिंह की पाकिस्‍तानी  मित्र अरूसा आलम का मुद्दा उठाया और ट्वीट कर कहा कि आरूसा आलम के पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ से संंबंध की जांच के डीजीपी को आदेश दिए गए हैं। इसके बाद कैप्‍टन अमरिंदर सिंह की टीम व शिरोमणि अकाली दल ने उन पर निशाना साधा और रंधावा खुद घिरते दिखे। इसके बाद उन्‍होंने अपना ट्वीट  कर दिया। बाद रंधावा ने सफाई दी कि इस मामले की जांच केंद्र सरकार ही करा सकती है। इसी बीच कांग्रेस नेताओं की अरूसा मामले पर बयानबाजी जारी रही। पंजाब के परिवहन मंत्री अमरिंदर सिंह राजा वडिंग और नवजोत सिद्धू की पत्‍नी डा. नवजोत कौर सिद्धू ने भी अरूसा मामले में कैप्‍टन अमरिंदर सिंह पर हमला किया।       

मनीष तिवारी ने हरीश रावत व सिद्धू पर हमला किया, कहा- 40 वर्षों में ऐसी अराकता नहीं देखी     

इसके बाद रविवार को इस विवाद पर मनीष तिवारी ने ट्वीट किया और हरीश रावत व नवजोत सिंह सिद्धू पर हमला किया। तिवारी ने  लिखा, 40 वर्षों में मैने ऐसी अराजकता कभी नहीं देखी। वहीं, प्रदेश प्रधान पद से इस्तीफा दे चुके नवजोत सिंह सिद्धू ने भी अपनी बात को रखने के लिए ट्वीट का ही सहारा लिया। आरूसा आलम मामले में कांग्रेस नेताओं की बयानबाजी पर लगाम लगाने के लिए सिद्धू आगे आए और ट्वीट में लिखा कि हमें वास्तविक मुद्दों पर वापस आना चाहिए। हम वित्तीय आपातकाल का मुकाबला कैसे करेंगे, जो हमारे लिए बड़ी चुनौती है।

सिद्धू बोले, वास्तविक मुद्दो पर वापस आना चाहिए

दोनों ही नेता के ट्वीट से पंजाब कांग्रेस में उठापटक और घमासान थमता नहीं दिख रहा है। क्योंकि, कांग्रेस 2022 के चुनाव को लेकर सारा नजला कैप्टन अमरिंदर सिंह पर गिराने में जुटी हुई है। इसी क्रम में डिप्टी उप मुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा कैप्टन की महिला मित्र अरुसा आलम को लेकर खासे मुखर हैं। वहीं, कैप्टन अमरिंदर सिंह और हरीश रावत लगातार ट्वीट कर  एक दूसरे पर हमले कर रहे हैं।

कैप्टन अमरिंदर सिंह के करीबी सांसद माने जाने वाले सांसद मनीष तिवारी ने पंजाब कांग्रेस में विवाद व घमासान के लिए पूर्व प्रभारी हरीश रावत और नवजोत सिंह सिद्धू को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा, ' मैंने 40 साल में कांग्रेस में ऐसी अराजकता कभी नहीं देखी। पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और उनके सहयोगी हाईकमान की खुली अवहेलना कर रहे हैं, बच्चों की तरह एक-दूसरे के साथ सार्वजनिक रूप से झगड़ रहे हैं। एक-दूसरे के खिलाफ आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं। क्या हम सोचते हैं कि पंजाब के लोग इस ‘नौटंकी’ से घृणा नहीं करते हैं? बेअदबी, नशा, बिजली और अवैध रेत खनन के मुद्दे कहां हैं।'

बेअदबी, नशा, बिजली और अवैध रेत खनन वो मुद्दे है जिन्हें लेकर कैप्टन अमरिंदर सिंह के खिलाफ कांग्रेस के विधायकों व मंत्रियों ने बगावत शुरू की थी। इस बगावत के कारण कैप्टन अमरिंदर सिंह को मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा देना पड़ा लेकिन मनीष तिवारी ने इस मुद्दे को पुन: उठा कर बता दिया है कि यह मुद्दे अभी भी वहीं पर खड़े है।

इसके बाद पंजाब कांग्रेस के अध्‍यक्ष नवजाेत सिंह सिद्धू पूरे मामले पर बैकफुट पर आते नजर आए।  नवजोत सिद्धू ने ट्वीट कर कांग्रेस नेताओं को नसीहत दी। 13 सूत्रीय एजेंडे और कैप्टन अमरिंदर सिंह को फसल विविधीकरण के जरिये अंबानी को पंजाब में एंटी दिलवाने को लेकर आलोचना करने वाले नवजोत सिंह सिद्धू ने ट्वीट कर लिखा है कि हमें अब वास्तविक मुद्दों पर वापस आना चाहिए। क्‍यों कि  कांग्रेस के मंत्री पिछले दो दिनों से कैप्टन की महिला मित्र अरुसा आलम को लेकर लगातार हमले कर रहे है।

सिद्धू ने लिखा कि हमें पंजाब के वास्तविक मुद्दों पर वापस आना चाहिए, जो हर पंजाबी और हमारी आने वाली पीढिय़ों से जुड़े हैं। सिद्धू ने कहा, हम वित्तीय आपातकाल का मुकाबला कैसे करेंगे जो हमारे लिए बड़ी चुनौती है। मैं असली मुद्दों पर डटा रहूंगा। स्वार्थी लोगों को दूर करें और केवल उस रास्ते पर ध्यान केंद्रित करें जो पंजाब को जीत की ओर ले जाए। राज्य के संसाधनों को निजी जेब में जाने के बजाय उन्हें कौन वापस लाएगा? राज्य के पुनरुत्थान की पहल का नेतृत्व कौन करेगा।

सिद्धू के वित्तीय आपातकाल का मुद्दा उठाए जाने को मुफ्त की चीजों को सरकार द्वारा दिए जाने से जोड़ कर देखा जा रहा है। चूंकि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने बकाया बिल माफी की घोषणा की है। जिस पर सरकार 1200 करोड़ रुपये का वित्तीय बोझ उठाएगी। सिद्धू शुरू से ही सस्ती बिजली का मुद्दा उठा रहे है और वहीं, उनके मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी के साथ संबंध भी मधुर नहीं हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.